scorecardresearch

10 years of Google Play: गूगल प्ले ने पूरे किए दस साल, रीजनल कंटेंट से लेकर इंडियन एप्स तक, भारत में लगातार बढ़ी सर्विसेज

2012 में, Google Play की सर्विसेज शुरू की गई थीं. आज एक दशक बाद, 190 से अधिक देशों में 2.5 बिलियन से अधिक लोग ऐप्स, गेम और डिजिटल कंटेंट के लिए हर महीने Google Play का उपयोग कर रहे हैं.

Google Play celebrates 10 years (Photo: Pixabay) Google Play celebrates 10 years (Photo: Pixabay)
हाइलाइट्स
  • अपने 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है Google Play

  • 2012 में Google ने शुरू की थी डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस

Google Play अपने 10 साल पूरे होने का जश्न मना रहा है. Google ने 2012 में डिजिटल डिस्ट्रीब्यूशन सर्विस शुरू की थी. साल 2022 में, दुनिया भर में 2.5 बिलियन से अधिक लोग इस सर्विस के माध्यम से डिजिटल कंटेंट, एप्लिकेशन और गेम्स तक पहुंच रहे हैं. बात अगर भारत की करें, तो पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के अनुसार, दुनिया का सबसे बड़ा डेमॉक्रेटिक देश ऐप-फर्स्ट नेशन के रूप में विकसित हुआ है. 

Google के एक ब्लॉग के मुताबिक, इंडियन एप्लिकेशन्स की संख्या मे लगातार बढ़ोतरी हो रही है. साथ ही, भारत दुनिया भर में सबसे ज्यादा ऐप्स और गेम्स डाउनलोड करने वालों में से एक है. Google का कहना है कि विभिन्न एप्लिकेशन भारत में को हर दिन सशक्त बना रहे हैं, चाहे वह रोजगार पैदा करना हो, वैश्विक अवसरों तक पहुंच हो या आर्थिक विकास में योगदान करना हो. भारत में आज 100 से अधिक यूनिकॉर्न हैं, और इनमें ज्यादातर एप्स के माध्यम से चल रहे हैं. 

Google Play के इस्तेमाल में हुई है बढ़ोतरी 
Google Play द्वारा साझा किए गए भारतीय ऐप्स और गेम के विकास के आंकड़ों के अनुसार, 2019 की तुलना में 2021 में एक्टिव मंथली (मासिक) यूजर्स में 200 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. इस सर्विस में भारत के बाहर यूजर्स के बिताए गए समय में 150 प्रतिशत की वृद्धि भी देखी गई है. और इसी अवधि के दौरान उपभोक्ता खर्च में 80 प्रतिशत की बढ़तरी हुई है. 

Google का कहना है कि भारत में Google Play की सफलता का श्रेय देश में बढ़ते डेवलपर्स और स्टार्टअप्स को जाता है. अपने ब्लॉग में, Google ने कहा है कि शिक्षा, मनोरंजन, स्वास्थ्य, भुगतान और गेमिंग जैसी केटैगरी के ऐप्स में बढ़ोतरी हुई है.

ये हैं लोकप्रिय ऐप्स
HealthifyMe सबसे लोकप्रिय हेल्थ एप के रूप में उभरा है. वहीं, प्रतिलिपि एप भारतीय कहानियां लोगों तक पहुंचा रहा है. कंपनी ने डाउटनट को ऐसे एप के रूप में शामिल किया है जो कई भाषाओं में शिक्षा को सुलभ बना रहा है. भारतीय गेमिंग एप्लिकेशन्स में, लूडोकिंग 500 मिलियन से अधिक डाउनलोड होने वाले सबसे फास्ट एप में से एक है.