scorecardresearch

ब्लड टेस्ट के जरिए कैंसर का लगेगा पता, ब्रिटेन में 1.40 लाख वॉलंटियर्स पर ट्रायल शुरू

कैंसर डिटेक्ट करने के लिए बनाए गए ब्लड टेस्ट का ट्रायल शुरू हो गया है. ब्रिटेन में एक लाख 40 हजार लोगों पर किया गया है. इस टेस्ट का फायदा यह होगा कि मरीजों को कैंसर की अर्ली स्टेज में ही इलाज मिलेगा.  चौथी स्टेज के बजाए पहली स्टेज में ही कैंसर का पता चल जाने से मरीज के बचने के चांसेस 5 से 10 गुना ज्यादा होते हैं.

(AP photo/Representational) (AP photo/Representational)
हाइलाइट्स
  • कैंसर डिटेक्ट करने का रिवॉल्यूशनरी ब्लड टेस्ट

  • 50 तरह के कैंसर को अर्ली स्टेज में पहचान जा सकेगा

  • ब्रिटेन में 1.40 लाख वॉलंटियर्स पर ट्रायल शुरू

कैंसर डिटेक्ट करने के लिए बनाए गए ब्लड टेस्ट का ट्रायल शुरू हो गया है. ब्रिटेन में एक लाख 40 हजार लोगों पर किया गया है. बताया जा रहा है कि यह टेस्ट 50 से भी ज्यादा अलग-अलग तरह के कैंसर को डिटेक्ट कर सकता है. फिलहाल इस टेस्ट के का इस्तेमाल अमेरिकी में किया जा रहा है. 

ब्लड टेस्ट के जरिए पहले पता चल जाएगा कैंसर 

जानकारों का मानना है कि यह टेस्ट बेहद कारगार साबित होगा क्योंकि दुनियाभर में हर साल करीब 1 करोड़ लोगों की मौत कैंसर से होती है, उसमें एक बड़ी वजह कैंसर का देरी से डिटेक्ट होना है.  अगर कंपनी का दावा सही है और ब्रिटेन में हो रहे ट्रायल सफल रहा तो कैंसर से जंग में ये बड़ा हथियार साबित हो सकता है. 

पहली स्टेज पर पता चल सकेगा कैंसर

इस टेस्ट का फायदा यह होगा कि मरीजों को कैंसर की अर्ली स्टेज में ही इलाज मिलेगा.  चौथी स्टेज के बजाए पहली स्टेज में ही कैंसर का पता चल जाने से मरीज के बचने के चांसेस 5 से 10 गुना ज्यादा होते हैं. अलग-अलग कैंसर को डिटेक्ट करने के लिए टेस्ट भी अलग-अलग होते हैं, लेकिन कंपनी का दावा है कि ये एक टेस्ट ही 50 से ज्यादा तरह के कैंसर का पता लगा सकता है. 

ब्रिटेन में चल रहा है ट्रायल

Our World in Data की मानें तो  भारत में हो रही कुल मौतों में कैंसर तीसरी सबसे बड़ी वजह है.  हर साल 9 लाख भारतीयों की कैंसर की वजह से मौत हो रही है.  ऐसे में भारत में ये टेस्ट अहम साबित हो सकता है.  कंपनी का कहना है कि ये ट्रायल 2 साल तक चलेंगे. ऐसी उम्मीद है कि ट्रायल के नतीजों के बाद ही टेस्ट भारत में उपलब्ध हो सकता है.  हालांकि, अमेरिका में ये टेस्ट अभी उपलब्ध है.