scorecardresearch

साइंस

स्पेस बेबी (प्रतीकात्मक तस्वीर)

अंतरिक्ष में भी पैदा हो सकेंगे बच्चे, इस तकनीक से जन्म लेंगे ये Space Babies

03 फरवरी 2023

Space Babies by IVF: धरती के साथ अंतरिक्ष में भी जल्द ही बच्चे पैदा हो सकेंगे. कुछ सालों में ऐसा मिमकिन हो सकेगा. ये स्पेस बेबी IVF ट्रीटमेंट की मदद से जन्म लेंगे.

Cancer Treatment

कैंसर के इलाज में ये ट्रीटमेंट कर सकता है मदद! नई थैरेपीयूटिक एंटीबॉडी पर हुई रिसर्च 

02 फरवरी 2023

कैंसर के इलाज में इम्यूनोमॉड्यूलेटरी एंटीबॉडी ट्रीटमेंट मदद कर सकता है. इसे लेकर हाल ही में साउथेम्प्टन यूनिवर्सिटी में नई रिसर्च हुई है. इसमें सामने आया है कि थैरेपीयूटिक एंटीबॉडी कैंसर के ट्रीटमेंट में कारगर है. 

Alzheimer's disease

बार-बार हो रहे वायरल इंफेक्शन की वजह से भी हो सकता है अल्जाइमर, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

02 फरवरी 2023

अल्जाइमर से पीड़ित मरीजों की उम्र आमतौर पर अधिक होती है. लेकिन यह एजिंग या उम्र बढ़ने का सामान्य लक्षण नहीं है. दुनिया भर में पांच करोड़ लोग इस रोग से ग्रस्त हैं.

Green Comet

आज रात आसमान में देख पाएंगे हरा धूमकेतु, 50 हजार साल बाद हो रही ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना

01 फरवरी 2023

खगोलीय घटनाओं में दिलचस्पी रखने वालों के लिए एक फरवरी यानी आज की रात बेहद खास होगी. आसमान में 50 हजार साल बाद ऐसी दुर्लभ खगोलीय घटना होने जा रही है जिसे देखकर आपकी आंखें चौंधिया जाएंगी.

सिकल सेल एनीमिया

इस जानलेवा बीमारी में खून बनना हो जाता है बंद, सरकार ने बनाई अब इसे देश से खत्म करने की योजना

01 फरवरी 2023

Budget 2023: स्वास्थ्य केंद्रीय बजट 2023 में, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने स्वास्थ्य क्षेत्र में बड़े बदलावों की घोषणा की है. बड़ी घोषणाओं में 2047 तक सिकल सेल एनीमिया को खत्म करने का लक्ष्य रखा है.

आने वाली आपदाओं के जोखिम को किया जा सकेगा कम, नासा ने तैयार की ऐसी सैटेलाइट

30 जनवरी 2023

हिमालय के इलाकों में प्राकृतिक आपदा से बीते कई दशकों में जान-माल का काफी नुकसान हुआ है. इसी चिंता को ध्यान में रखते हुए इसरो और नासा ने मिलकर एक ऐसी पहल की है, जिसके जरिए ना केवल हिमालयी इलाके बल्कि बाकी दुनिया में भी आने वाली आपदाओं के जोखिम को कम किया जा सकेगा. दरअसल ये एक सैटेलाइट है, जो किसी भी आपदा जैसे खतरे के लिए अलर्ट जारी करेगा. इस सैटेलाइट का नाम है निसार. ये एक अनूठा सैटेलाइट है, जिसे दिन और रात, दोनों ही वक्त धरती की निगरानी करने के लिए बनाया गया है.

रियूजेबल लॉन्च व्हीकल

जानिए क्या है इसरो का रियूजेबल लॉन्च व्हीकल, जिसकी मदद से स्पेक्सएक्स को मिलेगी टक्कर

29 जनवरी 2023

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) रियूजेबल लॉन्च व्हीकल का पहला लैंडिंग प्रदर्शन करने के लिए तैयार है, जो अपने प्रौद्योगिकी प्रदर्शन चरण में है. अंतरिक्ष यान नासा के अंतरिक्ष शटल जैसा दिखता है जिसने अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी के लो अर्थ ऑर्बिट में सबसे बड़े ट्रांसपोर्टर के रूप में काम किया है.

Proteins are made of chains of amino acids (SCIENCE PHOTO LIBRARY)

AI तकनीक से तैयार किया गया बैक्टीरिया को मारने वाला प्रोटीन...दवाईयां बनाने में आएगा काम

28 जनवरी 2023

एक एआई को एंटी-माइक्रोबियल गुणों वाले प्रोटीन बनाने का काम सौंपा गया था. शोधकर्ताओं ने तब प्रोटीन का एक सबसेट बनाया और पाया कि कुछ ने काम किया. इसे नई दवाईयों को बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

भारत लॉन्च करेगा आदित्य-एल1 मिशन

सूर्य के रहस्यों से खुलेगा पर्दा! भारत लॉन्च करने जा रहा है ये मिशन

27 जनवरी 2023

Aditya-L1 mission: जल्द ही सूर्य के रहस्यों से पर्दा उठने वाला है. भारत नया मिशन लॉन्च करने वाला है. भारत इसके लिए Aditya-L1 मिशन लॉन्च करने जा रहा है. बता दें, ISRO इस मिशन को जून या जुलाई में लॉन्च करेगा.

NASA के इतिहास की सबसे बड़ी घटना

NASA के इतिहास की वो घटना जिसमें खो दिया कल्पना चावला को, ये थी हादसे की सबसे बड़ी वजह

27 जनवरी 2023

Columbia Speace Shuttle Tragedy: नासा के इतिहास की सबसे बड़ी घटना को आज भी याद किया जाता है. कोलंबिया स्पेस शटल हादसे में भारत ने अपनी अपनी बेटी कल्पना चावला को खो दिया था. शटल में 7 क्रू मेंबर्स थे. कोलंबिया स्पेस शटल हादसे को लेकर बाद में कई जांच भी हुई जिसमें कई सारी बातें सामने आई थी.

धरती के करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड (Photo/NASA Asteroid Watch)

धरती के सबसे करीब से गुजरेगा ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड, जानिए क्या होगा

26 जनवरी 2023

एक ट्रक के आकार का एस्टेरॉयड आज रात धरती के बहुत ही करीब होगा. इस एस्टेरॉयड को 2023 BU नाम दिया गया है. ये धरती के सबसे करीब से गुजरने वाले एस्टेरॉयड में से एक होगा. हालांकि नासा ने इसके धरती से टकराने की आशंका से इनकार किया है.