scorecardresearch

श्रम राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने सांचौर में बेरोजगारों के लिए शुरू की निशुल्क कोचिंग

कोरोनाकाल से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्र के गरीब छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के लिए शहर की मंहगी कोचिंग लेना कठिन हो रहा था ऐसे में जालोर के सांचौर विधायक व प्रदेश सरकार मे राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने अपने निजी खर्चे से सांचौर मे प्रथम चरण मे पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर निःशुल्क कोचिंग संस्थान का शुभारंभ कर दिया.

Free coaching for unemployed (Representative Image) Free coaching for unemployed (Representative Image)
हाइलाइट्स
  • खुद के पैसों से शुरू की कोचिंग 

  • शुरुआत में ही आए एक हजार अभ्यार्थी

एक तरफ जहां बेरोजगार युवा राजस्थान के जयपुर मे विभिन्न मांगो को लेकर धरना-प्रदर्शन कर रहे हैं वहीं दूसरी ओर कुछ नेता-मंत्री सराहनीय काम कर रहे हैं. जालोर के सांचौर विधायक व राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई की सराहनीय पहल इसी का एक उदाहरण है.

खुद के पैसों से शुरू की कोचिंग 
कोरोनाकाल से प्रभावित ग्रामीण क्षेत्र के गरीब छात्र-छात्राओं को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षा के लिए शहर की मंहगी कोचिंग लेना कठिन हो रहा था ऐसे में जालोर के सांचौर विधायक व प्रदेश सरकार मे राज्यमंत्री सुखराम विश्नोई ने अपने निजी खर्चे से सांचौर मे प्रथम चरण मे पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा को लेकर निःशुल्क कोचिंग संस्थान का शुभारंभ कर दिया. राज्यमंत्री सुखराम विश्रोई की पहल करने के बाद तैयारी करने वाले छात्रों का रजिस्ट्रेशन होना शुरू हो गया था, कुछ ही दिनों में यहां 450 अभ्यर्थियों ने रजिस्ट्रेशन करवा लिया.

शुरुआत में ही आए एक हजार अभ्यार्थी
यहां क्षेत्र के गरीब परिवार के अभ्यार्थी, जो शहर मे न्युनतम 20 हजार का खर्च नही उठा पा रहे थे उनके के लिए शहर मे निशुल्क कोचिंग संस्थान से बहुत फायदा हो रहा है. जालोर के विभिन्न क्षेत्र से शुरुआत मे ही करीब एक हजार के पास अभ्यार्थी संस्थान मे कोचिंग के लिए आने लग गए हैं. मंत्री विश्नोई की तरफ से उन्हें शहर की अनुभवी फैकल्टी द्वारा अध्यापन,बैग ,नोट्स और नाश्ता उपलब्ध करवाया जा रहा है. इस पहल से क्षेत्र के गरीब परिवार के बेरोजगार छात्र- छात्राएं काफी खुश नजर आ रहे हैं.

सुखराम विश्नोई ने कहा, "क्षेत्र के आर्थिक रूप से कमजोर अभ्यार्थी जो पढ़ाई कर कुछ आगे बनने के सपने जरूर देखते हैं, लेकिन कुछ कारणों से सफल नहीं हो पाते हैं. इसको लेकर सांचौर व जोधपुर में निशुल्क कोचिंग क्लास शुरू की है, जिससे क्षेत्र में शिक्षा का बढ़ावा होगा." 

नरेश सरनउ विश्नोई की रिपोर्ट