scorecardresearch

धर्म

बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है विजयादशमी, देखें रावण दहन की तैयारियों की तस्वीरें

04 अक्टूबर 2022

5 अक्टूबर को देश के कई हिस्सों में रावण दहन किया जाएगा. ये दिन दशहरे के रूप में मनाया जाता है. दशहरा बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है. बता दें, इस साल बड़े ही धूमधाम से रावण दहन किया जाएगा. इसकी तैयारियां भी जोरो-शोरों से चल रही है. दो साल बाद धूमधाम से दशहरे का आयाेजन किया जाएगा. काेराेना की वजह से दाे साल तक रावण दहन नहीं हुआ था. लेकिन इस बार विजयादशमी का पर्व धूमधाम से मनाया जाएगा.

Dussehra 2022: कैसे मनाये दशहरा..जानिए

क्या है दशहरे का महत्व और मान्यता? कैसे करें नवरात्रि की पूजा का समापन...जानिए सबकुछ

04 अक्टूबर 2022

Dussehra 2022, Vijayadashami Puja Vidhi: पूरे देश में कल दशहरा का त्योहार मनाया जाएगा. इस दिन भगवान श्रीराम ने लंकापति रावण का वध किया था. इसलिए दशहरा पर्व को अच्छाई की बुराई पर जीत के रुप में मनाया जाता है. हिंदू पंचांग के अनुसार दशहरा आश्विन माह के शुक्‍ल पक्ष की दशमी तिथि को मनाया जाता है.

Maha Navami: महानवमी आज, जानिए शुभ मुहूर्त और कन्या पूजन की विधि

04 अक्टूबर 2022

नवरात्रि में मां दुर्गा के अलग-अलग 8 स्वरूपों की पूजा के बाद अब नौवें स्वरूप की पूजा का दिन है. नौवें दिन यानि महानवमी को मां दुर्गा के सिद्धिदात्री स्वरूप की पूजा की जाती है. मान्यता है कि मां सिद्धिदात्री की पूजा करने से भय, रोग और शोक का अंत होता है. महानवमी 3 अक्टूबर यानि सोमवार शाम 4 बजकर 37 मिनट से शुरू हो चुकी है और आज दोपहर 2 बजकर 20 मिनट तक रहेगी.

Dubai Hindu Temple

दशहरे से पहले दुबई को मिलेगा पहला हिंदू मंदिर, बेहद खास है मंदिर का डिजाइन

04 अक्टूबर 2022

रामनवमी के मौके पर दुबई में रह रहे हिंदुओं को एक खास तोहफा मिलने वाला है. दशहरे के एक दिन पहले यहां एक भव्य हिंदु मंदिर का उद्घाटन होने वाला है. यह मंदिर दुबई के जबेल अली में स्थित है.

भगवती का पंडाल

लखनऊ में बना विश्व का सबसे ऊंचा भगवती का पंडाल, गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हुआ नाम

04 अक्टूबर 2022

लखनऊ में दुनिया का सबसे बड़ा पंडाल लगने का दावा किया जा रहा है. कहा जा रहा है कि इस पंडाल का नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज हुआ है. यह पंडाल जो मंदिर के रूप में है और जिसकी ऊंचाई 136 फ़ीट से ज्यादा है.

प्रकृति का महत्व बताता पंडाल बना चर्चा का विषय, देखिए खास रिपोर्ट

03 अक्टूबर 2022

इस साल पाबंदियों को लेकर कोई टेंशन नहीं है. यही वजह है कि कोलकाता समेत राज्य के तमाम दुर्गा पंडाल इस बार भक्तों से गुलजार है और खासकर कोलकाता में, यहां एक से बढकर एक खूबसूरत पंडाल बनाए गए हैं. हमेशा की तरह दुर्गा पंडालों को अलग-अलग थीम पर तैयार किया गया है. देखिए.

मां सिद्धिदात्री

नवरात्रि के 9वें दिन होगी सिद्धिदात्री की पूजा, महानवमी पर ऐसे करें मां को प्रसन्न

03 अक्टूबर 2022

Durga Navami 2022: नवरात्रि के 9वें दिन मां सिद्धिदात्री की पूजा की जाती है. इस दिन जिन लोगों ने व्रत रखा वे सभी अपना उपवास खोलते हैं. साथ ही छोटी कन्याओं को भोजन करवाते हैं और उनसे आशीर्वाद लेते हैं.

भुवनेश्वर में दुर्गा पूजा की धूम...दुल्हन की तरह सजी सड़कें

03 अक्टूबर 2022

कोरोना महामारी के बाद ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में हर्षोल्लास के साथ दुर्गा पूजा की तैयारियां जोरों पर हैं. दो साल की लंबी अवधि के बाद नौ देवियों का स्वरूप मां दुर्गा भक्तों को दर्शन देने वाली हैं.

Durga Navami 2022 (Photo: Unsplash)

नवमी के दिन किया था मां ने महिषासुर का वध, जानें क्या है पूजा का शुभ मुहूर्त

03 अक्टूबर 2022

Durga Navami 2022: शारदीय नवरात्रि कल समाप्त हो रहे हैं. आखिरी दिन पर कंजक पूजा के साथ मां दुर्गा को विदाई दी जाएगी. इस दिन कई तरह के पकवान बनाए जाते हैं.

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का खास पंडाल

आर्ट ऑफ लिविंग संस्था का खास पंडाल, वैदिक परंपरा से मनाया नवरात्रि का पर्व

03 अक्टूबर 2022

गाजियाबाद में गुरुदेव रविशंकर के प्रसिद्ध आर्ट ऑफ़ लिविंग संस्था ने तीन दिवसीय भव्य समारोह का आयोजन किया है. यहां पर यज्ञ भी हो रहा है, जिसके लिए खास बेंगलुरु से वैदिक धर्म संस्थान के पांच पंडितों को बुलाया गया. जिन्होंने वैदिक परंपरा से मां दुर्गा की पूजा की.

Maa Mahagauri (Photo: https://maavaishno.org/)

नवरात्रि के आठवें दिन होगी महागौरी की पूजा, महाष्टमी पर मां पूर्ण करेंगी मनोकामना

03 अक्टूबर 2022

Navratri 2022 Day 8: नवरात्रि के आठवें दिन दुर्गाष्टमी मनाई जाती है. इस दिन महागौरी की पूजा होती है. महागौरी की पूजा करने से भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं.