scorecardresearch

सेहत

Anaemia Symptoms (Photo/Getty Images)

सांस की तकलीफ से लेकर दिन भर थकान रहना… ये हैं शरीर में आयरन की कमी के संकेत

23 मई 2024

Anaemia in Women: एनीमिया का सबसे आम कारण आयरन की कमी है. आयरन हीमोग्लोबिन के उत्पादन के लिए जरूरी है. पर्याप्त आयरन के बिना, शरीर रेड ब्लड सेल्स के लिए पर्याप्त हीमोग्लोबिन का उत्पादन नहीं कर सकता है.

Bird Flu

सामने आया मानव बर्ड फ्लू का पहला मामला, जानिए इस बीमारी के बारे में

23 मई 2024

ऑस्ट्रेलिया में मानव बर्ड फ्लू का पहला मामला सामने आया है. इसका मतलब है कि पहली बार कोई इंसान H5N1 वायरस से इन्फेक्टेड हुआ है. हालांकि, कहा जा रहा है कि यह बच्चा मार्च के महीने में भारत में था जहां उसे संक्रमण हुआ.

Medical Insurance

इस पोर्टल की मदद से मेडिकल इंश्योरेंस क्लेम करना होगा आसान

23 मई 2024

इस पोर्टल की मदद से अस्पतालों को अब कई पोर्टल मैनेज करने की जरूरत नहीं होगी. साथ ही क्लेम प्रोसेस जल्दी हो सकेगा. वहीं मरीजों को अच्छा इलाज मिल सकेगा और अपने मेडिकल क्लेम के लिए इंतजार नहीं करना पड़ेगा.

Steps Tracking (Photo/Unsplash)

एक्सरसाइज जितना ही कारगर हो सकता है रोज चलना! आसानी से कर सकते हैं स्टेप ट्रैकिंग

23 मई 2024

Steps Tracking vs Exercise: स्टेप्स ट्रैकिंग और टाइम के हिसाब से एक्सरसाइज करना दोनों के अपने फायदे और नुकसान हैं. एक्सरसाइज की तुलना में कदमों की गिनती मापना आसान है.

आपका भी घर रहता है गंदा, तो हो जाए सावधान! देखें ये रिपोर्ट

22 मई 2024

आज की ये खबर गंदे कमरे से होने वाले स्ट्रेस और एंग्जाइटी से जुड़ी हुई है. अगर आप अपना घर साफ नहीं करते हैं, तो इसका मतलब ये हो सकता है कि आप व्यस्त हैं और आपके पास साफ-सफाई और कमरे को व्यवस्थित करने के लिए समय नहीं है और ये इस बात का भी संकेत हो सकता है कि आपके पास बहुत ज़्यादा सामान है. लेकिन अगर आपका घर आदतन ही गंदा रहता है, तो ये आपके मानसिक स्वास्थ्य के हालात के बारे में बहुत कुछ कहता है. एक स्टडी में ये बात सामने आई है कि गंदे कमरे का सीधा कनेक्शन थकान, एंग्जाइटी, बिगड़े हुए रिश्ते और खराब लाइफस्टाइल से है. लिहाजा गंदे कमरे और वहां फैली गंदगी से खुद सतर्क हो जाएं.

Protect eyes during heatwave

आंखों पर भी पड़ता है हीटवेव का असर? ऐसे रखें ख्याल

22 मई 2024

गर्मियों में हम अपनी स्किन और दूसरी परेशानियों का तो ध्यान रखते हैं लेकिन आंखों के लिए शायद ज्यादा नहीं करते हैं. ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी आंखों पर भी ध्यान दें ताकि ये सुरक्षित रहें.

Representational Image

दिनभर में खाएं कितना फाइबर? सेहत के लिए होते हैं ये फायदे

22 मई 2024

सब कहते हैं कि हमें एक बैलेंस्ड डाइट लेनी चाहिए ताकि सभी पोषण हमें अच्छे से मिले. लेकिन कई बार होता है कि हमारे खाने में कोई एक चीज जैसे कार्ब्स या प्रोटीन या फाइबर ज्यादा हो जाता है तो ऐसे में समस्या हो सकता है.

Second Cancer (Photo/Unsplash)

पहला ठीक होने के बाद हो गया दूसरा कैंसर, आखिर क्या होते हैं ये सेकेंड कैंसर

22 मई 2024

Primary Second Cancer: कैंसर दोबारा तब हो सकता है जब कुछ कैंसर सेल्स शरीर में कुछ समय के लिए निष्क्रिय रहती हैं और अचानक से एक्टिव हो जाती हैं. इसकी वजह से सेकंड कैंसर होता है.

Brain-eating amoeba (Photo/Unsplash)

केरल में अजीब बीमारी से हुई एक लड़की की मौत, आप भी जानें दिमाग खाने वाले अमीबा के बारे में

22 मई 2024

Amoebic Meningoencephalitis: संक्रमण का पहला तरीका नाक से होता है. जब लोग पानी से जुड़ी किसी एक्टिविटी को करते हैं, तो अमीबा नाक से शरीर में प्रवेश कर सकता है. अमीबा आखिर में जाकर दिमाग के टिश्यू पर हमला करता है,

सोशल मीडिया की ट्रोलिंग ने ली जान, क्या रम्या को बचाया जा सकता था?

21 मई 2024

चौकस पड़ोसियों ने रम्या के बच्चे की जान तो बचा ली लेकिन समाज और सोशल मीडिया की ट्रोलिंग आखिरकार उनकी मौत का कारण बनी. सोशल मीडिया की ट्रोलिंग ने रम्या की मानसिक स्थिति पर ऐसा असर डाला कि उसे आत्महत्या करनी पड़ी, लेकिन क्या सही समय पर सही मदद से रम्या की जान बचाई जा सकती थी?

Online Food/Unsplash

गर्मियों में बाहर से खाना ऑर्डर कर रहे हैं? यहां जानिए हेल्दी फूड चुनने का सही तरीका

21 मई 2024

गर्मियों में बहुत से लोग खाना बाहर से ही ऑर्डर कर लेते हैं क्योंकि इतने ज्यादा तापमान में किचन में जाना ही अपने आप में परेशानी है. अगर आप भी उन लोगों में से हैं जो गर्मियों में बाहर से खाना ऑर्डर करते हैं तो यहां कुछ ध्यान देने वाली चीजें हैं.