scorecardresearch

How to Digital Detox: इन मोबाइल एप्स की मदद से कर सकते हैं खुद को डिजिटल डिटॉक्स

आज के जमाने में सिर्फ बॉडी डिटॉक्सिंग नहीं बल्कि Digital Detox भी जरूरी है ताकि आप अपने आसपास के लोगों ओर चीजों से एक जुड़ाव महसूस कर सकें.

Digital Detox Digital Detox

इस बात में कोई दो राय नहीं हैं कि स्मार्ट फोन हाथ में होने से पूरी दुनिया करीब लगती है. लेकिन दुनिया को करीब रखने के चक्कर में हम अपने आसपास की चीजों से अनजान होने लगते हैं. इसलिए बहुत ज्यादा जरूरी है कि लोग मोबाइल, इंटरनेट जैसी चीजों से एक ब्रेक लें और अपने डिजिटल की बजाय असल जिंदगी को अनुभव करें. पर यह इतना आसान नहीं है. हालांकि, कोशिश की जाए तो आजकल बहुत सी ऐसी मोबाइल एप्लिकेशन हैं जिनकी मदद से आप डिजिटल डिटॉक्स कर सकते हैं. 

दरअसल, ये कुछ ऐसी एप हैं जो आपके और डिजिटल एप्स जैसे सोशल मीडिया, चैटिंग एप्स, कैमरा आदि के बीच बतौर ब्लॉकर काम करती हैं. इन एप्स का उपयोग करके आप मोबाइल और इंटरनेट जैसी चीजों से ब्रेक ले सकते हैं. ये ब्लॉकर और डिटॉक्स ऐप्स आपको अनप्लग करने और अपने डाउनटाइम को ट्रैक करने में मदद कर सकते हैं. 

OFFTIME
ऑफटाइम एक ऐसी एप है जिसमें आप कुछ सेलेक्टेड एप्स या इनकमिंग कॉल को ब्लॉक कर सकते हैं. अपने हिसाब से आप टाइमर को कुछ मिनटों या घंटों के लिए सेट कर लें और फिर आपका फोन आपको बहुत डिस्ट्रैक्ट नहीं करेगा. आप इ एप में हर दिन का एक शेड्यूल भी बना सकते हैं. आपके चुने हुए समय में आपको न तो किसी दूसरी एप्स की नोटिफिकेशन आएंगी और न ही ऐसी कोई कॉल जो आप नहीं चाहते हैं. हालांकि, जिन कॉल्स को आप ब्लॉक नहीं करेंगे, वे आपको आ सकती हैं. इससे आप कोई जरूरी कॉल भी मिस नहीं करेंगे. 

Digital Detox
डिजिटल डिटॉक्स ऐप उन लोगों के लिए है जो अपने स्क्रीन टाइम को कम करना चाहते हैं और इस बारे में काफी सीरियस हैं. दरअसल, इस एप में आपको चैलेंज पूरे करने होते हैं जैसे सबसे आसान चैलेंज है कि आपको दो घंटे के लिए फोन इस्तेमाल नहीं करना है. वहीं, सबसे मुश्किल है कि पूरे एक दिन के लिए फोन इस्तेमाल न करें. और अगर आप चैलेंज के समय स पहले फोन इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको फीस देनी होगी. और क्योंकि ऐप एंड्रॉइड डिवाइस एडमिनिस्ट्रेटर की अनुमति का उपयोग करता है, आप डिटॉक्स से जल्दी बाहर निकलने के लिए इसे आसानी से अनइंस्टॉल नहीं कर सकते. इस एप का मतलब बिजनेस है. 

Minimalist Phone
यह एप आपके स्मार्टफोन की सर्विसेज को कम करती है ताकि आपको इसे कम से कम इस्तेमाल करने की जरूरत पड़े. यह एप आपके फोन स्क्रीन के लुक को सिंपल बना देता है ताकि यह आपको आकर्षित न करे. साथ ही, यह सोशल मीडिया ब्राउजिंग के दौरान आपको रिमाइंडर भेजता है ताकि आपको समझ आए कि आप लंबे समय से स्क्रॉलिंग कर रहे हैं. इस एप के इंस्टॉल होने के साथ, आपकी होम स्क्रीन एक साधारण ब्लैक-एंड-व्हाइट इंटरफ़ेस बन जाएगी. आपको कॉल करने और क्लॉक फ़ंक्शन देखने की अनुमति होगी. 

Offscreen
यह एप आपको बताती है कि आप कितना समय स्क्रीन पर बिताते हैं जिससे आपको समझ आता है कि आप स्क्रॉलिंग में कितना ज्यादा समय बर्बाद करते हैं. आप ऑफ़स्क्रीन में अपने बेस्ट फ़ोन डिटॉक्स रिकॉर्ड पर नज़र रख सकते हैं. सामान्य तौर पर, यह एप आपकी स्क्रॉलिंग आदतों के बारे में अधिक जागरूक होने और अधिक स्क्रीन-फ्री टाइम का मजा लेने में आपकी मदद करता है.