scorecardresearch

Fat Loss Tips: फैट फ्री सर्जरी की नहीं पड़ेगी जरूरत, इन 5 उपायों को करने से ही हो जाएगा वजन कम

अगर आप फैट-फ्री सर्जरी कराने की सोच रहे हैं तो पहले आप ये पांच उपाय अपने दिनचर्या में अपना लें. इन उपायों को करने के बाद आपको मोटापा कम करने के लिए फैट-फ्री सर्जरी करने की जरुरत ही पड़ेगी.

fat loss tips fat loss tips
हाइलाइट्स
  • वजन कम करने के लिए लें पूरी नींद

  • वजन कम करने के लिए मीठे पेय पदार्थों से करें परहेज

वर्तमान में बहुत से लोग मोटापा से परेशान हैं. वहीं वह मोटापा कम करने के लिए तरह-तरह के उपाय भी अपनाते हैं. उसके बावजूद भी उनका मोटापा कम नहीं होता हैं. मोटापा कम न होता देख कई लोग अपनी जान जोखिम में डालकर फैट-फ्री सर्जरी चुनते हैं. वहीं सर्जरी होने के बाद उन्हें कई एलर्जी का सामना करना पड़ता हैं. फैट-फ्री सर्जरी कितना घातक होता है इसका उदहारण आप कन्नड़ टेलीविजन शो में अपने प्रदर्शन के लिए जानी जाने वाली अभिनेत्री चेतना राज केस सकते हैं. अभिनेत्री चेतना राज का एक निजी अस्पताल में फैट-फ्री कॉस्मेटिक सर्जरी कराने के बाद निधन हो गया. वहीं हम यहां बता रहे हैं कि आप बिना सर्जरी करवाए ही फीट हो सकते हैं. 

1.स्ट्रेंथ ट्रेनिंग
 मोटापा कम करने के लिए आप स्ट्रेंथ ट्रेनिंग कर सकते है. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग एक तरह का व्यायाम है जिसमें प्रतिरोध के खिलाफ आपकी मांसपेशियों को सिकोड़ना शामिल है. इसमें वजन उठाना शामिल है. वहीं यह आपकी मांसपेशियों और ताकत को बढ़ाने में मदद करता है. वहीं एक शोध के अनुसार, स्ट्रेंथ ट्रेनिंग के कई स्वास्थ्य लाभ हैं, खासकर जब मोटापा कम करना हो. 

2.हाई प्रोटीन डाइट रखें मेंटेन
मोटापा कम करने के लिए आपको अपना हाई प्रोटीन डाइट को मेन्टेन रखना चाहिए. ऐसा करने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही आपको बार-बार भूख भी नहीं लगेगी. मोटापा कम करने के लिए आप अपने रोजाना के डाइट मांस, समुद्री भोजन, अंडे, बीन्स, टोफू, और दूध, पनीर और दही सहित डेयरी उत्पाद शामिल कर सकते हैं. 

3. भरपूर लें नींद
वजन घटाने में नींद का ही उतना ही महत्व है जैसे ऊपर बताए गए उपाय है. नियमित नींद लेने से शरीर को काफी आराम मिलता है. वहीं सोने से पहले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के अपने उपयोग को सीमित करें. ऐसा करने से आपको जल्दी नींद आएगी. 

4. मीठे पेय पदार्थों से करें परहेज
अगर आप वजन कम करना चाहते है तो आपको मीठे पेय पदार्थों का परहेज करना होगा. दरअसल वजन बढ़ाने में सबसे सरल तरीकों में से एक है. चीनी-मीठे पेय, जैसे सोड में उच्च मात्रा में कैलोरी होती है. यहीं नहीं अल्कोहल में भी कैलोरी की प्रचुर मात्रा होती है. जीने सेवन से वजन और भी बढ़ता है. इसलिए वजन धटाते वक्त इनके सेवन से परहेज करना चाहिए. 

5. प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट के बजाय साबुत अनाज चुनें
रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट का सेवन कम करने से वजन घटाने में मदद मिल सकती है. दरअसल प्रसंस्करण के दौरान परिष्कृत अनाज को उनके चोकर और रोगाणु से हटा दिया जाता है, जिसके परिणामस्वरूप कम फाइबर, कम पोषक तत्व वाला अंतिम उत्पाद होता है. पूरे गेहूं, क्विनोआ, एक प्रकार का अनाज, जौ और जई जैसे साबुत अनाज का उपयोग पेस्ट्री, प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, पास्ता, सफेद ब्रेड और नाश्ते के अनाज में पाए जाने वाले परिष्कृत कार्ब्स को बदलने के लिए किया जा सकता है.