scorecardresearch

साइंस

विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर में बोले पीएम मोदी- 2035 तक अंतरिक्ष में होगा भारत का स्पेस स्टेशन

27 फरवरी 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने केरल के तिरुवनंतपुरम में मौजूद ISRO के सबसे बड़े सेंटर विक्रम साराभाई स्पेस सेंटर का दौरा किया. वो देश के पहले प्रधानमंत्री हैं, जिन्होंने देश के इस महत्वपूर्ण केंद्र का दौरा किया है. पीएम मोदी ने अपने संबोधन के दौरान कहा, '40 वर्ष के बाद कोई भारतीय अंतरिक्ष में जाने वाला है. लेकिन इस बार टाइम भी हमारा है, काउंटडाउन भी हमारा है और रॉकेट भी हमारा है'.

PM Modi to visit Vikram Sarabhai Space Centre

ये हैं गगनयान मिशन के लिए चुने गए पायलट्स, पीएम मोदी ने किया एलान

27 फरवरी 2024

केरल में विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केंद्र की अपनी यात्रा के दौरान, पीएम मोदी भारत के पहले मानव अंतरिक्ष उड़ान मिशन, गगनयान (Gaganyaan) के लिए चार टेस्ट पायलटों के नामों की घोषणा की है.

Gaganyaan Mission

ISRO कैसे स्पेस अंतरिक्ष में भेजेगा इंसान, जानिए 'गगनयान' के बारे में सबकुछ

22 फरवरी 2024

ISRO ने मिशन गगनयान के लिए CE-20 क्रायोजेनिक इंजन की टेस्टिंग की. यह इंजन LVM3 लॉन्च व्हीकल के क्रायोजेनिक स्टेज को पावर करेगा. LVM3 रॉकेट से ही एस्ट्रोनॉट्स स्पेस में जाएंगे. इसे HLVM3 नाम दिया गया है. इसरो के मिशन गगनयान के तहत भारतीय एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस में भेजा जाएगा.

Satellite

भारत का स्पेस सेक्टर होगा और भी आत्मनिर्भर, FDI पॉलिसी में हुए ये बदलाव 

22 फरवरी 2024

FDI in Space Industry: अब सैटेलाइट के अलग-अलग पुर्जों को बनाने के लिए 100% विदेशी निवेश की अनुमति मिल गई है. एफडीआई के मामले में पहले स्पेस सेक्टर प्रतिबंधित था, यानि पहले स्पेस सेक्टर के लिए फॉरेन इन्वेस्टमेंट नहीं लिया जाता था. लेकिन अब ये मुमकिन है.

Cancer

जल्द AI की मदद से होगा कैंसर का इलाज! ब्रेस्ट से लेकर ओवेरियन और ब्लड कैंसर का लगेगा पता  

20 फरवरी 2024

ऑन्कोलॉजिस्ट अपने रोगियों के लिए सही थेरेपी चुनने में परेशानी का सामना करते हैं. लेकिन ioncology AI की मदद से डॉक्टर ट्रीटमेंट प्लान्स कर सकते हैं. इसका उद्देश्य कैंसर रोगियों के लिए सबसे प्रभावी थेरेपी की पहचान करने में डॉक्टरों की सहायता करना है.

INSAT-3DS (Photo: Isro)

इसरो ने फिर रचा इतिहास! इनसैट-3डीएस को किया लॉन्च, जानें क्या होगा इससे फायदा

17 फरवरी 2024

ISRO INSAT-3DS Mission: इनसैट-3डीएस वर्ष 2013 में लॉन्च किए गए मौसम उपग्रह इनसैट-3डी का उन्नत स्वरूप है. इसकी लॉन्चिंग से मौसम संबंधी और प्राकृतिक आपदाओं की सटीक जानकारी मिल सकेगी. इस मिशन की फंडिंग पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय ने की है.

AI Hologram Marriage

इस स्पैनिश कलाकार ने बदल दी प्रेम की परिभाषा, करने जा रही है AI होलोग्राम से शादी

14 फरवरी 2024

स्पैनिश कलाकार एलिसिया फ्रैमिस AI होलोग्राम से शादी करने वाली हैं. इसकी घोषणा एलिसिया ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से की है. एलिसिया ने अपनी शादी के लिए एक जगह भी बुक की है. ये शादी रॉटरडैम के एक म्यूजियम में होने वाली है.

इस दिन श्रीहरिकोटा से INSAT-3DS सैटेलाइट की होगी लॉन्चिंग...इसरो ने दी जानकारी

08 फरवरी 2024

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) 17 फरवरी को INSAT-3DS मिशन लॉन्च करने के लिए पूरी तरह तैयार है.

Screenshot from Siya Godika's award winning video

बंगलुरु की 17 साल की लड़की ने जीता 3.32 करोड़ का इनाम, जानिए सिया गोडिका के बारे में

07 फरवरी 2024

बंगलुरु की एक 17 साल की छात्रा ने ग्लोबल लेवल के Breakthrough Junior Challenge 2023 को जीतकर इतिहास रचा है. इस छात्रा ने चैलेंज के लिए नोबेल पुरस्कार विजेता शिन्या यामानाका की Cellular Reprogramming (सेलुलर रीप्रोग्रामिंग) पर खोजों को समझाते हुए वीडियो बनाया था.

IIT कानपुर का नया कीर्तिमान, देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट फैसिलिटी का किया सफल परीक्षण

06 फरवरी 2024

आईआईटी कानपुर ने देश की पहली हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल टेस्ट सुविधा का सफल परीक्षण कर दुनिया को ये दिखा दिया है कि भारत तकनीक और ताकत के मामले में किसी से कम नहीं. हिंदुस्तान जो ठान लेता है उसे पूरा करके ही मानता है. हाइपर वेलोसिटी एक्सपेंशन टनल फैसिलिटी से हाइपरसोनिक क्रूज मिसाइलों को सटीक निशाना लगाने के लिए तैयार किया जा सकेगा.

Robotic dog in space

स्पेस में जाएगा कुत्ता, जर्मन एयरोस्पेस सेंटर ने बनाया चार पैरों वाला रोबोटिक डॉग 

06 फरवरी 2024

बर्ट केवल एक नॉर्मल रोबोट नहीं है. एक नॉर्मल कुत्ते की ही तरह, बर्ट के पास कई क्षमताएं हैं. चलने, घूमने, दौड़ने और यहां तक ​​कि चढ़ने के लिए बर्ट को डिजाइन किया गया है.