scorecardresearch

फैक्ट चेक

क्या पाकिस्तान में छापी जा रही है भारत की नकली करेंसी? जानें सच

21 अक्टूबर 2021

सोशल मीडिया पर इन दिनों एक वीडियो हो रहा है और इसके साथ ये दावा किया जा रहा है कि पाकिस्तान में भारत की नकली करेंसी छापी जा रही है. साथ ही ये भी कहा जा रहा है कि नोट छपने के बाद भारत भेजे जाते हैं. वीडियो को शेयर करते हुए एक यूजर ने लिखा-'पाकिस्तान में कुटीर उद्योग, भारत के नकली नोट, कृपया इस वीडियो को सभी को भेजें, अन्यथा यह कार्य उस व्यक्ति के लिए सफल नहीं होगा जिसने चुपके से यह वीडियो लिया है'. फैक्ट चेक में जानें वायरल वीडियो का सच.

क्या पांच राज्यों में होने वाले चुनावों की तारीखों का ऐलान हो गया? जानें सच

20 अक्टूबर 2021

अगले साल की शुरुआत में पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं. अगले साल उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में विधानसभा चुनाव होने हैं. इसे लेकर चुनाव आयोग ने तैयारियां शुरु कर दी है. इस बीच सोशल मीडिया पर विधानसभा चुनाव को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रहा है. पोस्ट में दावा किया जा रहा है कि चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है. फैक्ट चेक में जानें क्या है सच.

फैक्ट चेक: क्या नवरात्रि में अखिलेश यादव ने जूते पहनकर कन्याओं को कराया भोजन?

20 अक्टूबर 2021

नवरात्रि के दौरान आयोजित होने वाले कन्या भोजन को लेकर उत्तर प्रदेश के पूर्व सीएम अखिलेश यादव की एक तस्वीर वायरल हो रही है. दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने नवरात्रि में जूते पहन कर कन्याओं को भोजन करवाया. फोटो में जमीन पर बैठ कर कुछ महिलाएं और भोजन करते दिख रहे हैं. खाने की थाली के ठीक बगल में अखिलेश यादव जूते पहनकर खड़े हैं और एक महिला को कुछ सामग्री पकड़ा रहे हैं. इन दिनों सोशल मीडिया पर ये तस्वीर काफी तेजी से वायरल हो रही है. जानें क्या है इस वायरल फोटो की सच्चाई.

फैक्ट चेक: क्या बन कर तैयार है अयोध्या का राम मंदिर? जानें वायरल वीडियो का सच

18 अक्टूबर 2021

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो शेयर करके यूजर दावा कर रहे हैं कि ये वीडियो अयोध्या में चल रहे श्री राम मंदिर निर्माण कार्य का है. हां ये बात सच है कि अयोध्या में राम मंदिर का निर्माण कार्य तेजी से चल रहा है. लेकिन जो वीडियो वायरल किया गया है क्या वाकई ये अयोध्या का ही है.

क्या उत्तराखंड में बीजेपी की इस मंत्री ने कर दी बगावत? जानें सच

16 अक्टूबर 2021

अगले साल उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने हैं. बीजेपी के सामने फिर से सत्ता पाने की चुनौती है तो कांग्रेस सहित अन्य दल बीजेपी को झटका देने की सियासी गणित बैठा रहे हैं. चुनाव से पहले ही बीजेपी को बड़ा झटका लगा है. उत्तराखंड सरकार में कैबिनेट मंत्री यशपाल आर्य और उनके विधायक बेटे संजीव आर्य ने बीजेपी का दामन छोड़कर कांग्रेस का हाथ थाम लिया है. इस सियासी गहमागहमी के बीच सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है जिसके जरिए ये दावा किया जा रहा है कि उत्तराखंड की बीजेपी सरकार में मंत्री रेखा आर्य अपनी पार्टी के खिलाफ चली गईं हैं. वायरल हो रही तस्वीर में रेखा आर्य को दीवार पर एक पेंटिंग करते हुए देखा जा सकता है जिस पर लिखा है, 'हमारी भूल कमल का फूल'. जानिए क्या है इस वायरल हो रही तस्वीर और इससे जुड़े दावे का सच.

फैक्ट चेक: क्या UPI के जरिये व्यावसायिक लेनदेन पर लगेगा 30% टैक्स? जानें सच

15 अक्टूबर 2021

सोशल मीडिया पर इनकम टैक्स विभाग की ओर से जारी किया गया एक कथित नोटिस वायरल हो रहा है. इसमें लिखा है कि अब गूगल पे, पेटीएम और फोन पे के जरिये पैसों का व्यावसायिक लेनदेन करने पर 30 प्रतिशत तक इनकम टैक्स देना होगा. ऐसा न करने पर जुर्माना लगाया जाएगा और सजा भी मिलेगी. 15 जुलाई 2021 के इस नोटिस में लोगों को चेतावनी दी गई है कि इन एप्स का इस्तेमाल सिर्फ निजी लेनदेन के लिए ही करें. एक फेसबुक यूजर ने इस नोटिस को शेयर करते हुए लिखा कि फोन-पे, गूगल-पे, और पेटीएम से मनी ट्रांस्फर का काम करने वालों से 30% टैक्स वसूल किया जाएगा. इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का नोटिस आ गया. क्या है इस वायरल नोटिस का सच, फैक्ट चेक में जानें.

क्या 5.16 करोड़ के नोटों से सजाया गया मंदिर? जानें वायरल वीडियो का सच

15 अक्टूबर 2021

देशभर में इस समय दुर्गा पूजा की धूम है. रीति-रिवाजों से मां दुर्गा का त्योहार मनाया जा रहा है. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसको लेकर ये दावा किया जा रहा है कि दुर्गा पूजा के मौके पर आंध्र प्रदेश के नल्लोर के ऐतिहासिक वासवी कन्यका परमेश्वरी मंदिर को 5 करोड़ 16 लाख रुपये के करेंसी नोटों से सजाया गया है. मंदिर की ऐसी भव्य सजावट सोशल मीडिया पर चर्चा का विषय बन चुकी है. यूजर्स इस वीडियो को लगातार शेयर कर रहे हैं. इस रिपोर्ट में जानें इस वीडियो का सच.

क्या वाकई केजरीवाल ने लोगों से कोयला दान करने की अपील की? जानें क्या है सच

14 अक्टूबर 2021

कोयले की कमी के चलते देश के कई राज्यों में बिजली का संकट पैदा हो गया है और ब्लैकआउट का खतरा मंडरा रहा है. हालांकि दैनिक बिजली और कोयले की आपूर्ति में कोई कमी नहीं है. इन सबके बीच केन्द्र सरकार हर चाक-चौबंद व्यवस्था करने में जुटी हुई है. इन कवायदों के बीच कोयला संकट से खड़े हुए खतरे को देखते हुए हाल ही में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी को पत्र लिखा था. इस बीच सोशल मीडिया पर एक अखबार के विज्ञापन का पेज वायरल हो रहा है जिसमें दिल्ली के सीएम केजरीवाल की फोटो के साथ लिखा है,‘बिजली की कमी दूर करने के लिए कोयला दान देकर दिल्ली सरकार की मदद करें.’ फैक्ट चेक में जानें क्या है इस विज्ञापन का सच.

मनमोहन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी की तारीफ में किया ट्वीट? जानें सच

13 अक्टूबर 2021

देश के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के नाम से सोशल मीडिया में एक ट्वीट वायरल हो रहा है. यूजर्स इसे सच मानकर शेयर कर रहे हैं. यूजर्स का दावा है कि पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस पर हमला करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ में ये ट्वीट किया है. फेसबुक यूजर नरेंद्र गुप्ता ने 27 सितंबर को एक ट्वीट का स्‍क्रीन शॉट अपने अकाउंट पर शेयर किया. स्क्रीनशॉट में मनमोहन सिंह की तस्वीर बनी हुई है. ट्वीट में लिखा गया है कि 'बड़े बड़े फैसले मैं भी कर सकता था, लेकिन कांग्रेस कभी मुझे अपनी इच्छा से कोई काम नहीं करने देती थी, नरेन्द्र मोदी खुद फैसले लेता है इसीलिए देश तरक्की कर रहा है.' फैक्ट चेक में जानें क्या है इस वायरल ट्वीट की सच्चाई.

क्या आर्यन की गिरफ्तारी के बाद मन्नत में शाहरुख से मिले ट्विटर सीईओ जैक डोर्सी? देखें फैक्ट चेक

12 अक्टूबर 2021

ड्रग केस में बेटे आर्यन की गिरफ्तारी के बाद से शाहरुख खान मुश्किल में हैं. सोशल मीडिया पर उनको लेकर तरह-तरह की खबरें उड़ रही हैं. शाहरुख को लेकर नेटिजेंस यानि सोशल मीडिया यूजर्स दो हिस्सों में बंट गए हैं. कोई उनके साथ खड़ा है तो कोई उन पर तंज कस रहा है. उसी सोशल मीडिया में शाहरुख के सपोर्ट में एक खबर वायरल हो रही है. वायरल खबर में दावा किया जा रहा है कि भक्त ट्विटर पर शाहरुख का बहिष्कार कर रहे हैं जबकि खुद ट्विटर के सीईओ जैक डोर्सी मन्नत में सुपर स्टार के साथ हैं. क्या है इस तस्वीर का सच? फैक्ट चेक में जानें

फैक्ट चेक: NCB दफ्तर के बाहर आर्यन से गले मिले शाहरुख?

11 अक्टूबर 2021

क्रूज ड्रग्स केस में बॉलीवुड मेगास्टार शाहरुख के बेटे आर्यन खान की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं. आर्यन इस वक्त आर्थर रोड जेल में हैं. उन्हें जमानत भी नहीं मिली है. अब उनकी याचिका पर कोर्ट में 13 तारीख को सुनवाई हो रही है. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो पर लोग तमाम तरीके के मीम बना रहे हैं. लिख रहे हैं कि एनसीबी दफ्तर के बाहर शाहरुख ने आर्यन से मुलाकात की और दोनों एक दूसरे के गले मिले. टीम फैक्ट चेक ने इस वायरल वीडियो की पड़ताल. देखें क्या रहा है नतीजा फैक्ट चेक.