scorecardresearch

धर्म

तांडव करते भगवान शिव

भगवान शिव के नृत्य को क्यों कहते हैं तांडव, क्रोध और परम आनंद से क्या है कनेक्शन

23 मई 2022

क्या आपको पता है कि भगवान शिव के नृत्य को तांडव क्यों कहते है. कहते हैं कि शिव तांडव स्त्रोत की रचना रावण नेकी थी. जिसे आज कलयुग में भी भगवान रूद्र को प्रसन्न करने का सबसे शक्तिशाली स्त्रोत माना जाता है.

Vat Savitri vrat 2022

इस दिन पड़ रहा वट सावित्री व्रत, जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और सामग्री लिस्ट

23 मई 2022

मान्यता है कि वट सावित्री व्रत के दिन विधि विधान से पूजा-पाठ करने से पति की उम्र लम्बी होती है. इसके साथ ही घर में सुख-समृद्धि के साथ सुहागिनों को अखंड सौभाग्य प्राप्त होता है.

ज्ञानवापी मस्जिद

क्या है 86 साल पुराना फैसला, जो ज्ञानवापी मस्जिद केस में मुस्लिम पक्ष के लिए बन सकता है मुसीबत

23 मई 2022

Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी मस्जिद केस की सुनवाई वाराणसी जिला अदालत में हो रही है. सुनवाई के दौरान पुराने फैसले का भी हवाला दिया जा रहा है. ऐसे ही एक फैसला ब्रिटिश काल में कोर्ट ने सुनाया था. इस फैसले में कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद पर मुस्लिम पक्ष के दावे को खारिज कर दिया था.

भगवान शिव का रुद्राभिषेक

रुद्राभिषेक करने का क्या है सही तरीका, जानिए इसके फायदे

23 मई 2022

सही तरीके से रुद्राभिषेक करने से भगवान शिव प्रसन्न होते हैं और 18 इच्छाएं तुरंत पूरी करते हैं. रुद्राभिषेक सही तरीके से करने से लाभ होता है तो गलत तरीके से करने से नुकसान भी हो सकता है.

importance of coconut in worship

इसलिए हर शुभ कार्य से पहले फोड़ा जाता है नारियल

23 मई 2022

हिंदू धर्म में पूजा पाठ अपनी एक खास जगह रकता है, वहीं हर पूजा में नारियल जरूर तोड़ा जाता है. नारियल प्रसाद के तौर पर भी इस्तेमाल होता है. आईये जानते हैं हि्दूं धर्म में नारियल की खासियत

Shani Jayanti and Vat Savitri

शनि जयंती और वट सावित्री का विशेष योग दिलाएगा हर संकट से छुटकारा...करें ये महाउपाय

23 मई 2022

इस बार शनि जयंति और वट सावित्री का विशेष योग बन रहा है. शनि जंयति के दिन 'ॐ शं शनैश्चराय नम:' मंत्र का जाप करें. इसके साथ ही शनि चालीसा का पाठ करने से भी बहुत लाभ मिलता है. शनि जयंती के दिन शनि मंदिर जाकर शनि देव को तेल, काला तिल, उड़द अर्पित करने से भी लाभ मिलता है.

जल्द शुरू होगा राम मंदिर निर्माण कार्य

1 जून की खास तिथि और खास नक्षत्र में होगा गर्भगृह का निर्माण, परिसर में उकेरी जाएंगी 6400 मूर्तियां

22 मई 2022

खास तिथि और मुहूर्त होने की वजह से 1 जून को सुबह 9 बजे से 11 बजे के बीच वैदिक ब्राह्मणों के मंत्रोचार के बीच श्री राम जन्मभूमि मंदिर के गर्भ गृह में एक शिला पट रखकर पहली मंजिल के कार्य का शुभारंभ होगा.

Ganga Dussehra 2022

जानिए कब पड़ रहा गंगा दशहरा, जानें शुभ मुहूर्त और पूजा विधि

21 मई 2022

इस बार गंगा दशहरा ज्येष्ठ शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि को पड़ रहा है. गंगा दशहरा की तिथि 9 जून है. हम यहां बता रहें है गंगा दशहरा की पूजा विधि और शुभ मुहूर्त.

काशी और बाबा विश्वनाथ का हजारों साल पुराना रिश्ता है

बाबा विश्वनाथ का काशी से क्या रिश्ता है, कथा और इतिहास से जानिए

20 मई 2022

भगवान शंकर का भारत की धार्मिक राजधानी काशी से हजारों साल पुराना रिश्ता है. कथा है कि जब मां पार्वती ने भगवान शिव को कहीं बसने के लिए स्थान चुनने को कहा तो बाबा विश्वनाथ ने काशी को चुना था.

ज्ञानवापी मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई

जिला जज को ट्रांसफर किया गया ज्ञानवापी केस, जानिए सुप्रीम कोर्ट के आदेश की बड़ी बातें

20 मई 2022

Gyanvapi Masjid Case: ज्ञानवापी मामले की सुनवाई वाराणसी जिला जज करेंगे. सुप्रीम कोर्ट ने सिविल जज से मामला जिला जज को ट्रांसफर करने का आदेश दिया है. अब इस मामले की सुनवाई जुलाई के दूसरे हफ्ते में होगी.

Santoshi Mata Mandir, Rajasthan

जोधपुर का इकलौता संतोषी माता का मंदिर जहां खुद प्रकट हुई मां...विदेश से भी दर्शन के लिए आते हैं भक्त

20 मई 2022

हर शुक्रवार को मंदिर में मेले सा माहौल होता है. माता को प्रसादी के रूप में सिर्फ गुड़ और चने का ही भोग लगता है. मंदिर के ट्रस्टी जगदीश सांखला ने बताया कि इस मंदिर की मान्यता है जिनको मां बुलाती है वही यहां पर दर्शन करने आते हैं.