scorecardresearch

सेहत

WHO Chief (Reuters)

23 देशों में फैल चुका है ओमिक्रॉन, WHO ने जारी की लिस्ट, सतर्क रहने की जरुरत...

02 दिसंबर 2021

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बुधवार को प्रेस वार्ता में बताया कि ओमिक्रॉन कोविड -19 वेरिएंट अब 23 देशों में फैल गया है. पिछले महीने इस नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. ये 23 देश पांच या छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों से आते हैं. और इस संख्या के बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए डब्ल्यूएचओ इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है और हर देश को इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी जा रही है. 

Photo: Smart Bandage, NUS

इलाज के लिए बार-बार नहीं जाना होगा डॉक्टर के पास, Smart Bandage 15 मिनट के अंदर देगी पूरी रिपोर्ट

01 दिसंबर 2021

ये दुनिया की पहली, नोवल सेंसर टेक्नोलॉजी है जो 15 मिनट के भीतर तापमान, पीएच, बैक्टीरिया के प्रकार और पुराने घावों के लिए इन्फ्लेमेटरी फैक्टर का पता लगा सकती है, जिससे घाव का तेज और सटीक आकलन किया जा सकता है. घाव के ठीक होने में तेजी लाने के लिए पुराने घावों की समय पर देखभाल और उचित उपचार की जरूरत होती है. हालांकि, इसके इसके बीच कई क्लीनिकल ट्रीटमेंट्स भी होते हैं.

Caffeine improves reaction to moving targets (Representative Image)

कैफीन करता है मूविंग टारगेट्स को सुधारने में मदद, स्टडी से पता चले कई नए फायदे

01 दिसंबर 2021

कैफीन एक प्राकृतिक रूप से पाया जाने वाला पदार्थ , जो दुनिया भर में 63 से ज्यादा पौधों की प्रजातियों के पत्तों, बीजों और फलों में पाया जाता है. चाय, कॉफी और कुछ कोल्ड ड्रिंक्स जैसे कैफीन प्रोडक्ट्स का लोग नियमित रूप से आनंद लेते हैं.

प्रतीकात्मक तस्वीर

इलाज कराना है तो जन्मकुंडली लेकर आइये...इस अस्पताल में ज्योतिष विद्या से होता बीमारी का उपचार

01 दिसंबर 2021

दरभंगा में देश का ऐसा पहला अस्पताल शुरू हुआ है जहां पैथोलॉजी रिपोर्ट नहीं बल्कि जन्म कुंडली देखकर आपका इलाज किया जाता है. इलाज के लिए मंत्र और उपासना का भी सहारा लिया जाता है. मरीज को दवा के बदले मंत्र जाप के साथ उपासना और आराधना के अलावा ग्रह नक्षत्र का रत्न धारण कराकर उपचार शुरू किया जाता है.

Representative image

पूरी दुनिया को सता रहा ओमिक्रॉन का डर, जानें वैक्सीन निर्माताओं की कैसी है तैयारियां

30 नवंबर 2021

यात्रा प्रतिबंध लागू करने वाले देश और शोधकर्ता इस सोच में डूबे हुए हैं कि क्या अभी तक डेवलप की गई वैक्सींस ओमिक्रॉन वेरिएंट के खिलाफ कारगर हैं? दुनिया भर में ओमिक्रॉन के मामले सामने आते देख, कई वैक्सीन निर्माताओं ने कहा है कि वे ऐसे वैक्सींस पर काम कर रहे हैं जो नए स्ट्रेन से निपट सकते हैं.

कोरोनावायरस (प्रतीकात्मक तस्वीर)

इस ब्लड ग्रुप के लोगों को है कोविड-19 संक्रमण का ज्यादा खतरा, जानें कहीं आपको भी तो नहीं है रिस्क

30 नवंबर 2021

B ब्लड ग्रुप के पुरुष रोगियों में B रक्त समूह वाली महिला रोगियों की तुलना में कोविड -19 का खतरा ज्यादा होता है. स्टडी में B और AB ब्लड ग्रुप के 60 साल से ज्यादा उम्र के मरीजों को संक्रमण के प्रति ज्यादा संवेदनशील पाया गया.

प्रतीकात्मक तस्वीर

बच्चों की वैक्सीन को लेकर स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिया जवाब, कहा- मार्किट ऑथेंटिकेशन पर हो रहा है विचार

30 नवंबर 2021

केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री भारती प्रवीण पवार ने लिखित उत्तर के माध्यम से इसकी जानकारी देते हुए कहा, "इस सिफारिश की जांच की जा रही है और सेंट्रल ड्रग्स स्टैंडर्ड कंट्रोल ऑर्गेनाइजेशन (CDSCO) को अतिरिक्त जानकारी देने का भी अनुरोध किया गया है."

 प्रतीकात्मक तस्वीर

कमर दर्द के इन लक्षणों को न करें अनदेखा, जानिए कब जाएं डॉक्टर के पास

30 नवंबर 2021

हम में से कई ऐसे लोग भी हैं जो कमर दर्द को अनदेखा कर देते हैं या फिर दर्द को कम करने के लिए वे पेन-किलर खा लेते हैं. इससे कुछ समय के लिए तो यह ठीक हो जाता है लेकिन लॉन्ग-टर्म के लिए यह नुकसानदेह हो सकता है. इसलिए जरूरी है की सही तरीके से इसका इलाज करवाया जाए.

वर्ल्ड एड्स डे

World AIDS Day: एड्स क्या है, जानिए इसके लक्षण और बचाव के उपाय

30 नवंबर 2021

World AIDS Day 2021: वर्ल्ड एड्स डे का मकसद AIDS से ग्रसित लोगों की मदद के लिए धन जुटाना, लोगों में एड्स के खिलाफ जागरूकता फैलाना है. साथ ही HIV पीड़ित लोगों के खिलाफ हो रहे है भेदभाव को रोकना और एड्स से जुड़े मिथकों को दूर कर लोगों को शिक्षित करना है. 

RT PCR Test (Photo- PTI)

जीनोम सीक्वेंसिंग से पहले RT-PCR टेस्ट के जरिए लगाया जा सकता है Omicron का पता!

30 नवंबर 2021

दुनियाभर में कोरोना वायरस का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन (covid-19 omicron variant) तेजी ने फैल रहा है. तमाम एक्सपर्ट बीमारी की गंभीरता और म्यूटेशन का पता लगाने के लिए इस पर रिसर्च कर रहे हैं. कई पब्लिक हेल्थ एक्सपर्ट चाहते हैं कि लैब विशेष रूप से अंतरराष्ट्रीय यात्रियों पर सभी तीन जीनों के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण करें ताकि 'S'जीन की अनुपस्थिति का पता लगाया जा सके.

डाएबिटीज के इलाज में मददगार सीप (प्रतीकात्मक तस्वीर)

घोंघे के जहर से हो सकता है डायबिटीज का इलाज, स्टडी में हुआ खुलासा

29 नवंबर 2021

शोध से पता चलता है कि छोटे पेप्टाइड अनुक्रमों के बावजूद, कोन स्नेल का जहर मधुमेह के इलाज में एक अच्छा विकल्प हो सकता है. ये मधुमेह रोगियों के इलाज के लिए तेजी से काम करने वाली दवाओं के निर्माण में काम आ सकता है.