scorecardresearch

फैक्ट चेक

फैक्ट चेक: बीजेपी संग अपर्णा को मिला ससुर मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद? जानें क्या है सच्चाई

28 जनवरी 2022

हाल ही में मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव बीजेपी में शामिल हो गई है.ऐसे में ये कहा जा रहा है कि बीजेपी में अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव के आशीर्वाद की वजह से शामिल हुई. दरसअल सोशल मीडिया पर अपर्णा यादव की एक तस्वीर तेजी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है. तस्वीर में अपर्णा यादव मुलायम सिंह यादव से आशीर्वाद लेती हुई नजर आ रही हैं और मुलायम सिंह यादव उनके सिर पर हाथ रखकर उन्हें आशीर्वाद दे रहे हैं. इस तस्वीर को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि अपर्णा यादव ने बीजेपी में शामिल होने से पहले मुलायम सिंह यादव का आशीर्वाद लिया था. क्या है सच, क्या है झूठ देखिए इस रिपोर्ट में...

फैक्ट चेक: डिंपल यादव ने यूपी चुनाव में CM Yogi की जीत की संभावना जताई ? जानें क्या है सच

25 जनवरी 2022

यूपी चुनाव की सियासी उठापटक के बीच मुलायम सिंह यादव की छोटी बहू अपर्णा यादव 19 जनवरी 2022 को बीजेपी में शामिल हो गईं. उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सीएम योगी की तारीफ भी की.इस बीच सोशल मीडिया पर एक न्यूज बुलेटिन का स्क्रीनशॉट शेयर करते हुए कुछ लोग कह रहे हैं कि मुलायम सिंह यादव की बड़ी बहू डिंपल यादव ने भी आगामी यूपी चुनाव में सीएम योगी की जीत की संभावना जताई है. क्या है सच, क्या है झूठ पड़ताल करती हुई हमारी ये रिपोर्ट देखिए...

फैक्ट चेक: अखिलेश यादव ने जनसभा में कहा यूपी में योगी सरकार ही बनेगी?

22 जनवरी 2022

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि उन्होंने एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि राज्य में योगी सरकार ही बनेगी. लेकिन जब फैक्ट चेक टीम ने इस वायरल हो रहे वीडियो की पड़ताल की तो क्या चौंकानेवाला सच सामने आया देखिए इस रिपोर्ट में.

फैक्ट चेक: SP ने पोस्टकार्ड ट्वीट कर योगी सरकार पर साधा निशाना, देखें पड़ताल में क्या निकला नतीजा

21 जनवरी 2022

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आते-आते आरोप प्रत्यारोप की राजनीति तेज हो गई है. इसी बीच समाजवादी पार्टी के मीडिया सेल ने एक पोस्टकार्ड ट्वीट करते हुए योगी सरकार पर निशाना साधा है. पोस्टकार्ड में 2017 से पहले यूपी में सत्ता पर काबिज सपा सरकार की तुलना 2017 में बनी योगी सरकार से की गई है. पोस्ट के जरिए ऐसा बताने की कोशिश की गई है कि यूपी में सपा कार्यकाल के दौरान युवाओं को रोजगार मिलता था. लेकिन बीजेपी के शासनकाल में उन्हें लाठियां खानी पड़ती हैं लेकिन, जब फैक्ट चेक टीम ने वायरल हो रहे पोस्ट की पड़ताल की तो क्या नतीजा निकला देखिए इस रिपोर्ट में.

फैक्ट चेक: अखिलेश यादव ने ब्राह्मण जाति की वजह से डॉक्टर से की बदतमीजी?

20 जनवरी 2022

सोशल मीडिया पर समाजवादी पार्टी मुखिया पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें वो अस्पताल में किसी व्यक्ति को डांटते हुए नजर आ रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि अखिलेश यादव ने ब्राह्मण जाति की वजह से डॉक्टर डीएस मिश्रा का अपमान करते हुए उन्हें लताड़ लगाई. क्या ये वाकई सच है. फैक्ट चेक में देखिए ये खास रिपोर्ट.

फैक्ट चेक: चुनाव आते ही अखिलेश यादव पुजारियों से कर रहे मुलाकात? जानें सच्चाई

19 जनवरी 2022

उत्तर प्रदेश में चुनाव की तारीखों का ऐलान होते ही तमाम सियासी दलों के बीच आर-पार की जंग शुरु हो गया है.इन सबके बीच सोशल मीडिया पर दो तस्वीरें वायरल हो रही है. जिसमें समाजवादी पार्टी के मुखिया पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव को संतों और मुस्लिम धर्मगुरुओं से मिलते हुए देखा जा रहा है.दावा किया जा रहा है कि उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने से पहले अखिलेश यादव केवल मुस्लिम धर्म गुरुओं और मौलानाओं से मिलते थे और अब चुनाव आने के साथ ही वह हिंदू पुजारियों से मुलाकात कर रहे हैं...लेकिन जब फैक्ट चेक टीम ने वायरल हो रही तस्वीरों की पड़ताल की तो क्या सच सामने आया देखिए इस रिपोर्ट में.

फैक्ट चेक: देवबंद दारुल उलूम ने BJP को हराने के लिए मुसलमानों से की अपील? जानें सच्चाई

18 जनवरी 2022

उत्तर प्रदेश में चुनाव का पहला चरण 10 फरवरी को है. इससे पहले सोशल मीडिया पर सभी दल जुटे हुए हैं. सोशल मीडिया पर एक ग्राफिक्स को कई यूजर्स शेयर कर रहे हैं. इसमें एक तरफ पीएम मोदी की फोटो लगी है और दूसरी तरफ मौलना-सा दिखने वाले व्यक्ति की. इसमें दारुल उलूम देवबंद की फोटो भी है. दावा किया जा रहा कि देवबंद दारुल उलूम ने कहा है, भाजपा को हराना जरूरी है, मुसलमान मोदी के खिलाफ वोट करें. क्या ये वाकई सच है. फैक्ट चेक में देखिए ये रिपोर्ट.

फैक्ट चेक: 'जिस चुनावी साल के आखिर में 2 अंक रहा है जीत सपा की हुई', वायरल दावे में कितना दम?

17 जनवरी 2022

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव अगले महीने से शुरू हो रहे हैं . पहले चरण का मतदान 10 फरवरी को होगा. उत्तर प्रदेश में सियासत अपने चरम पर है . इस बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है. जिसमें दावा किया जा रहा है कि जिस जिस चुनावी साल के आखिर में 2 अंक रहा है जीत समाजवादी पार्टी की हुई है. 2022 के आखिर में भी 2 अंक है. समाजवादी पार्टी आ रही है ...ऐसे में फैक्ट चेक टीम ने वायरल पोस्ट की पड़ताल करने का फैसला किया...जिसके बाद क्या नतीजा निकला देखिए इस रिपोर्ट में.

क्या भगवा कपड़े और टोपी में दो व्यक्ति कर रहे हैं कांग्रेस का समर्थन, जानें तस्वीर की पूरी सच्चाई

14 जनवरी 2022

यूपी में चुनाव है, माहौल सियासी है. ऐसे में लोगों की सहानुभूति उनके पक्ष में करने के लिए नेताओं और उनकी पार्टियों को लेकर तमाम तरह के वीडियो और पोस्ट वायरल हो रहे हैं. इन वायरल होती तस्वीरों में से एक तस्वीर ने हमारा ध्यान खींचा. सोशल मीडिया पर एक पोस्टर को वायरल किया जा रहा है. इसमें भगवा कपड़े और टोपी लगाए दो व्यक्तियों को कांग्रेस के समर्थन का पोस्टर पकड़े हुए देखा जा सकता है. पोस्टर के अंदर लिखा है यूपी में आ रही है कांग्रेस. लेकिन जब टीम फैक्ट चेक ने इस वायरल पोस्ट की पड़ताल की तो क्या नतीजा निकला देखिए इस रिपोर्ट में.

फैक्ट चेक: क्या वाकई ओवैसी के गढ़ में हिंदू संत की सबसे ऊंची मूर्ति बनाई गई है? जानें क्या है सच

13 जनवरी 2022

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक वीडियो में दावा किया जा रहा है कि हैदराबाद के शम्साबाद में दुनिया की सबसे ऊंची हिंदू संत की मूर्ति का निर्माण किया गया है, जो कि असदुद्दीन ओवैसी का गढ़ माना जाता है. वायरल वीडियो को उत्तर प्रदेश चुनाव से जोड़कर वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि हिंदू संत की इस मूर्ति का निर्माण भारतीय जनता पार्टी और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कराया है. क्या है सच, क्या है झूठ देखिए इस रिपोर्ट में..