scorecardresearch

कर्नाटक में महिलाओं के लिए जॉब्स में रिजर्वेशन की घोषणा, आउटसोर्स सरकारी नौकरियों में मिलेगा 33% आरक्षण 

अब महिला कर्मचारियों के लिए 50,000 पद आरक्षित होंगे. इससे महिलाएं एक और जहां पैसे कमाएंगी वहीं इससे उनका सशक्तिकरण भी होगा.  

Jobs Jobs
हाइलाइट्स
  • आउटसोर्स नौकरियों में भी अच्छा काम कर सकती हैं महिलाएं

  • महिला कर्मचारियों के लिए 50,000 पद आरक्षित होंगे

कर्नाटक सरकार महिलाओं के लिए नौकरियों में रिजर्वेशन की घोषणा की है.  मुख्य सचिव पी रविकुमार ने शुक्रवार को इस संबंध में एक सर्कुलर जारी किया था. इसमें कहा गया था कि सभी विभागों में आउटसोर्स सरकारी नौकरियों में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण दिया जाएगा. मौजूदा समय की बात करें, तो अभी कर्नाटक में 4.6 लाख कर्मचारियों वाले 7.2 लाख स्वीकृत पदों में से 1.5 लाख आउटसोर्स कर्मचारी हैं.

अनुमान के मुताबिक, अब महिला कर्मचारियों के लिए 50,000 पद आरक्षित होंगे. इससे महिलाएं एक और जहां पैसे कमाएंगी वहीं इससे उनका सशक्तिकरण भी होगा.  

कौन-कौन सी नौकरी होंगी शामिल?

आपको बता दें, सर्कुलर के मुताबिक, राज्य सरकार आउटसोर्सिंग के जरिये डाटा एंट्री ऑपरेटर, हाउसकीपिंग स्टाफ और दूसरे ग्रुप डी कर्मचारियों, ड्राइवरों की भर्ती करती है. यानि इन सभी पदों पर अब 33 प्रतिशत महिलाओं की भर्ती की जाएगी.  

आउटसोर्स नौकरियों में भी अच्छा काम कर सकती हैं महिलाएं

दरअसल, सरकार के मुताबिक महिलाएं आउटसोर्स नौकरियों में भी उतना ही अच्छा काम कर सकती हैं जितनी वा अन्य किसी भी पद पर करती हैं. इसलिए, आउटसोर्सिंग के जरिए सभी सरकारी नौकरियों और सेवाओं में महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत तक आरक्षण होना चाहिए. बता दें, ये 33 प्रतिशत वाला नियम सभी स्वायत्त निकायों, यूनिवर्सिटीज, शहरी स्थानीय निकायों और दूसरे सरकारी कार्यालयों के लिए लागू होगा.