scorecardresearch

ONDC Delivery: ONDC से ऑर्डर करके बचाएं ढेर सारे पैसे, 200 रुपये वाली डिश मिलेगी 150 रु में

ओएनडीसी कंज्यूमर और रेस्टोरेंट्स के बीच के मिडिलमैन को खत्म कर देता है. मिडल मैन यानी कि फूड की डिलीवरी करने वाले 20 से 30 परसेंट का प्रॉफिट मार्जिन रखते हैं. यही कारण है कि ONDC पर खाना सस्ता मिलता है.

ONDC Delivery ONDC Delivery
हाइलाइट्स
  • कई चीजें कर सकते हैं ऑर्डर 

  • मिडिलमैन को खत्म करेगा ONDC

ऑनलाइन डिलीवरी फूड का इस्तेमाल हममे से लगभग हर कोई और कुछ लोग तो शायद हर रोज करते हैं. अब तक ऑनलाइन डिलीवरी फूड के मामले में फूड डिलीवरी करने वाले प्लेटफॉर्म को लेकर हमारे पास बहुत ज्यादा विकल्प दिखाई नहीं पड़ते. लेकिन क्या आपको पता है कि एक ऐसा प्लेटफार्म भी है जो आपको भारी डिस्काउंट दे सकता है. मतलब जो बर्गर आप किसी ऑनलाइन फूड डिलीवरी सिस्टम से 300 रुपये में ऑर्डर करते हैं वही बर्गर उसी रेस्टोरेंट से आपको 250 रुपए में मिल सकता है. ONDC एक ऐसा ही प्लेटफार्म है जिस पर आप कम दाम में खाना पा सकते हैं.

कई चीजें कर सकते हैं ऑर्डर 

ONDC का मतलब है Open network for Digital commerce. ये केंद्र सरकार के DPIIT के तहत काम करता है. ONDC के जरिए आप फूड, ग्रोसरी और कई दूसरी चीजें ऑर्डर कर सकते हैं. हालांकि ONDC का अभी तक अपना कोई एप नहीं है.

कैसे कर सकेंगे इसका इस्तेमाल? 

-ONDC का इस्तेमाल करने के लिए आप अपने पेटीएम पर जाएं. 

-यहां सर्च ऑप्शन में टाइप करें 'ONDC Food'. आपके सामने पूरा मेन्यू खुलकर आ जाएगा.  

ONDC पर दूसरे ऑनलाइन डिलीवरी प्लेटफॉर्म की तुलना में आप बेहद कम दाम में फूड ऑर्डर कर सकते हैं जैसे- दूसरे ऑनलाइन फूड डिलीवरी प्लेटफॉर्म फॉर्म पर आपको मैकडी का जो बर्गर 202 रुपए का मिलेगा वो ONDC पर महज 188 रुपए में मिल जाएगा. इसी तरह Biryani Blues की जिस बिरयानी के लिए आपको दूसरो प्लेटफार्म पर 349 रुपए देने होंगे वही बिरयानी आपको ONDC पर 287 रुपए की मिल जाएगी. Wow momos के चिकन मसाला स्टीम मोमो के लिए आपको दूसरे प्लोटफार्म पर 249 रुपए देने होंगे तो ONDC पर आपको इसके लिए सिर्फ 157 रुपए देने होंगे. 

मिडिलमैन को खत्म करेगा ONDC

दरअसल, ओएनडीसी कंज्यूमर और रेस्टोरेंट्स के बीच के मिडिलमैन को खत्म कर देता है. मिडल मैन यानी कि फूड की डिलीवरी करने वाले 20 से 30 परसेंट का प्रॉफिट मार्जिन रखते हैं. जबकि ओएनडीसी पर ये मार्जिन महज 2 से 4 परसेंट का है. हालांकि, ओएनडीसी के पास अपना कोई डिलीवरी चैन नहीं है और यही इस पूरे सिस्टम की सबसे बड़ी कमजोरी है.