scorecardresearch

टेक्नोलॉजी

1 मार्च को लॉन्च होगा स्मार्टफोन Infinix Smart 8 Plus, देखिए टेक्नोलॉजी से जुड़ी बड़ी खबरें

28 फरवरी 2024

स्मार्टफोन मेकर कंपनी इनफिनिक्स 1 मार्च को अपना नया स्मार्टफोन Infinix Smart 8 Plus लॉन्च करने जा रहा है. इनफिनिक्स के इस नए हैंडसेट में 6000mAh बैटरी भी मिलेगी. साथ ही 18W टाइप सी चार्जर की सुविधा भी दी जाएगी. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, ये स्मार्टफोन 6,999 रुपये की शुरूआती कीमत पर लॉन्च किया जाएगा.

Car Safety in India

फैमिली के साथ ट्रेवल करने के लिए सेफ नहीं हैं ये 5 कारें...फिर भी खूब खरीदते हैं लोग

27 फरवरी 2024

Global NCAP ने कारों कई कारों का सेफ्टी टेस्ट किया जिसमें मारुति सुजुकी की पांच कारों को बहुत कम रेटिंग प्राप्त हुई है. ये कारें फैमिली या फिर बच्चों के साथ ट्रेवल करने के लिए बिल्कुल भी सेफ नहीं हैं.

Truecaller app

कॉल रिकॉर्डिंग सुविधा हुई और भी एडवांस, अब AI ट्रूकॉलर से हिंदी या अंग्रेजी में कर सकेंगे ट्रांसक्रिप्ट 

27 फरवरी 2024

इसकी मदद से आप पहले कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं और फिर अपनी पसंद की भाषा हिंदी या अंग्रेजी में ट्रांसक्रिप्ट कर सकते हैं. यानि आप किसी रिकॉर्डिंग को अपनी सहूलियत के हिसाब से AI की मदद से हिंदी या अंग्रेजी में टाइप फॉर्मेट में कन्वर्ट कर सकते हैं.  

cyber security

IT कनेक्शन को मजबूत करने की पहल, US-भारत के बीच हुआ साइबर सिक्योरिटी समझौता 

27 फरवरी 2024

US-India Cyber Security: इस पहल का मकसद साइबरस्पेस में एक मेंटरशिप मॉडल स्थापित करना है. ताकि डिजिटल क्षेत्र में लोगों से लोगों के बीच कनेक्शन को मजबूत किया जा सके. साथ ही इस पहल की मदद से सामने आने वाली चुनौतियों का समाधान किया जा सकेगा और में नए अवसरों को अनलॉक किया जा सकेगा.

Lenovo ने लॉन्च किया दुनिया का पहला Transparent Laptop, देखिए टेक्नोलॉजी से जुड़ी बड़ी खबरें

26 फरवरी 2024

स्पेन के बार्सिलोना में लेनोवो ने दुनिया का पहला ट्रांसपेरेंट लैपटॉप मार्केट में पेश कर दिया है. जिसमें डिस्प्ले के आर-पार देखा जा सकता है. इसके साथ ही लैपटॉप में कीबोर्ड एरिया भी ट्रांस्पेरेंट रखा है. जिस पर Keys को लेजर से प्रोजेक्ट किया गया है. जिसमें बटन नहीं होंगे बल्कि, यूजर्स इसे स्केचपैड की तरह इस्तेमाल कर सकेंगे. हालांकि, ये लैपटॉप फिलहाल कॉन्सेप्ट है. और अभी ये खरीदने के लिए उपलब्ध नहीं है.

Elon Musk

क्या है एलन मस्क की नई मेलिंग सर्विस Xmail... जानिए इसकी खासियत?

26 फरवरी 2024

दुनिया का सबसे लोकप्रिय माइक्रो-ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म एक्स एक नई ईमेल सर्विस लाने वाला है. इसके जरिए वो गूगल की मेल सर्विस जीमेल को सीधे टक्कर देगा.एक्स की ईमेल सर्विस की चर्चा पिछले कई हफ्तों से हो रही थी, लेकिन अब खुद एक्स के मालिक एलन मस्क ने इस बात की पुष्टि कर दी है.

Upcoming Smartphones

Samsung से लेकर Nothing तक, अगले महीने लॉन्च होंगे ये नए स्मार्टफोन, फ्लैगशिप से लेकर बजट सेगमेंट में होगी एंट्री

26 फरवरी 2024

Upcoming Smartphones: मार्च के महीने में कई स्मार्टफोन लॉन्च होने वाले हैं. जिसमें Nothing Phone (2a), Samsung Galaxy A55 5G, Realme 12+ 5G, Xiaomi 14 और Vivo V30 Pro शामिल हैं. जिनके बारे में हम यहां पर बता रहे हैं.

शाओमी ने लॉन्च किया नया स्मार्टफोन Xiaomi 14 Ultra, कई शानदार फीचर्स से है लैस

23 फरवरी 2024

शाओमी ने अपना नया स्मार्टफोन Xiaomi 14 Ultra लॉन्च कर दिया. हालांकि, ये नया हैंडसेट अभी चीन में लॉन्च हुआ है. लेकिन जल्द ही इसे भारत में भी पेश किया जाएगा. कंपनी का दावा है कि, नया स्मार्टफोन कैमरा-सेंट्रिक स्मार्टफोन है. जो ऑप्टिकल लेंस के साथ आता है. शाओमी 14 अल्ट्रा की शुरूआती कीमत करीब 90 हजार रुपये रखी गई है.

अहमदाबाद में शुरू हुआ देश का पहला स्मार्ट पार्किंग पायलट प्रोजेक्ट, जानिए कैसी होगी ये सुविधा

23 फरवरी 2024

अहमदाबाद में बढ़ती पार्किंग की समस्या को सुलझाने के लिए पहली बार स्मार्ट पार्किंग प्रोजेक्ट शुरू किया जा रहा है. पहले 4 मिनट के लिए कोई पार्किंग शुल्क नहीं ली जाएगी. उसके बाद एरिया के तय रेट के मुताबिक़ पार्किंग शुल्क चुकाना होगा. अहमदाबाद में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पांच कारें पार्क हो सकें ऐसी व्यवस्था शुरू की गई. प्रोजेक्ट सफल हुआ तो अहमदाबाद में 40 स्थानों पर 10 कारों की क्षमता वाली स्मार्ट पार्किंग डिवाइस लगाई जाएंगी.

Human Breath Sensor

इस ब्रीथ सेंसर से लगेगा अल्कोहल की मात्रा के साथ कई बीमारियों का पता

23 फरवरी 2024

इस ब्रीथ सेंसर को काफी किफायती तरीके से बनाया गया है. अल्कोहल का पता लगाने के आलावा भी ह्यूमन ब्रीथ सेंसर का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है. इस सेंसर की मदद से अस्थमा, डायबिटीज, कीटोएसिडोसिस जैसी बीमारियों का भी पता लगाया जा सकता है.

System hacked

चीन की I-Soon कंपनी कर रही भारत की जासूसी! जानें कैसे और किस तरह हुआ इसका खुलासा?

23 फरवरी 2024

इस कंपनी ने कई लोगों की जासूसी की है. इसमें ना सिर्फ चीनी लोगों की जासूसी शामिल है बल्कि कई देशों जैसे भारत, नाइजीरिया, इंडोनेशिया और ब्रिटेन की सरकारों के नेटवर्क में भी सेंध लगाई. बता दें, आई-सून एक टेक कंपनी है. ये चीन के सरकारी प्रोजेक्ट के ठेके लेती है.