scorecardresearch

साइंस

RLV LEX-03 (Photo: ISRO)

हर बार नए वाहन की नहीं पड़ेगी जरूरत, एक को ही कर सकेंगे इस्तेमाल... ISRO ने बनाया रीयूजेबल लॉन्च व्हीकल

23 जून 2024

RLV LEX-01 और LEX-02 मिशनों की सफलता के बाद, RLV LEX-03 भी अब तैयार है. इस वाहन ने साबित कर दिया कि यह कठिन परिस्थितियों में अपने आप लैंडिंग कर सकता है.

Heart Treatment (Symbolic image: unsplash)

बिना ओपन हार्ट सर्जरी भी हो सकेगा दिल का इलाज, इस डिवाइस से हुआ ऐसा मुमकिन

21 जून 2024

मायवल टीएचवी सीरीज एक तरह का मेडिकल डिवाइस है. इसे एओर्टिक स्टेनोसिस (aortic stenosis) वाले रोगियों के लिए डिजाइन किया गया है. इसकी मदद से बिना ओपन हार्ट सर्जरी के भी दिल का इलाज हो सकेगा.

Unique sponge to separate oil from water

इंसान के बालों से वैज्ञानिकों ने बनाया खास तरह का स्पंज, पानी से सोख लेगा तेल

17 जून 2024

लखनऊ में दो युवा वैज्ञानिकों मे बालों से एक खास, अनोखे तरीके का स्पंज बनाया है जो पानी और तेल को अलग कर सकता है. यह स्पंज पानी में से तेल को सोख सकता है जिससे वाटर बॉडीज के साथ-साथ पर्यावरण की भी मदद हो सकती है.

AgniKul is the first Indian company to ink an agreement with ISRO

चेन्नई के क्रिकेट फ्रेंड्स ने बनाया 3डी-प्रिंटेड इंजन वाला रॉकेट, शुरू की अपनी कंपनी AgniKul

14 जून 2024

चेन्नई में साथ पले-बढ़े दो दोस्तों ने अलग-अलग फील्ड में करियर बनाया. लेकिन रॉकेट के प्रति उनका पैशन इतना था कि आज दोनों दोस्त AgniKul कंपनी चला रहे हैं, जिसने हाल ही में रॉकेट लॉन्च किया है.

Barry "Butch" Wilmore and Sunita "Suni" Williams (Photo: X.com/@Space_Station)

जानिए कौन हैं बैरी विल्मोर और सुनीत विलियम्स, तीसरी बार जाएंगे अंतरिक्ष में

06 जून 2024

NASA के दो सीनियर एस्ट्रोनॉट्स बोइंग के CST-100 स्टारलाइनर स्पेस कैप्सूल के पहले क्रु मेंबर हैं और इसे फ्लोरिडा से एक टेस्ट फ्लाइट में स्पेस में लॉन्च किया गया है.

The sun exploded with 27 coronal mass ejections last week. (Photo: Nasa)

अब अपनी स्टोरी और रील में लगाएं अंतरिक्ष के नज़ारे

05 जून 2024

Instagram Filter: NASA के चंद्रा टेलीस्कोप की 25वीं वर्षगांठ पर लॉन्च किया गया अनोखा फिल्टर. यूजर्स को खूब पसंद आ रहा है यह फिल्टर. फिल्टर लगाने के बाद, बैकग्राउंड में दिखाई दे रही हैं गैलेक्सियां और साथ में सुनाई दे रहा है साउंड भी. फिल्टर लगाने के बाद आप रील्स और स्टोरी लगेंगी औरों से अलग. टेलीस्कोप की खास बात है कि डिवाइस एक्स-रे की मदद से लेता है अंतरिक्ष से सटीक डाटा.

Breast Cancer (Photo/Unsplash)

बहुत पहले ही लग जाएगा ब्रेस्ट कैंसर का पता! Scan की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

03 जून 2024

Ultra Blood Sensitive Test for Breast Cancer: वैज्ञानिकों ने अल्ट्रा ब्लड सेंसिटिव टेस्ट खोजा है. इस ब्लड टेस्ट से लक्षण दिखने से 15 महीने पहले या स्कैन पर बीमारी दिखाई देने से पहले ही कैंसर का पता लगाया जा सकता है. 

Smart Bandages (Representative Image/Unsplash)

पुराने घावों को ठीक करेगी स्मार्ट बैंडेज, तापमान से लेकर पीएच लेवल को भी करेगी ट्रैक

01 जून 2024

ये बैंडेज अभी भी अपनी शुरुआती स्टेज में ही है, कुछ की जानवरों पर टेस्टिंग चल रही है और कुछ का लैब सेटिंग्स में परीक्षण किया जा रहा है. जैसे-जैसे ये टेक्नोलॉजी आगे बढ़ रही है वैसे-वैसे इन बैंडेज को और एडवांस बनाया जा रहा है.

Agnibaan is a two-stage launch vehicle

अग्निकुल कॉसमॉस ने 'अग्निबाण' का किया सफल परीक्षण, जानिए इसकी खूबियां

30 मई 2024

अग्निकुल कॉसमॉस ने एसडीएससी-एसएचएआर के भीतर अग्निकुल के अपने पहले रॉकेट अग्निबाण सॉर्टेड का सफल परीक्षण किया है. अंतरिक्ष स्टार्टअप अग्निकुल कॉसमॉस मंगलवार को ही अपने इस रॉकेट का परीक्षण करने वाला था लेकिन कुछ तकनीकी कारण की वजह से लॉन्चिंग से कुछ वक्त पहले ही परीक्षण को को टाल दिया गया था.

रेमल चक्रवात रविवार आधी रात को पश्चिम बंगाल से टकराएगा.

साइक्लोन रेमल: कैसे और क्यों रखा जाता है तूफानों का नाम?

25 मई 2024

'रेमल' अरबी भाषा का शब्द है जिसका मतलब होता है रेत. इस तूफान का नाम ओमान ने रखा है. सवाल उठता है कि पूर्वी भारत और बांग्लादेश से टकराने वाले किसी तूफान का नाम ओमान ने क्यों रखा. तूफानों के नाम किस तरह और क्यों रखे जाते हैं?

Nightmares (Photo/Unsplash)

हर बार बुरे सपने आना नहीं है नॉर्मल, हो सकता है इस गंभीर बीमारी का संकेत

21 मई 2024

चार लोगों में से एक ने हैलुसिनेशन होने की बात कही. जबकि ज्यादातर ने संकेत दिया कि उन्हें ऐसा तब हुआ जब उनमें बीमारी की शुरुआत हुई. तीन में से एक मरीज ने ल्यूपस होने से पहले परेशान करने वाले बुरे सपनों का अनुभव किया था.