scorecardresearch

फैक्ट चेक

सोनिया गांधी थीं रियल बॉस ? जानिए वायरल तस्वीरों की सच्चाई

04 अक्टूबर 2022

सोशल मीडिया पर एक तस्वीरों का कोलाज वायरल हो रहा है इसके जरिए ये साबित करने की कोशिश की जा रही है कि कैसे मनमोहन सिंह को प्रधानमंत्री रहते हुए भी सोनिया गांधी की आज्ञा का पालन करना पड़ता था. इस दावे की सच्चाई क्या है देखिए इस रिपोर्ट में.

मोहन भागवत ने राहुल गांधी की तारीफ की ? देखिए वायरल वीडियो की सच्चाई

03 अक्टूबर 2022

सोशल मीडिया पर आरएसएस के चीफ मोहन भागवत के नाम से एक बयान वायरल हो रहा है जिसमें वो राहुल गांधी को भविष्य का लीडर बता रहे हैं. मोहन भागवत की तस्वीर के साथ उन्हें कोट करते हुए लिखा गया है, 'राहुल गांधी भविष्य के नेता हैं. उनको ज्यादा मजाक में लेना महंगा पड़ेगा. उनके परिवार का इतिहास बताता है राहुल जी को हल्के में लेना सही नहीं होगा...फैक्ट चेक टीम ने भी वायरल पोस्ट की तहकीकात की क्या नतीजा सामने आया देखिए इस रिपोर्ट में.

गुजरात में भाजपा समर्थक का अधूरा बयान वायरल, जानिए क्या हैं पूरा सच

30 सितंबर 2022

इस साल गुजरात विधानसभा के चुनाव होने हैं. हर दल अपने समीकरण बिठाने में लगा है. वहां बीजेपी 1995 से सत्ता में है. बीजेपी ने इससे पहले 1990 में जनता दल के साथ मिलकर गुजरात में सरकार बनाई थी, लेकिन यह गठबंधन राम मंदिर आंदोलन के नाम पर टूट गया था. बीजेपी ने 1995 के गुजरात विधानसभा चुनाव में जबर्दस्त वापसी की थी. इसके बाद से गुजरात एकतरह से बीजेपी का अपराजेय किला बना हुआ है. कांग्रेस के अलावा आम आदमी पार्टी बीजेपी के इस अभेद किले को तोड़ने के लिए जीतोड़ कोशिशें कर रही है. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक बीजेपी समर्थक का बयान वायरल हो रहा है. इसके जरिए ये दावा किया जा रहा है कि गुजरात में आम आदमी पार्टी का वर्चस्व है. वायरल बयान की सच्चाई क्या है.

क्या चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग को कर लिया गया है हाउस अरेस्ट? सोशल मीडिया पर वीडियो हो रहा वायरल

29 सितंबर 2022

पिछले कुछ दिन से सोशल मीडिया पर ये खबर जोरों पर है कि चीन में शी जिनपिंग को हाउस अरेस्ट कर लिया गया है. दावा किया जा रहा है कि समरकंद में हुए एससीओ के सम्मेलन से लौटते ही चीन की पीपल्स लिबरेशन आर्मी ने शी जिनपिंग को राष्ट्रपति के पद से हटा दिया है और सत्ता अपने हाथ में ले ली है. कई यूजर्स देश में तख्ता पलट की आशंका भी जता रहे हैं.. सोशल मीडिया के कई यूजर्स का दावा है कि ये वीडियो हाल का ही है. जब सेना ने तख्ता पलट कर शी जिनपिंग से अधिकार छिन लिए हैं.

नीतीश कुमार अब CM की कुर्सी पर बैठाएंगे सरदार पटेल की मूर्ति? जानें वायरल तस्वीर का सच

29 सितंबर 2022

सोशल मीडिया पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसमें वो एक कुर्सी पर विराजमान सरदार पटेल की मूर्ति के पास बैठे हैं. पीछे दीवार पर महात्मा गांधी और देश के प्रथम राष्ट्रपति डॉ राजेंद्र प्रसाद की तस्वीरें लगी हैं. यूजर्स दावा कर रहे हैं कि नीतीश अब मुख्यमंत्री की कुर्सी पर सरदार पटेल की मूर्ति को बैठाएंगे और खुद बगल वाली कुर्सी पर बैठकर सीएम का दायित्व निभाएंगे. चलिए जानते हैं इस तस्वीर की क्या सच्चाई है

बाइक पर राहुल गांधी की यात्रा का सच क्या है ? देखिए वायरल तस्वीर की सच्चाई

28 सितंबर 2022

आज सबसे पहले हम राहुल गांधी से जुड़ी एक खबर का फैक्ट चेक करने जा रहे हैं. कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा के बीच राहुल गांधी की एक तस्वीर को लेकर ये दावा किया जा रहा है कि भारत जोड़ो पर निकले राहुल गांधी पदयात्रा की बजाय बाइक से मौज कर रहे हैं. दुनिया को दिखाने के लिए पदयात्रा है लेकिन सच्चाई कुछ और है. तो आइए देखते हैं राहुल गांधी पर इस वायरल दावे की सच्चाई क्या है?

इंदिरा गांधी की प्रतिमा किसने तोड़ी ? देखिए वायरल वीडियो की सच्चाई

27 सितंबर 2022

पिछले कुछ दिनों से देश की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की एक टूटी हुई प्रतिमा की तस्वीर सोशल मीडिया पर ये कहते हुए शेयर की जा रही है कि ये घटना बीजेपी शासित राज्य गुजरात की है. कांग्रेस नेता और महाराष्ट्र के विधायक नितिन राउत ने ट्विटर पर इंदिरा गांधी की टूटी हुई प्रतिमा की तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, 'आप इंदिरा गांधी की प्रतिमा तोड़ सकते हैं, उनके विचार नहीं. फोटो पीएम नरेंद्र मोदी जी के गुजरात से आई है. देखिए क्या है इसकी सच्चाई

राहुल गांधी को नहीं मिला शंकराचार्य का आशीर्वाद ? जानिए क्या है सच

26 सितंबर 2022

राहुल गांधी की ‘भारत जोड़ो’यात्रा के बीच सोशल मीडिया पर उनकी एक तस्वीर वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि यह तस्वीर उनके श्रृंगेरी पीठ के जगदगुरु शंकराचार्य से मिलने की है और इस दौरान शंकराचार्य ने राहुल गांधी को आशीर्वाद देने से इनकार कर दिया. फैक्ट चेक टीम ने भी वायरल तस्वीर की पड़ताल की क्या नतीजा सामने आया देखिए इस रिपोर्ट में.

क्या BJP से नाराज हैं अनुप्रिया पटेल, भारत जोड़ों यात्रा को किया सपोर्ट करने का वीडियो वायरल

23 सितंबर 2022

राहुल गांधी के नेतृत्व में कन्याकुमारी से कश्मीर तक कांग्रेस पार्टी की भारत जोड़ो यात्रा जारी है. कांग्रेस के बड़े नेता भी बड़े जोश खरोश के साथ इसमें शामिल भी हो रहे हैं. यही नहीं इस यात्रा को लेकर लोगों में भी उत्साह देखा जा रहा है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री अनुप्रिया पटेल का एक हैरान कर देने वाला वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. इस वीडियो में अनुप्रिया भारतीय जनता पार्टी पर निशाना साधती नजर आ रही हैं. वीडियो को शेयर करते हुए कुछ यूजर्स कह रहे है कि अपना दल (एस) की राष्ट्रीय अध्यक्ष अब बीजेपी से नाता तोड़कर कांग्रेस की 'भारत जोड़ो यात्रा' के समर्थन में खुलकर सामने आ गई हैं.

क्या आग में जलती बिल्डिंग वाली इस वीडियो का ताल्लुक चीन के चांग्शा से है? जानें

22 सितंबर 2022

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें एक बिल्डिंग के बाहर से आग की लपटें दिखाई दे रही हैं. दावा किया है जा रहा है कि 16 सितंबर 2022 को चीन के चांग्शा में एक बिल्डिंग में भयानक आग लगने से हड़कंप मच गया. बिल्डिंग से उठते इन शोलों से खौफ खाना लाजमी है. बिल्डिंग में लगी इस आग के वीडियो को मनचाहे तथ्यों के आधार पर सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है. जानते हैं इस वीडियो का सच

क्या ताइवान में आए भूकंप की वजह से हुआ है बिल्डिंग का ऐसा हाल, जानें

22 सितंबर 2022

सोशल मीडिया पर एक क्षतिग्रस्त झुकी हुई बिल्डिंग की तस्वीर वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि हाल ही में ताइवान में आए भूकंप की वजह से बिल्डिंग का हाल ऐसा हो गया. दरअसल, हाल ही में ताइवान में आए भूकंप से वहां काफी नुकसान हुआ है. इसकी कई फोटो और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. जानते हैं इन वायरल वीडियो का सच