scorecardresearch

चुनाव

BJP candidate list Lok Sabha 2024

पीएम मोदी एक बार फिर वाराणसी से भरेंगे हुंकार, लोकसभा चुनाव के लिए बीजेपी ने जारी की उम्मीदवारों की पहली लिस्ट

02 मार्च 2024

BJP candidate list Lok Sabha 2024: भारतीय जनता पार्टी ने आज प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए लोकसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी कर दी है. पहली लिस्ट में 195 उम्मीदवारों की घोषणा की गई है. बता दें कि पीएम मोदी लगातार तीसरी बार वाराणसी से चुनाव लड़ने जा रहे हैं.

Election Commission of India

टेंशन दूर! अब इतने साल के बुजुर्ग घर से डाल सकेंगे वोट, सियासी दलों के लिए यह है एडवाइजरी 

02 मार्च 2024

Election Commission ने लोकसभा चुनाव 2024 की घोषणा करने से पहले राजनीतिक दलों से प्रचार के दौरान मर्यादा और संयम बनाए रखने की अपील की है. आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने की चेतावनी दी है.

BJP

जानिए दिल्ली के 7 सांसदों में से कितने सांसदों का बीजेपी काट सकती है टिकट

01 मार्च 2024

आम आदमी पार्टी ने अपनी तरफ से आने वाले लोकसभा चुनाव के लिए 7 में से 4 सीटों पर अपने उम्मीदवारों की घोषणा कर दी है. लेकिन बीजेपी की तरफ से हुई बैठक में उम्मीदवारों के नामों को लेकर काफी माथापच्ची हुई और अभी तक कोई नतीजा निकल कर नहीं आया है.

Asuddin Owaisi (File Photo)

अखिलेश फैमिली के खिलाफ ओवैसी प्लान! यूपी की इन 7 सीटों पर उम्मीदवार उतारने की तैयारी

29 फरवरी 2024

लोकसभा चुनाव में असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM उत्तर प्रदेश में अपना उम्मीदवार उतारने पर विचार कर रही है. पार्टी 7 सीटों पर चुनाव लड़ने को लेकर बातचीत कर रही है. इसमें अखिलेश यादव की संभावित सीट आजमगढ़, शिवपाल यादव की बदायूं और रामगोपाल यादव के बेटे अक्षय यादव की फिरोजाबाद सीट भी शामिल है. इसका मतलब है कि इंडिया गठबंधन से नाराज AIMIM लोकसभा चुनाव में समाजवादी पार्टी से टक्कर लेने की तैयारी कर रही है.

Akhilesh Yadav, Rahul Gandhi and Priyanka Gandhi (File Photo)

यूपी में सपा विधायकों की क्रॉस वोटिंग से कैसे फंस गई कांग्रेस? जानिए

28 फरवरी 2024

उत्तर प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग ने कांग्रेस के लिए मुश्किलें खड़ी कर दी है. इस चुनाव में रायबरेली और अमेठी के कई समाजवादी नेताओं ने पार्टी लाइन से अलग होकर वोट किया. इसमें राकेश प्रताप सिंह और मनोज पांडेय शामिल हैं. इसके अलावा गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी देवी अनुपस्थित रहीं. बीजेपी ने अब तक अमेठी और रायबरेली की कई दिग्गज विरोधी नेताओं को अपने पाले में किया है. अब गांधी परिवार के लिए लोकसभा की ये दोनों सीटें चुनौती बन गई हैं.

CM Sukhwinder Singh Sukhu

हिमाचल प्रदेश में सुक्खू सरकार को बड़ी राहत, मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने वापस लिया इस्तीफा

28 फरवरी 2024

Himachal Pradesh Politics: हिमाचल प्रदेश में सियासी घमासान मचा हुआ है. सुखविंदर सिंह सुक्खू की सरकार पर संकट मंडराने लगा है. हालांकि सुक्खू सरकार के लिए एक अच्छी खबर आई है. पीडब्ल्यूडी मंत्री विक्रमादित्य सिंह ने अपना इस्तीफा वापस ले लिया है. विक्रमादित्य ने कहा कि आदमी बड़ा नहीं होता है, संगठन बड़ा होता है. सरकार पर कोई संकट नहीं है.

Rajya Sabha

क्रॉस वोटिंग ने सपा-कांग्रेस का बिगाड़ा खेल... बीजेपी की बन गई बात... जानिए कैसे

28 फरवरी 2024

Cross Voting: ऐसा नहीं है कि 27 फरवरी 2024 को पहली बार क्रॉस वोटिंग हुई है. पहली बार 1998 के राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग हुई थी. उस समय कांग्रेस उम्मीदवार को हार मिली थी. निर्दलीय उम्मीदवार जीतने में सफल में हुए थे. इस बार क्रॉस वोटिंग से बीजेपी को फायदा हुआ है.

BJP candidate Harsh Mahajan

अगर बॉक्स से निकली पर्ची तो होगी हार! राज्यसभा चुनाव का क्या है ये नियम

28 फरवरी 2024

Rajya Sabha Election 2024: हिमाचल प्रदेश में राज्यसभा चुनाव में लॉटरी के तहत विजेता का फैसला हुआ. दरअसल बीजेपी उम्मीदवार हर्ष महाजन और कांग्रेस उम्मीदवार अभिषेक मनु सिंघवी को बराबर वोट मिले थे. इसके बाद पर्ची निकाली गई. जिसमें हर्ष महाजन को जीत मिली. राज्यसभा चुनाव में पर्ची से विजेता का फैसला चुनाव संचालन नियम 1961 के रूल 75(4) के तहत होता है.

MLA Manoj Pandey (Photo/X)

करोड़ों की प्रॉपर्टी, पूर्व मंत्री, लगातार 3 बार से MLA... समाजवादी पार्टी के विधायक मनोज पांडेय को जानिए

27 फरवरी 2024

समाजवादी पार्टी के विधायक मनोज पांडेय ने मुख्य सचेतक के पद से इस्तीफा दे दिया है. मनोज पांडेय रायबरेली की ऊंचाहार विधानसभा सीट से लगातार 3 बार से विधायक हैं. उन्होंने पहली बार साल 2012 में जीत दर्ज की थी.

Congress promises to give Rs 5000 every month to every poor family in Andhra Pradesh

इस योजना में हर गरीब फैमिली को 5000 रुपए देने का कांग्रेस का है वादा!

27 फरवरी 2024

Andhra Pradesh Assembly Elections: आंध प्रदेश में कांग्रेस ने सरकार बनने पर हर महीने हर गरीब फैमिली को 5000 रुपए की आर्थिक मदद का वादा किया है. कांग्रेस ने इस स्कीम को 'इंदिराम्मा यूनिवर्सल बेसिक इनकम' नाम दिया है. कांग्रेस की ये स्कीम यूनिवर्सल बेसिक इनकम स्कीम का सीमित रुप है.

Rajya Sabha

राज्यसभा चुनाव में बीजेपी का दबदबा, 15 में से 10 सीटों पर मिली जीत, हिमाचल प्रदेश में टॉस से फैसला

27 फरवरी 2024

राज्यसभा चुनाव में 15 राज्यों की 56 सीटों पर चुनाव हुए. जिसमें 41 सीटों पर निर्विरोध सदस्य चुने गए. जबकि 3 राज्यों की 15 सीटों पर वोट डाले गए. जिसमें 10 सीटों पर बीजेपी, 3 सीटों पर कांग्रेस और 2 सीटों पर समाजवादी पार्टी को जीत मिली.