scorecardresearch

स्टडी: कोरोना वैक्सीन लेने से पीरियड साइकिल में हुआ बदलाव, जानिए कैसे किया गया यह अध्ययन?

आजकल महिलाओं में पीरियड्स अनियमित होने और लेट आने की परेशानी आम होती जा रही है. ताजा शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जिन महिलाओं ने पीरियड सर्कल के दौरान कोरोना वैक्सीन ली उनमें मासिक चक्र की औसत अवधि बढ़ी है.

Covid vaccination lengthens menstrual cycle Covid vaccination lengthens menstrual cycle
हाइलाइट्स
  • टीकाकरण के बाद बढ़ी पीरियड साइकिल

  • 25 से 35 दिनों की होनी चाहिए पीरियड साइकिल

मासिक धर्म चक्र के दौरान कोरोना वैक्सीन लेने वालीं महिलाओं में पीरियड सर्कल की औसत अवधि बढ़ी है. ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में इसका दावा किया गया है. शोधकर्ताओं के मुताबिक, प्रत्येक मासिक धर्म चक्र में वैक्सीन लेने वालीं महिलाओं ने चक्र की औसतन एक दिन से भी कम की वृद्धि का अनुभव किया है.

टीकाकरण के बाद बढ़ी पीरियड साइकिल

अध्ययन के मुताबिक टीके की पहली खुराक के बाद महिलाओं ने मासिक धर्म चक्र में 0.71 दिन और दूसरी खुराक के बाद 0.56 दिन की वृद्धि देखी गई. वहीं, जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं, उनमें मासिक चक्र की अवधि में 3.91 दिन की वृद्धि देखी गई. जिन महिलाओं ने एक ही चक्र में दोनों खुराकें लीं, उनके चक्र में उन महिलाओं के मुकाबले, 0.85 दिनों की वृद्धि हुई, जिन्होंने टीका नहीं लगवाया है. जो महिलाएं छोटी थीं और जिनकी टीकाकरण से पहले लंबी अवधि थी, उनके पीरियड सर्कल में वृद्धि का अनुभव होने की संभावना अधिक थी.

किन महिलाओं पर की गई स्टडी

ब्रिटिश मेडिकल जर्नल में प्रकाशित इस अध्ययन में नेचुरल साइकिल नाम के लोकप्रिय पीरियड-ट्रैकिंग ऐप के डेटा का इस्तेमाल किया गया. इसमें दुनिया भर के लोग शामिल थे लेकिन ज्यादातर प्रतिभागी उत्तरी अमेरिका, ब्रिटेन और यूरोप से थे. इस रिसर्च में कुल 19,622 महिलाओं ने हिस्सा लिया. इनमें से 14,936 ने कोरोना रोधी टीके की खुराक ली थी, जबकि 4,686 को टीका नहीं लगा हुआ था.

25 से 35 दिनों की होनी चाहिए पीरियड साइकिल

मासिक धर्म के दौरान या पीरियड्स के कुछ दिनों के बाद या पहले भी महिलाओं की जीवनशैली सामान्य ही होती है. कोरोनाकाल के दौरान कई महिलाओं ने अनियमित पीरियड्स की शिकायत की. हालांकि इसके पीछे की वजह तनाव थी. तनाव एक ऐसा कारक है जो कि आपके मासिक धर्म चक्र को प्रभावित करने में प्रमुख भूमिका निभाता है. हालांकि आजकल युवा महिलाओं में पीरियड्स अनियमित होने और लेट आने की परेशानी आम होती जा रही है. आदर्श रूप से एक पीरियड साइकिल 25 से 35 दिनों की होनी चाहिए.