scorecardresearch

Foods For Longer Life: लो-फैट या लो-कार्ब? कौन सी डाइट लेने से लंबी होगी आपकी उम्र, रिसर्च में सामने आया!

रिसर्च में सामने आया कि कम फैट वाला खाना खाने से प्रति वर्ष मौत का खतरा 34 प्रतिशत तक कम हो सकता है. जबकि ज्यादा कार्बोहाइड्रेड वाली डाइट से मौत का जोखिम 38 फीसदी तक बढ़ जाता है.

Low fat Diet Low fat Diet
हाइलाइट्स
  • कम वसा वाला खाना खाने से बढ़ सकती है उम्र

  • अनहेल्दी खाने से मौत का जोखिम ज्यादा

हमेशा सेहतमंद रहना और लंबी उम्र कौन नहीं चाहता...ये बात हम सभी जानते हैं कि हेल्दी रहने के लिए हेल्दी खाना भी जरूरी है. अगर आप लंबी और हेल्दी लाइफ जीना चाहते हैं तो कौन सा आहार आपके लिए सही है ये जानना बेहद जरूरी है. इन दिनों ट्रेंडी मील प्लान्स की कोई कमी नहीं है लेकिन इनमें से आपके लिए क्या सही है, इसका पता वैज्ञानिकों ने लगा लिया है. 

लो-फैट या लो-कार्ब? कौन की डाइट बेहतर

एक ताजा शोध में यह दावा किया गया है कि यदि कम कार्बोहाइड्रेड वाला भोजन लेते हैं तो जल्दी मौत का खतरा बढ़ जाता है जबकि इसके ठीक उलट यदि कम वसा (फैट) वाला खाना खाते हैं तो व्यक्ति की उम्र बढ़ सकती है. जैसे-जैसे लोगों की उम्र बढ़ती है, उन्हें भोजन से कम ऊर्जा की जरूरत होती है. इसलिए अध्ययन के लेखकों का कहना है कि वृद्ध लोगों के लिए अपने आहार में सही पोषक तत्व लेना बहुत जरूरी है. कम वसा वाले  खाने में साबुत अनाज, कम डेयरी उत्पाद, फल सब्जियां और दालें शामिल हैं, दूसरी तरफ कम कार्बोहाइड्रेड वाले आहार औसत आहार की तुलना में कार्ब्स की खपत को प्रतिबंधित करते हैं.

कम वसा वाला खाना खाने से बढ़ सकती है उम्र

रिसर्च में सामने आया कि कम फैट वाला खाना खाने से प्रति वर्ष मौत का खतरा 34 प्रतिशत तक कम हो सकता है. जबकि ज्यादा कार्बोहाइड्रेड वाली डाइट से मौत का जोखिम 38 फीसदी तक बढ़ जाता है. केटी डाइट लेने वाले लोगों में भी मौत का जोखिम ज्यादा कार्ब्स लेने वालों की तुलना में 28 प्रतिशत ज्यादा था.

कैसे की गई रिसर्च

शोध से पता चलता है कि आप तरह का कार्बोहाइड्रेट और वसा खाते हैं, वे कम खाने से ज्यादा जरूरी हो सकते हैं. रिफाइंड अनाज के बजाय साबुत अनाज खाना और अनसैचुरेडेट फैट के बजाय सैचुरेडेट वसा चुनना आपके हेल्थ के लिए बेहतर हो सकता है. इस अध्ययन में संयुक्त राज्य अमेरिका के लगभग 500,000 से अधिक वृद्ध लोगों को शामिल किया गया. नतीजे बताते हैं कि जिन लोगों ने अनहेल्दी फूड्स के साथ कम कार्बोहाइड्रेट आहार (एलसीडी) लिया, उनमें समय से पहले मरने की संभावना अधिक थी. वहीं हेल्दी डाइट के साथ कम वसा वाले आहार (एलएफडी) लेने वालों में जल्दी मरने की संभावना कम थी. इसके अलावा धूम्रपान करने वाले प्रतिभागियों में unhealthy low-carb डाइट का पालन करने पर मरने का जोखिम और भी ज्यादा था.