scorecardresearch

घरों में हर रोज तिरस्कार झेलती लौकी के हैं अनगिनत फायदे, खाली पेट इसका जूस पीने से होता है कई बीमारियों का इलाज

घरों में हर रोज तिरस्कार झेलती लौकी के कई ऐसे फायदे हैं जिससे हम और आप अनजान हैं. अगर आप इसके फायदों के बारे में जान जाएं तो लौकी खाने से जरा भी नहीं हिचकेंगे. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से ना केवल आपको ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में भी काफी मदद करता है.

लौकी का जूस लौकी का जूस
हाइलाइट्स
  • लौकी जूस पीने के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं.

  • लौकी का जूस पीने से आपके शरीर में ठंडक पहुंचती है.

आप बेशक इन्हें खाना पसंद करते हैं या नहीं, लेकिन कुछ सब्जियां ऐसी हैं जो हर घर में बनाई जाती हैं और लोग इन्हें तिरस्कार भरी निगाहों से देखते हैं. लौकी इन्ही में से एक है. इसे सफेद पेठा भी कहा जाता है. प्राचीन काल से ही लौकी को इसके औषधीय गुणों के लिए बेशकीमती माना जाता रहा है. आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के अलावा लौकी पाचन प्रक्रिया ठीक करती है. आयुर्वेद के अनुसार खाली पेट लौकी का जूस पीना कई बीमारियों का इलाज है. लौकी जूस पीने के अनगिनत स्वास्थ्य फायदे हैं...चलिए इन्ही में से कुछ फायदों के बारे में आपको बताते हैं...

पोषक तत्वों से भरपूर लौकी

लौकी का जूस पोषक तत्वों से भरपूर होता है. इसमें आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, जिंक, मैग्नीशियम, तांबा और मैंगनीज जैसे खनिज होते हैं और यह नियासिन, थायमिन, विटामिन सी और राइबोफ्लेविन जैसे विटामिन का मुख्य स्त्रोत है. जो लोग एनीमिया से पीड़ित हैं और शारीरिक रूप से कमजोर हैं वे सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन कर सकते हैं. लौकी में घुलनशील फाइबर की मात्रा अधिक होती है.

वजन घटाने में फायदेमंद

वजन घटाने में लौकी का सेवन बेहद असरदार साबित होता है. लौकी के जूस में एंटी ओबेसिटी यानी मोटापा कम करने का गुण होते है, जो वजन नियंत्रण करने में काफी मददगार साबित हो सकता है. जो लोग डाइट पर हैं या वजन घटाने की जद्दोजहद में लगे हुए हैं, उन्हें सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीने से फायदा हो सकता है. लौकी में विटामिन्स और मिनरल्स जैसे विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन के, विटामिन ए, आयरन, पोटैशियम और मैग्नीज भी होते हैं. 

पाचन क्रिया को दुरुस्त रखता है लौकी का जूस

अगर आपको पाचन क्रिया से जुड़ी कोई समस्या है तो लौकी का जूस आपके लिए बेहतरीन उपाय है. लौकी का जूस काफी हल्का होता है. इसमें कई ऐसे तत्व होते हैं जो कब्ज और गैस की समस्या में राहत देने का काम करते हैं. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से ना केवल आपको ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में भी काफी मदद करता है. 90 दिनों तक खाली पेट लौकी जूस पीने से आपका कोलेस्ट्रोल लेवल कम हो सकता है.