scorecardresearch

कैंसर मरीजों को अब घर पर मिलेगा इलाज, मुंबई के चार डॉक्टरों ने शुरू की मुहिम

देश के अन्य शहरों की तरह मुंबई में भी कैंसर के इलाज के लिए मरीज़ को लंबे समय तक इंतज़ार करना पड़ता है जिसकी वजह से मरीज़ की हालात पर काफ़ी असर पड़ता है.

Mumbai Oncocare Cantre Mumbai Oncocare Cantre
हाइलाइट्स
  • कैंसर मरीजों के लिए इलाज करवाना होगा आसान

  • घर पर भी उपलब्ध होगा इलाज

पिछले कुछ सालों में देश के अलग-अलग शहरों में कैंसर के मरीजों की तादाद में इज़ाफ़ा हुआ है. कैंसर की चपेट मे आकार हर साल हज़ारों लोग अपनी जान गवां देते हैं. ऐसे में डेडिकेटेड कैंसर हॉस्पिटल में इलाज के लिए होड़ मची होती होती है, वहीं प्राइवेट हॉस्पिटल में इलाज करवाना हर किसी के लिए मुमकिन नहीं हो पाता है. मुंबई जैसे बड़े शहरों में भी यही हालात सामने आते हैं. हालांकि मुंबई में कैंसर के मरीजों के लिए राहत की खबर खबर है. महानगर में जल्द ही कैंसर से पीड़ित लोगों के लिए इलाज अब उनके घर के पास ही उपलब्ध होगा.

कैंसर के मरीजों की बढ़ती संख्या के बीच अच्छी खबर ये है कि मुंबई में जल्द ही कैंसर रोगियों को उनके घर के पास स्वास्थ्य सुविधाएं मिलेंगी.  मुंबई के चार डॉक्टरों ने एक पहल की है. ऐसा मुमकिन हुआ है चार डॉक्टरों की वजह से. ये डॉक्टर मरीजों के घर जाकर उनका इलाज करेंगे. डॉ आशीष जोशी, डॉ वशिष्ट मनियार, डॉ प्रीतम कलसकर और डॉ क्षितिज जोशी अब कैंसर मरीजों के घर के पास उनका इलाज करेंगे.

मात्रा कम हो या ज्यादा, हर तरह से स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचाती है शराब, 7 तरह के कैंसर का बन सकती है कारण: WHO 

इस नेक मुहिम के तहत सेंटर्स तैयार किए गए हैं. इनकी मदद से शहर के अलग-अलग इलाकों में कैंसर के मरीजों को इलाज मुहैया कराना आसान हो जाएगा. यानि कैंसर मरीज अब अपने घर पर ही इलाज करा सकते हैं. Mumbai Oncocare Centre के नाम से यह सुविधा अलग अलग इलाको में उपलब्ध करवाई जा रही है.

अब तक इस मुहिम के मद्देनज़र महाराष्ट्र में 15 सेंटर्स खोले गए हैं. जल्द ही महाराष्ट्र के बाहर भी इसके सेंटर्स खोले जाएंगे. इनकी कोशिश है कि देश के हर कोने में कैंसर के मरीज अब अपनी बीमारी का इलाज करा पाएं. इसके लिए देशभर में जल्द ही ऐसे सेंटर बनाए जाएंगे और मरीजों का इलाज किया जाएगा.