scorecardresearch

ऑफबीट

Jaipur Primary health Center

जयपुर के इस शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के आगे बड़े अस्पताल भी फेल, मरीजों को मिलती है हर सुविधा

20 जून 2024

जयपुर के देवीनगर शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र की देश भर में चर्चा है. इस स्वास्थ्य केंद्र को राष्ट्रीय स्तर की गुणवत्ता वाले चिकित्सा संस्थान के रूप में पहचान मिली है. यह प्रदेश का पहला ऐसा शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र है जिसे नेशनल क्वालिटी इंश्योरेंस स्टैंडर्ड में लगातार दो बार अवार्ड मिल चुका है.

पेड़ पर शरारत करते दिखा पांडा, वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

20 जून 2024

पांडा जितने शांत होते हैं उतने ही शरारती भी. सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में आसमान से बरसती बूंदों के बीच एक पांडा पेड़ पर चढ़ता है और पेड़ की पतली टहनियों से लटककर उसे तोड़ने पर आमादा हो जाता है. आखिरकार पांडा टहनियों पर झूलकर उसे तोड़ ही देता है.

Oldest Wine (Social Media/Juan Manuel Román)

घर की मरम्मत करते हुए मिला मकबरा… जांच की तो सामने रखी थी दुनिया की सबसे पुरानी वाइन

20 जून 2024

कोर्डोबा यूनिवर्सिटी के ऑर्गेनिक केमिस्ट जोस राफेल रुइज अरेबोला इस खोज में सबसे आगे थे. जोस राफेल के मुताबिक यह पहली बार है जब इस तरह की कोई चीज खोजी गई है. शुरुआत में किसी को उम्मीद नहीं थी कि ऐसी कोई चीज मिल सकती है.

भीषण गर्मी से 'जंगल का राजा' भी परेशान, सड़कों पर नजर आया शेरों का झुंड, देखें वीडियो

19 जून 2024

भीषण गर्मी का असर सिर्फ इंसानों पर ही नहीं, बल्कि जानवरों पर भी नजर आ रहा है. गुजरात के अमरेली से कुछ तस्वीरें सामने आई हैं जहां गर्मी से हताश परेशान दर्जनभर शेर जंगल छोड़कर माइंस वाले इलाके में आ गए हैं. बाबर कोट गांव के माइंस वाले इलाके को ही शेरों ने अपना घर बना लिया है. यहीं शेर और शावक रहते भी हैं और पानी की तलाश में इधर-उधर भटकते भी हैं.

National Reading Day

जानिए किस के सम्मान में मनाया जाता है यह दिन, क्या है इसका इतिहास और महत्व

19 जून 2024

National Reading Day: हर साल भारत में 19 जून को पीएन पणिक्कर की पुण्य तिथि के मौके पर नेशनल रीडिंग डे मनाया जाता है. शिक्षा की दुनिया में एक क्रांतिकारी, पणिक्कर को 'भारत में पुस्तकालय आंदोलन के जनक' के रूप में जाना जाता है.

Tarun Mishra (Photo: Website)

पैसों के कमी कारण छूटी पढ़ाई, घर-घर जाकर बेचा सामान, अब खुद दे रहे हैं बेसहारा लोगों को आसरा

19 जून 2024

'आपका थोड़ा सा समय किसी की पूरी ज़िंदगी बदल सकता है'- यह मानना है 30 वर्षीय तरूण मिश्रा का, जिनके जीवन का लक्ष्य समाज सेवा करके बेसहारा लोगों को आसरा, भीख मांगने वालों को रोज़गार और भूखों को खाना देना है.

साइकिल पर हैरतअंगेज़ स्टंट करते दिखा शख्स, वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

19 जून 2024

सोशल मीडिया एक ऐसा प्लेटफॉर्म हैं, जहां आए दिन कुछ न कुछ ट्रेंडिंग करता है और वायरल होता रहता है. वायरल वीडियो में देख सकते हैं एक शख्स तेजी से आते हुए साइकिल समेत हवा में कई फीट ऊपर उछल जाता है औऱ फिर उतने ही सधे तरीके से हवा में कलाबाजी खाते हुए जमीन पर उतरकर साइकिल चलाने लगता है.

Sapna soni Popli with her money plant

लखनऊ की इस महिला के घर लगा है देश का सबसे लंबा मनी प्लांट, खूबसूरती देखने दूर-दूर से आते हैं लोग

19 जून 2024

ज्यादातर लोग अपने घर में मनीप्लांट लगाते हैं. माना ये जाता है कि इससे घर में पैसे बढ़ते हैं लेकिन लखनऊ के एक घर में मनी प्लांट ऐसा बढ़ा कि वो Record Book में दर्ज हो गया. इस मनी प्लांट को उगाने वाली सपना के रूम में लगा ये मनी प्लांट देश का सबसे लंबा मनी प्लांट है जिसकी लम्बाई 45 फीट है.

Usavan written by Devidas Saudagar (Photo: Amazon)

सातवीं कक्षा के बाद छूटा स्कूल, ओपन से पूरी की पढ़ाई, अब इस टेलर को मिला साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार

18 जून 2024

कभी चौकीदार तो कभी टेलर का काम करने वाले देवीदास सौदागर को साल 2024 का साहित्य अकादमी युवा पुरस्कार मिला है. उन्हें यह पुरस्कार उनके उपन्यास, उसवण के लिए दिया गया है, जिसमें उन्होंने दर्जियो के मार्मिक हालातों को बयां किया है.

आपस में भिड़ गए कबूतर और बिल्ली, वीडियो हुआ सोशल मीडिया पर वायरल

18 जून 2024

बिल्ली और कबूतर की नोक-झोंक का ये वीडियो सोशल मीडिया पर इन दिनों खूब वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में देख सकते हैं कैसे एक बिल्ली और कबूतर आपस में लड़ रहे हैं. इस लड़ाई में कबूतर ज्यादा आक्रामक है और बिल्ली पर भारी पड़ता नजर आ रहा है. बिल्ली खुद को कबूतर के हमले से बचाती नजर आ रही है.

Salai Arun collecting seeds (Photo: Instagram)

300 रुपये से 300 किस्म के बीजों तक: लोगों को सस्टेनेबल खेती की तरफ ले जा रहा है यह किसान

18 जून 2024

तमिलनाडु के जैविक किसान सलाई अरुण पिछले कई सालों से सब्जियों की अलग-अलग किस्मों के बीजों का कलेक्शन कर रहे हैं. इस काम के लिए वह 80,000 किमी से ज्यादा की यात्रा भी कर चुके हैं.