scorecardresearch

दुनिया

Representative Image

नवंबर में निजी अमेरिकी कंपनियों ने दी 534,000 लोगों को नौकरी: रिपोर्ट

02 दिसंबर 2021

पेरोल सेवा फर्म एडीपी ने बुधवार को बताया कि निजी अमेरिकी कंपनियों ने नवंबर के महीने में 534,000 कर्मचारियों की हायरिंग की है. इससे पहले अक्टूबर में 570,000 कर्मचारियों की हायरिंग हुई थी. इस तरह से अर्थव्यवस्था में लगातार बढ़ोतरी हो रही है. खासकर कि सर्विस फर्म हायरिंग कर रही हैं. हालांकि, आधिकारिक सरकारी आंकड़े शुक्रवार को आएंगे.  

WHO Chief (Reuters)

23 देशों में फैल चुका है ओमिक्रॉन, WHO ने जारी की लिस्ट, सतर्क रहने की जरुरत...

02 दिसंबर 2021

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक टेड्रोस एडनॉम घेब्रेयसस ने बुधवार को प्रेस वार्ता में बताया कि ओमिक्रॉन कोविड -19 वेरिएंट अब 23 देशों में फैल गया है. पिछले महीने इस नए वेरिएंट की पुष्टि दक्षिण अफ्रीका में हुई थी. ये 23 देश पांच या छह डब्ल्यूएचओ क्षेत्रों से आते हैं. और इस संख्या के बढ़ने की उम्मीद है. इसलिए डब्ल्यूएचओ इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है और हर देश को इसे गंभीरता से लेने की सलाह दी जा रही है. 

वैज्ञानिकों का दावा है कि ये 41 हजार साल पुरानी है

आइये दिखाते हैं आपको 41 हजार साल पुरानी ज्वेलरी जो गुफा से बरामद हुई है...

01 दिसंबर 2021

पोलैंड के स्टैजनिया की गुफा से इस ज्वेलरी को खोजा गया है. रेडियोकार्बन डेटिंग से इस बात का खुलासा हुआ है कि यह ज्वेलरी 41 हजार साल से अधिक पुराना है.

अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर रोक जारी रहेगी

अंतरराष्ट्रीय उड़ान बहाल करने की तारीख टली, कोरोना के नए वैरिएंट को देखते हुए केंद्र ने लिया फैसला

01 दिसंबर 2021

अब 15 दिसंबर से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू नहीं होगी. कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन को देखते हुए केंद्र सरकार ने यह निर्णय लिया है. कब से अंतरराष्ट्रीय उड़ानें शुरू होगी, इसको लेकर अभी कोई तारीख तय नहीं की गई है.

इजरायल का दूसरा सबसे बड़ी आबादी वाला शहर तेल अवीव.

पेरिस और हॉन्ग कॉन्ग को पछाड़ ये बना दुनिया का सबसे महंगा शहर, साल भर के अंदर लगाई पांच छलांग

01 दिसंबर 2021

कोरोना की वजह से लगे लॉकडाउन के चलते वैश्किक अर्थव्यवस्था में उथल पुथल मची है. इसका असर कई चीजों पर पड़ा है. दुनिया के सबसे महंगे शहरों के इंडेक्स में इजरायल का शहर तेल अवीव ने पहला स्थान हासिल किया है.

नासा एस्ट्रोनॉट

अंतरिक्ष पर प्रेमी से झगड़ा कर स्पेस में गड्ढा करने वाली महिला एस्ट्रोनॉट पकड़ी गई, अब चलेगा केस

01 दिसंबर 2021

रूसी अंतरिक्ष एजेंसी रोस्कोस्मोस ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि सेरेना औनॉन-चांसलर ने सोयुज एमएस -09 में दो मिलीमीटर का छेद कर दिया था. एजेंसी इसे एक तोड़फोड़ मानती है.

Representative Image

हाई एक्यूरेसी AI के लिए क्वालकॉम ने मिलाया गूगल से हाथ, जानें यूजर्स पर क्या होगा असर

01 दिसंबर 2021

यह साझेदारी क्वालकॉम को मेमोरी और ऊर्जा दक्षता सुनिश्चित करते हुए IoT, मेडिकल इमेजरी, ऑटोमोबाइल और मोबाइल उपकरणों जैसे कम-शक्ति वाले उपकरणों के लिए कम समय में हाई एक्यूरेसी AI लाने की क्षमता प्रदान करेगा. साथ ही, यह कंपनी को महीनों के बजाय हफ्तों में नए AI मॉडल बनाने और ऑप्टिमाइज़ करने में सक्षम बनाएगा.

दक्षिणी अफ्रीका में ओमिक्रॉन वैरिएंट से पूरी दुनिया में बजी खतरे की घंटी

रिसर्च में सामने आया ओमिक्रॉन वैरिएंट का डराने वाला सच, दक्षिण अफ्रीकी वैज्ञानिक ने चेताया, एक हफ्ते में चार गुना हो सकते हैं मामले

01 दिसंबर 2021

एनआईसीडी की टीम ने इन आठ नमूनो का परिक्षण इसी नंवबर में किया और ये पाया कि ये रिजल्ट चौकाने वाले हैं. इस टेस्ट में शामिल टीम और सहयोगी ने ये भी सोचा कि शायद रिजल्ट गलत आ रहे हैं. -लेकिन कोरोना के  ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामलों ने अब ये साफ कर दिया है कि ये रिजल्ट चौकाने वाले तो जरूर हैं, लेकिन गलत नहीं हैं.

बर्कशायर के लेगोलैंड थीम पार्क में लेगो क्रिसमस ट्री को अंतिम रूप देती पाउला लाफ्टन (मॉडल निर्माता)

कंपनी को हुआ 140% का मुनाफा तो 20 हजार कर्मचारियों को मिली 3 दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी

30 नवंबर 2021

इस कंपनी को  2021 की पहली छमाही के लिए 6.3bn से ज्यादा का मुनाफा हुआ है, और 2020 में भी एक छमाही के दौरान 140% का फायदा दर्ज किया गया था. इस अवधी में कुल राजस्व फायदा 23bn का हुआ. 

COVID: ओमिक्रॉन से मुकाबले के लिए दुनियाभर के देशों ने कसी कमर, देखें तैयारियां

30 नवंबर 2021

दक्षिण अफ्रीका से निकलकर दुनिया भर को संक्रमित करने की फिराक में लगे कोरोना के नए ओमिक्रॉन वेरिएंट का मुकाबला करने के लिए मुल्कों ने तैयारी शुरू कर दी है. ब्रिटेन, ऑस्ट्रेलिया, जर्मनी समेत 13 देशों में कोरोना का ये नया शक्तिशाली वेरिएंट घुसपैठ कर चुका है. ज्यादातर देश ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए ट्रैवल बैन लागू कर चुके हैं. इजरायल ने विदेशी नागरिकों के प्रवेश पर बैन लगा दिया है. ऑस्ट्रेलिया ने इंटरनेशनल बॉर्डर को दोबारा से खोलने के फैसले पर रोक लगा दी है. वहीं, ब्रिटेन ने कोरोना टीके के बूस्टर डोज कार्यक्रम के विस्तार को मंजूरी देने का फैसला किया है. देखें ओमिक्रॉन से मुकाबले के लिए देश कैसे कर रहे हैं तैयारियां.

मुंबई से अमेरिका तक, कुछ ऐसा रहा ट्विटर के नए सीईओ पराग अग्रवाल का सफर, देखें

30 नवंबर 2021

हिंदुस्तान की काबिलियत का लोहा पूरी दुनिया मानती है. दुनिया के तमाम बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के ही हैं. इस फेहरिस्त में एक नया नाम पराग अग्रवाल का जुड़ गया है. पराग अग्रवाल Twitter के नए सीईओ बनाए गए हैं. पराग अग्रवाल का नाम और पहचान भले ट्विटर कंपनी से जुड़ा हो लेकिन उनकी जड़ें हिंदुस्तान से है. नए सीईओ पराग अग्रवाल महज 45 साल के हैं. पराग अग्रवाल पहले ट्विटर के चीफ टेक्नोलॉजी ऑफिसर थे. पराग ने आईआईटी मुंबई से इंजीनियरिंग की और फिर अमेरिका के स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से डॉक्टरेट की पढ़ाई की. देखें कौन हैं पराग अग्रवाल.