scorecardresearch

Ram Mandir Pujari Salary: राम मंदिर के सेवादारों और पुजारियों की बढ़ाई गई सैलरी, जानिए किसको कितना मिलेगा वेतन

राम लला के सेवकों के लिए भी खुशखबरी है. अब इनके वेतन में बढ़ोत्तरी कर दी गई है. ये फैसला श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की तरफ से लिया गया गया है. रामलला के पुजारियों और सेवादारों की सैलरी में ये कोई मामूली बढ़ोतरी नहीं बल्कि दोगुनी बढ़ोतरी हुई.

राम मंदिर राम मंदिर

जहां अयोध्या में राम मंदिर अब आकार ले रहा है. निर्माणाधीन भव्य राम मंदिर की आए दिन तस्वीरें सामने आ रही हैं. यहां तक कि रामलला के इस भव्य मंदिर के जनवरी 2024 तक बनने की खबर भी है. तो वहीं इससे पहले एक और खुशखबरी मंदिर के पुजारियों और सेवादारों को तब मिली, जब श्री राम जन्म भूमि ट्रस्ट ने इन सभी का पारिश्रमिक यानी सैलरी बढ़ा दी. इस खबर ने पुजारियों के बीच खुशी का माहौल बना दिया.

आपके बता दें रामलला के पुजारियों और सेवादारों की सैलरी में ये कोई मामूली बढ़ोतरी नहीं बल्कि दोगुनी बढ़ोतरी हुई. रामलला के मुख्य पुजारी का वेतन अब 25 हजार रुपये हो गया है. वहीं रामलला के 4 सहायक पुजारियों को 20 हजार प्रतिमाह वेतन मिलेगा. 8 हज़ार रुपये वेतन पाने वाले कर्मचारियों को 15 हज़ार रुपये मिलेंगे. इसके अलावा 1000 रुपये पाने वाले पान वाले की सैलरी 2100 रुपये हुई. तो वहीं 1100 रुपये पाने वाले माली की तनख्वाह 2100 रुपये की गई.

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद जब श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट बनाया गया, तो सारी व्यवस्थाएं राम मंदिर ट्रस्ट के पास आ गईं. मंदिर निर्माण के साथ उसी से जुड़ी हर व्यवस्था और चढ़ावे के साथ खर्च का हिसाब किताब भी ट्रस्ट रखने लगा. ऐसे में ट्रस्ट की ओर से वेतन बढ़ोतरी, रामलला के पुजारियों और कर्मचारियों के लिए किसी बड़े तोहफे से कम नहीं. 

पहले कितनी थी सैलरी अब कितनी मिलेगी
पहले जहां मुख्य पुजारी को 15220 रुपए मिलते रहे अब इसे बढ़ा कर 25 हजार रुपए कर दिया गया है. इसके अलावा 4 सहायक पुजारियों को मिलने वाले वेतन के रूप में 8940 रुपए को बढ़ा कर 20 हजार रुपए किया गया है. कोठारी और भंडारी को जहां पहले 8 हजार रुपए मिलते रहे हैं अब इसकी जगह 15 हजार रुपए मिलेंगे. इसी तरह सेवादार को भी अब 8870 रुपए की जगह 15 हजार रुपए मिलेंगे. पानवाला को अब 1 हजार की जगह 2100 जबकि माली को 1100 रुपए की जगह 2100 रुपए बतौर वेतन दिए जाएंगे.