scorecardresearch

दिल्ली की सड़कों पर नुक्कड़ नाटक के जरिए लोगों को कोरोना से बचाव के लिए किया जा रहा है जागरूक

कोरोना वायरस के विषय में जागरूकता लाने के लिए Asmita Theatre Group के सदस्य नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों तक पहुंच रहे हैं. नुक्कड़ नाटक के जरिए इन युवाओं की कोशिश लोगों को कोरोना से बचाव करने के लिए जागरूक करने की है. अस्मिता थियेटर ने डाबड़ी, उत्तम नगर, वेगास माॅल, द्वारका और नजफगढ़ इलाके में पांच नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया है. 

Performing street play Performing street play
हाइलाइट्स
  • द्वारका पुलिस के सहयोग से हो रहे नुक्कड़ नाटक

  • लोगों में फैलाई जा रही जागरूकता

कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन और बढ़ते मामलों के बीच फिलहाल सावधानी ही बचाव है. अगर आप सही से सभी नियमों का पालन कर रहे हैं तो खुद के साथ-साथ दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं. लेकिन फिर भी बहुत से लोग हैं जो न तो सार्वजनिक जगहों पर मास्क पहनते हैं और न ही अन्य किसी दिशा-निर्देश का पालन करते हैं. 
 
इसलिए कोरोना वायरस के विषय में जागरूकता लाने के लिए Asmita Theatre Group के सदस्य नुक्कड़ नाटक के माध्यम से लोगों तक पहुंच रहे हैं. नुक्कड़ नाटक के जरिए इन युवाओं की कोशिश लोगों को कोरोना से बचाव करने के लिए जागरूक करने की है. 
 
अस्मिता थियेटर ने डाबड़ी, उत्तम नगर, वेगास माॅल, द्वारका और नजफगढ़ इलाके में पांच नुक्कड़ नाटकों का प्रदर्शन किया है. 
 
द्वारका पुलिस के सहयोग से हो रहे नाटक: 
 
'कोरोना' नुक्कड़ नाटक में कोरोनावायरस के संक्रमण से बचने और रोकथाम हेतु सावधानियां, मास्क पहनने, हाथ धोने, सोशल डिस्टेंसिंग और वैक्सीन की जरूरत के बारे में बताया गया. नाटक के लेखक और निर्देशक अरविन्द गौड़ है. 
 
द्वारका क्षेत्र की पुलिस के सहयोग से इस नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया. गौरतलब है कि दिल्ली पुलिस भी लगातार लोगों को कोरोना से बचाव के लिए आगाह कर रही है. लोगों को चेतावनी जीत दी जा रही है.  
 
नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कार्यवाई: 
 
इस दौरान बिना मास्क के पब्लिक जगहों पर घूम रहे सभी लोगों का चालान किया जा रहा है. रात के समय कर्फ्यू तोड़ने वालों के खिलाफ भी दिल्ली पुलिस सख्त कार्रवाई कर रही है और चालान किए जा रहे हैं. ऐसे में इस संगठन की यह एक अच्छी कोशिश है. उम्मीद है कि इसके जरिये ज्यादा से ज्यादा लोग जागरूक होंगे.