Credit History: बहुत ज्यादा जरूरी है क्रेडिट हिस्ट्री चेक करना, इस तरह ढूंढें गलतियां और करें सुधार

अपनी क्रेडिट हिस्ट्री चेक करते रहें ताकि आपको किसी तरह की परेशानी न हो. सभी फाइनेंशियल एंस्टिट्यूट बहुत गौर से आपकी क्रेडिट हिस्ट्री चेक करते हैं.

Credit Report
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 06 दिसंबर 2023,
  • अपडेटेड 9:21 AM IST

जब आप लोन या क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन करते हैं, तो वित्तीय संस्थान आपकी क्रेडिट हिस्ट्री की सावधानीपूर्वक जांच करते हैं, जिसमें आपके क्रेडिट कार्ड, लोन और अन्य क्रेडिट सुविधाओं के विवरण शामिल होते हैं. इस मूल्यांकन में आपकी रिपेमेंट हिस्ट्री के साथ-साथ आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज किसी भी डिफ़ॉल्ट या देर से भुगतान के बारे में जानकारी शामिल होती है. आपकी क्रेडिट रिपोर्ट से निकाला गया डेटा लोन पर ब्याज दर निर्धारित करने के आधार के रूप में कामकरता है, और यह आपकी ओवरऑल क्रेडिट एलिजिबिलिटी की इंसाइट देता है. 

समय-समय पर अपनी क्रेडिट रिपोर्ट और क्रेडिट स्कोर को रिव्यू करना बहुत महत्वपूर्ण है. आपके लोन या क्रेडिट कार्ड से संबंधित किसी भी गलती का पता लगाना जरूरी है, क्योंकि यह आपके क्रेडिट स्कोर को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को अच्छे से नेविगेट करने के लिए, इन सेक्शन पर ध्यान दें.

क्रेडिट अकाउंट्स
लोन टाइप, स्वीकृत या वितरित राशि, करंट बैलेंस, ओवरड्यू अमाउंट (यदि कोई हो), और पेमेंट हिस्ट्री जैसी डिटेल्स की जांच करें. अगर आपको कोई गलती मिलती है, तो तुरंत संबंधित क्रेडिट ब्यूरो को इसकी सूचना दें. 

रिपेमेंट हिस्ट्री
रिपेमेंट हिस्ट्री यह जानकारी देती है कि आप कितनी नियमित रूप से समान मासिक किस्तें (ईएमआई) या क्रेडिट कार्ड का बकाया समय पर चुकाते हैं. जबकि क्रेडिट हिस्ट्री आम तौर पर 7 सालों तक रिपोर्ट किया जाता है, सटीक ड्यूरेशन रिपोर्टिंग प्रैक्टिस और क्रेडिट ब्यूरो पॉलिसीज के आधार पर अलग हो सकती है.

पर्सनल डिटेल्स
आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में पर्सनल डिटेल्स सेक्शन में आपके मौजूदा ऋणदाताओं द्वारा रिपोर्ट की गई जानकारी शामिल है, जिसमें Know Your Customer (केवाईसी) डिटेल्स जैसे नाम, जन्म तिथि और पर्सनल आईडी, साथ ही फोन नंबर और पते जैसी संपर्क जानकारी शामिल है. 

क्रेडिट रिपोर्ट इंक्वायरी 
जब आप क्रेडिट, लोन रिफाइनेसिंग के लिए आवेदन करते हैं, या क्रेडिट सीमा बढ़ाने का अनुरोध करते हैं तो लोन देने वाले कड़ी पूछताछ करते हैं. ये पूछताछ आपकी क्रेडिट रिपोर्ट में दर्ज़ हैं. आपके क्रेडिट की जांच कौन कर रहा है, इसके बारे में सूचित रहने के लिए पिछले 24 महीनों के भीतर की गई पूछताछ को नियमित रूप से चेक करें. 

क्रेडिट यूटिलाइजेशन अनुपात (सीयूआर)
क्रेडिट यूटिलाइजेशन अनुपात आपके पास उपलब्ध क्रेडिट और आपके द्वारा खर्च की गई राशि के बीच के अनुपात को दर्शाता है. यह सलाह दी जाती है कि अपने क्रेडिट कार्ड का ज्यादा इस्तेमाल करने से बचें, क्योंकि लगातार आपकी क्रेडिट सीमा को पार करने से आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है. 

अगर आप अपनी क्रेडिट रिपोर्ट में कोई गलती पाते हैं, तो उन्हें सुधारने के लिए: 

  • अशुद्धियों की पहचान करने के लिए अपनी क्रेडिट रिपोर्ट को अच्छे से एनालाइज करें. 
  • गलती के बारे में विशिष्ट और विस्तृत जानकारी देते हुए, क्रेडिट ब्यूरो के साथ यह मुद्दा उठाए.
  • अपने मामले को प्रमाणित करने के लिए सहायक दस्तावेज़, जैसे बैंक विवरण और पेमेंट रसीदें इकट्ठी करें. 

अपनी क्रेडिट हिस्ट्री का सटीक और निष्पक्ष प्रतिनिधित्व बनाए रखने के लिए गलतियों को सुधारना जरूरी है. ध्यान रखें कि क्रेडिट ब्यूरो वित्तीय संस्थानों की जानकारी पर भरोसा करते हैं, और किसी भी बदलाव के लिए इन संस्थाओं से कम्यूनिकेशन और वेरिफिकेशन की जरूरत होती है. समय-समय पर अपनी क्रेडिट हिस्ट्री चेक करते रहें. 

 

Read more!

RECOMMENDED