scorecardresearch

सेहत

नारियल खाने के फायदे

कई समस्याओं के लिए रामबाण है नारियल, जानिए इसके अनेक फायदे

04 अक्टूबर 2022

पाचन क्रिया आसान करने के साथ स्वास्थ और चमकदार बालों तक नारियल के अनगिनत फायदे हैं फिर भी लोग इसे उस नजर से नहीं देखते.

कब्ज से तुरंत राहत पाएं!

पुरानी से पुरानी कब्ज से भी मुक्ति दिलाएंगे ये 5 आयुर्वेदिक नुस्खे, आज ही अपनाएं

03 अक्टूबर 2022

अगर आपका पेट ठीक है तो आप दर्जनों बीमारियों से बच सकते हैं लेकिन कब्ज की समस्या आजकल आम हो गई है. इसके पीछे की वजह है खराब खानपान और बेढंग जीवनशैली..

Worklife stress

काम के समय हो जाता है Stress? अपनाएं ये आसान से टिप्स, प्रोडक्टिविटी में भी दिखेगा फर्क  

03 अक्टूबर 2022

काम के समय अक्सर स्ट्रेस हो जाता है, जिससे हमारे काम पर भी असर पड़ता है. लेकिन अगर आप काम करते हुए खुश रहते हैं तो इसका असर आपकी प्रोडक्टिविटी पर भी दिखता है.

Anaya Soni

एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी फेल, जानिए बीमारी से पहले क्या मिलते हैं संकेत

03 अक्टूबर 2022

टीवी एक्ट्रेस अनाया सोनी की किडनी फेल हो गई है. इस बात की जानकारी उन्होंने अपनी एक इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए दी. अनाया सोमवार को होली स्पिरिट अंधेरी पूर्व अस्पताल में भर्ती होंगी. इसके बाद वो किडनी ट्रांसप्लांट के लिए अप्लाई करेंगी.

AIIMS Delhi

एम्स ओपीडी में अब मुफ्त में दिखा सकेंगे मरीज, अगले महीने से नहीं लगेगी कोई फीस

02 अक्टूबर 2022

देश के बेहतरीन मेडिकल संस्थानों में से एक एम्स ने लोगों के लिए एक खुशखबरी शेयर की है. बताया जा रहा है कि एम्स में मरीज अब फ्री में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं और उनके ज्यादातर टेस्ट भी मुफ्त में होंगे.

Child friendly Police station

उड़ीसा में बनाया गया चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन, बच्चे इस सेफ स्पेस में रख सकेंगे अपनी बात 

30 सितंबर 2022

उड़ीसा के बेरहामपुर में चाइल्ड फ्रेंडली पुलिस स्टेशन शुरू किया गया है. इस स्टेशन को बच्चों को एक सेफ स्पेस प्रदान करने के लिए शुरू किया गया है.

Covid vaccination lengthens menstrual cycle

महिलाओं पर हुए अध्ययन में खुलासा, कोरोना वैक्सीन लेने से पीरियड साइकिल में हुई देरी

30 सितंबर 2022

आजकल महिलाओं में पीरियड्स अनियमित होने और लेट आने की परेशानी आम होती जा रही है. ताजा शोध में इस बात का खुलासा हुआ है कि जिन महिलाओं ने पीरियड सर्कल के दौरान कोरोना वैक्सीन ली उनमें मासिक चक्र की औसत अवधि बढ़ी है.

Covid 19

महामारी की वजह से लोगों की पर्सनैलिटी में आए हैं बदलाव, लोगों में आए हैं ये चेंज

30 सितंबर 2022

PLOS ONE की इस रिसर्च में 7 हजार लोगों को शामिल किया गया. इस रिसर्च में लोगों की पर्सनैलिटी को चेक किया गया. रिसर्च में सामने आया कि कोविड-19 महामारी के बाद लोगों की पर्सनैलिटी में कई बदलाव आए हैं.

नहीं लगेगी बीमारी, दिल को युवा रखने के लिए करें ये उपाय

29 सितंबर 2022

खराब लाइफ स्टाइल की वजह से आज के समय में ECG के चार्ट पर हर किसी की हार्ट वाली लाइन गड़बड़ हो रही है. ऐसे में भागती-दौड़ती जिंदगी और टैंशन के बीच अपने दिल को सेहतमंद रखना जरूरी हो गया है. शहरों में रहने वाले 64 फीसदी लोगों में हार्ट रिस्क की बड़ी वजह गलत लाइफस्टाइल ही है. डॉक्टर्स के मुताबिक आज के दौर में दिल की बीमारी की सबसे बड़ी वजह है लाइफ स्टाइल, जंक फुड, ब्लड प्रेशर, आराम तलबी और डिप्रेशन. लाइफस्टाइल यानी हमारी जीवनशैली जो खराब होती जा रही है. जिसमें जंक फूड, एक्सरसाइज ना करना, शराब और सिगरेट जैसी आदतें हैं. चलिए जानते हैं डॉक्टर्स से जानते हैं कि आखिर दिल को युवा रखने के लिए क्या करें

लौकी का जूस

घरों में हर रोज तिरस्कार झेलती लौकी के हैं अनगिनत फायदे, खाली पेट इसका जूस पीने से होता है कई बीमारियों का इलाज

29 सितंबर 2022

घरों में हर रोज तिरस्कार झेलती लौकी के कई ऐसे फायदे हैं जिससे हम और आप अनजान हैं. अगर आप इसके फायदों के बारे में जान जाएं तो लौकी खाने से जरा भी नहीं हिचकेंगे. सुबह खाली पेट लौकी का जूस पीने से ना केवल आपको ऊर्जा मिलती है, बल्कि यह शरीर से टॉक्सिंस बाहर निकालने में भी काफी मदद करता है.

World Heart Day मनाने का क्या है मकसद, जानिए

29 सितंबर 2022

आज वर्ल्ड हार्ट डे है. हर साल 29 सितंबर को वर्ल्ड हार्ट डे मनाने का मकसद ह्रदय रोगों के प्रति लोगों को जागरूक करना है. खराब लाइफ स्टाइल हृदय रोगों को बढ़ाने में सबसे बड़ी वजह बनकर सामने आ रही है. इसलिए WHO और वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन ने ये पहल साल 2000 में शुरु की थी.