scorecardresearch

फैक्ट चेक

क्या सच में किसान आंदोलन के समर्थन में गुरुद्वारा पहुंचे धोनी, जानें वायरल तस्वीर की सच्चाई

02 मार्च 2024

इंडियन क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की एक तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है. इस तस्वीर में वो एक गुरुद्वारे पर मत्था टेकते नज़र आ रहे है. ऊके साथ में एक सिख सख्स भी दिख रहा है. इसके साथ दावा किया जा रहा है की धोनी राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा में तो नहीं पहुंचे लेकिन गुरुद्वारे पर मत्था टेक किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं. तो क्या है इस दावे का सच, जानें इस फैक्ट चेक में.

वायरल हो रहा राहुल गांधी का जय श्री राम बोलने पर भूखे मरने वाला बयान, जानिए इसका सच क्या

01 मार्च 2024

राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं. अपनी इस यात्रा के जरिए वो लोगों के बीच लगातार पहुंच रहे हैं और अपनी बातों को लोगों के सामने रख रहे हैं. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर राहुल गांधी का एक बयान खूब वायरल हो रहा है. इस बयान के जरिए वो यूजर्स के निशाने पर हैं. वायरल बयान को सुनने से ऐसा लग रहा है कि राहुल गांधी 'जय श्री राम' बोलने पर भूखे मर जाने की बात कह रहे हैं.

नौकरी मांगने आए युवाओं पर लाठीचार्ज? जानिए वायरल हो रहे वीडियो का पूरा सच

29 फरवरी 2024

उत्तर प्रदेश में सरकारी नौकरी की भर्तियों की मांग को लेकर अभ्यर्थी प्रोटेस्ट करते आ रहे हैं. कभी किसी परीक्षा की वैकेंसी नहीं आती, किसी परीक्षा की वैकेंसी आती है तो एग्जाम समय पर नहीं होते, एग्जाम हो जाए तो पेपर कैंसिल होने की बात सामने आती है. ये सब अगर सही से हो जाए तो अंत में नियुक्ति पत्र हाथ में नहीं आता. सिपाही भर्ती परीक्षा में कथित पेपर लीक पर विरोध के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें चारों तरफ अफरातफरी का माहौल है. पुलिस भीड़ को नियंत्रण करने की कोशिश में लाठीचार्ज कर रही है. वीडियो को नौकरी की मांग कर रहे युवाओं के प्रदर्शन का बताया जा रहा है. जानिए वायरल हो रहे वीडियो का पूरा सच.

इंटरनेट पर वायरल हो रहीं लोकसभा चुनाव की तारीखें, जानिए इनका सच क्या

28 फरवरी 2024

लोकसभा चुनाव दस्तक देने वाले हैं. देश के सियासी गलियारों में इन दिनों चुनावी माहौल है. बीजेपी, कांग्रेस समेत तमाम राजनीतिक पार्टियां लोकसभा चुनाव की तैयारियों में जोर शोर से जुट गई हैं. सियासी सूरमा अपनी-अपनी जमीन तैयार करने में लगे हैं. इस बीच सोशल मीडिया में लोकसभा चुनाव की तारीखों को लेकर खबरें वायरल हो रही हैं. सोशल मीडिया पर चुनाव की तारीखों को लेकर वायरल हो रही एक तस्वीर में दावा का जा रहा है कि लोकसभा चुनाव 19 अप्रैल को होंगे. जानिए सच क्या.

गलत दावे के साथ वायरल हो रहा पीएम मोदी का हाथ हिलाने वाला वीडियो, जानिए सच

27 फरवरी 2024

अपनी हालिया गुजरात यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सुदर्शन सेतु का उद्घाटन किया था और इस सेतु को आम लोगों को समर्पित किया था. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने सुदर्शन सेतु पर चहलकदमी भी की थी. सुदर्शन सेतु से जुड़ा पीएम मोदी का एक ऐसा ही वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल है. वीडियो में पीएम मोदी समंदर की तरफ हाथ हिलाते दिख रहे हैं. वीडियो के साथ दावा ये किया जा रहा है कि पीएम मोदी ने सुदर्शन सेतु पर समुद्र की तरफ हाथ हिलाया, जहां कोई शख्स मौजूद ही नहीं था. जानिए इस दावे में कितना सच.

क्या किसानों को आंदोलन में पैसे देकर बुलाया जा रहा है?

26 फरवरी 2024

किसान संगठन न्यूनतम समर्थन मूल्य की गारंटी पर कानून के अलावा, किसानों के खिलाफ दर्ज मुकदमों की वापसी और कर्ज माफी समेत कई मुद्दों पर 13 फरवरी से प्रदर्शन कर रहे हैं. हजारों किसान हरियाणा-पंजाब के शंभू बॉर्डर पर डटे हुए हैं. इन सबके बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसे लेकर दावा किया जा रहा है कि किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए लोग पैसों की मांग कर रहे हैं. जानिए इसका पूरा सच.

क्या बांग्लादेश के रोहिंग्या बॉर्डर पार कर पश्चिम बंगाल में घुस रहे हैं, देखिए वायरल वीडियो की सच्चाई

24 फरवरी 2024

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है. वीडियो में कुछ लोगों को नुकीले तारों को पार करते हुए देखा जा रहा है. वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि बांग्लादेशी रोहिंग्या इस तरह से बॉर्डर पार कर पश्चिम बंगाल में घुस रहे हैं. लेकिन जब वीडिया का फैक्ट चेक किया गया तो क्या सच और झूठ सामने आया देखिए इस रिपोर्ट में.

Fact Check: राहुल गांधी पर निशाना साधते हुए नवजोत सिंह सिद्धू का वीडियो वायरल, जानिए इसका पूरा सच

23 फरवरी 2024

हाल ही में कांग्रेस के कई नेताओं ने पार्टी छोड़ दी है. इनमें महाराष्ट्र में पूर्व मुख्यमंत्री अशोक चव्हाण, पूर्व केंद्रीय मंत्री मिलिंद देवड़ा और राजस्थान के पूर्व मंत्री महेंद्रजीत सिंह मालवीय जैसे चर्चित नाम भी हैं. इसी बीच सोशल मीडिया पर पंजाब कांग्रेस के नेता नवजोत सिंह सिद्धू का वीडियो साझा कर उनके पार्टी छोड़ने का दावा किया जा रहा है. जानिए पूरा सच.

भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर किसान आंदोलन में शामिल हो गए राहुल गांधी? जानिए सच

22 फरवरी 2024

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी इन दिनों भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हैं. इन सबके बीच उनकी एक तस्वीर को वायरल करते हुए दावा किया जा रहा है कि वो भारत जोड़ो न्याय यात्रा छोड़कर किसान आंदोलन में शामिल हो गए हैं. तस्वीर में राहुल ट्रैक्टर चलाते दिखाई दे रहे हैं. वायरल तस्वीर की सच्चाई क्या है, जानिए.

तमिलनाडु पुलिस ने किसानों को बेरहमी से पीटा? जानिए वायरल वीडियो का पूरा सच

21 फरवरी 2024

किसान आंदोलन के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो खूब तेजी से वायरल हो रहा है. वीडियो में पुलिस को भीड़ को हटाते, दुकानों को बंद कराते और कुछ लोगों पर लाठी चलाते देखा जा रहा है. वीडियो को इस दावे के साथ शेयर किया जा रहा है कि किसानों के विरोध प्रदर्शन के साथ एकजुटता दिखाने वाले तमिलनाडु के किसानों को तमिलनाडु में पुलिस ने बेरहमी से पीटा. जानिए इस वीडियो का पूरा सच.

Fact Check: गलत दावे से वायरल हो रहा राहुल गांधी का एडिटेड वीडियो, जानिए इसका पूरा सच

20 फरवरी 2024

भारत जोड़ो न्याय यात्रा के बीच राहुल गांधी का एक बयान खूब वायरल हो रहा है. इस बयान में राहुल गांधी ये कहते हुए सुने जा रहे हैं कि महात्मा गांधी ने अहिंसा का विचार इस्लाम से लिया था. सोशल मीडिया के कई प्लेटफॉर्म पर ये बयान शेयर किया जा रहा है. इसके जरिए कुछ यूजर्स राहुल गांधी की समझ पर सवाल खड़े कर रहे हैं लेकिन जब वायरल बयान का फैक्ट चेक किया गया तो क्या सच और झूठ सामने आया, इस रिपोर्ट में देखिए.