scorecardresearch

पुरानी से पुरानी कब्ज से भी मुक्ति दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज ही अपनाएं

अगर आपका पेट ठीक है तो आप दर्जनों बीमारियों से बच सकते हैं लेकिन कब्ज की समस्या आजकल आम हो गई है. इसके पीछे की वजह है खराब खानपान और बेढंग जीवनशैली..

कब्ज से तुरंत राहत पाएं! कब्ज से तुरंत राहत पाएं!
हाइलाइट्स
  • कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय

  • पानी कम पीने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है.

खराब खान-पान की वजह से कब्ज (Constipation) एक गंभीर समस्या बन गया है. खाने के बाद लेटना या बैठना कब्ज के लिए काफी हद तक जिम्मेदार होती है. जिन लोगों को अक्सर कब्ज की समस्या रहती है, वो जानते हैं कि यह किस तरह उनकी लाइफस्टाइल को इफेक्ट करती है. कब्ज की वजह से आपको तनाव, चिंता, मोटापा जैसी परेशानियां हो सकती हैं. ऐसे में कुछ घरेलू नुख्से को अपनाने से आप कब्ज की समस्या को आसानी से दूर कर सकते हैं.

क्यों होती है कब्ज की समस्या
कब्ज का सबसे आम कारण है ज्यादा और तलाभुना खाना खाना. इसके अलावा लगातार एक ही जगह पर बैठे रहने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. पानी कम पीने से कब्ज की समस्या शुरू हो जाती है. कुछ लोगों को अपनी प्राकृतिक इच्छा को दबाने और दिन में ठंडा पानी पीने की आदत होती है, जिससे कब्ज भी होता है. आयुर्वेद में शरीर में वात की अधिकता के कारण कब्ज होता है. हम जो भोजन करते हैं वह आम तौर पर पाचन तंत्र से होकर गुजरता है. कब्ज जैसी समस्या को लोग गंभीरता से नहीं लेते हैं और यही वजह है कि उन्हें बाद में जाकर परेशानी होती है. अपने पाचन तंत्र को दोबारा ट्रैक पर लाने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि आप हर दिन अपनी जरूरत के अनुसार फाइबर की खुराक ले रहे हैं.

कब्ज से मुक्ति दिलाएंगे ये आयुर्वेदिक उपाय 

सोने से पहले खाएं शहद
रात को सोने से पहले एक चम्मच शहद को एक गिलास पानी के साथ मिलाकर पिएं. इसके नियमित सेवन से आपकी पुरानी से पुरानी कब्ज की समस्या दूर हो जाएगी.

आलूबुखारा भिगोकर खाएं
रात को सोने से पहले 5-6 सूखा आलूबुखारा को पानी में भिगो दें. सुबह उठकर सबसे पहले खाली पेट इन्हें खाएं और बचा हुआ पानी पी लें. इससे भी आपकी कब्ज की समस्या दूर होगी.

तिल के तेल का सेवन
तिल के तेल में वात को बैलेंस करने की ताकत होती है. नाभि पर थोड़ा सा गुनगुना तिल का तेल लगाएं और 10 सेकेंड के लिए सर्कुलर मोशन में हल्के हाथों से मसाज करें. इससे भी कब्ज की समस्या दूर होगी.

व्यायाम करना न भूलें
अगर आप कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं तो रोजाना व्यायाम करें क्योंकि ये न सिर्फ कब्ज से राहत पाने का बेहतर तरीका है बल्कि अग्नि को शांत रखने का भी बेहतर उपाय है. इससे पाचन क्रिया को दुरुस्त बनाने में मदद मिलती है.

सूखे अदरक का गर्म पानी पिएं
रोजाना सुबह एक गिलास सूखा अदरक का गर्म पानी पीने से आपको काफी फायदा मिल सकता है.

डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.