scorecardresearch

Skin Care Tips: नेचुरल हाइड्रेटर से लेकर मेकअप रिफ्रेशर तक स्किन के लिए बेस्ट है गुलाब जल, गर्मियों में चिलचिलाती धूप से भी बचाने में आता है काम 

गुलाब जल हर स्किन टोन पर सूट करता है. आपकी स्किन कैसी भी हो. चाहे ऑयली हो, ड्राई हो, सेंसिटिव हो, या उम्र के साथ आने वाली स्किन प्रॉब्लम्स हों यह सबके लिए बेस्ट है.

Rose Water for skin Rose Water for skin
हाइलाइट्स
  •  गुलाब जल एक नेचुरल हाइड्रेटर है

  • आपकी स्किन कैसी भी हो गुलाब जल सबसे लिए बेस्ट है

गर्मियां आ गई हैं, और ऐसे में चिलचिलाती धुप का सबसे ज्यादा असर हमारी स्किन पर पड़ता है. हम सोचते रहते हैं कि आखिर अब स्किन को ठंडा रखने के लिए क्या लगाएं. लेकिन इसके लिए सबसे अच्छी और नेचुरल चीज़ गुलाब जल (Rose Water) मानी जाती है. गुलाब जल का इस्तेमाल हजारों साल से स्किन की देखभाल करने और पोषक तत्वों से भरपूर पौधे के रूप में किया जाता रहा है. आज कल हम इसे चेहरे के टोनर के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं.

दरअसल,  गुलाब जल में ढेर सारे गुण होते हैं जो हर प्रकार की स्किन के लिए फायदेमंद हो सकते हैं. स्किन की किसी भी समस्या का कोई त्वरित इलाज नहीं है, लेकिन गुलाब जल अपने आप को निखारने और विशेष रूप से गर्मियों के दौरान आपकी स्किन की देखभाल करने का एक सबसे इजी तरीका है. चलिए जानते हैं इससे क्या फायदे हैं-

1. नेचुरल हाइड्रेटर

 गुलाब जल एक नेचुरल हाइड्रेटर है, जो स्किन के लिए काफी फायदेमंद रहता है. यह आपकी त्वचा को रिफ्रेश कर देता है और मॉइस्चर देता है.  

2. मेकअप रिफ्रेशर

आपकी त्वचा किसी भी समय अपनी चमक खो सकती है. लेकिन गुलाब जल एक लाइफ सेवर है. मेकअप लगाने से पहले अपनी स्किन को तैयार करने के लिए इसका इस्तेमाल करें और हो जाने के बाद अपने मेकअप को ताजा रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल करें. इससे आप एकदम फ्रेश लगेंगे.  

3. मुंहासों से बचाता है

टोनर के रूप में गुलाब जल उन लोगों के लिए सबसे अच्छा ऑप्शन है जिनकी ऑयली स्किन है. वे अलग अलग ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं क्योंकि इससे उनके चेहरे पर मुहासे भी हो सकते हैं. लेकिन गुलाब जल हर स्किन टोन पर सूट करता है. यह न केवल चेहरे से तेल को हटाता है, बल्कि यह ऐसे बैक्टीरिया का भी विकास करता है, जो मुंहासों को कंट्रोल रखने का काम करते हैं.

4. एंटी-एजिंग बेनिफिट्स

गुलाब जल अपने एंटी-एजिंग गुणों के लिए जाना जाता है. यह अस्थायी रूप से झुर्रियों को भर सकता है और नई होने से रोक सकता है.

5. सभी स्किन के लिए बेस्ट 

आपकी स्किन कैसी भी हो. चाहे ऑयली हो, ड्राई हो, सेंसिटिव हो, या उम्र के साथ आने वाली स्किन  प्रॉब्लम्स हों गुलाब जल सबसे लिए बेस्ट है. गुलाब जल हर उस चीज की सोने की खान है जो आप स्किनकेयर प्रोडक्ट में चाहते हैं.

ये भी पढ़ें