scorecardresearch

दुनिया

UAE की जेलों में बंद 900 भारतीय नागरिकों की होगी रिहाई, देखिए दुनियाभर की बड़ी खबरें

28 फरवरी 2024

भारतीय बिजनेसमैन फिरोज मर्चेंट ने UAE की जेलों में बंद भारतीय कैदियों को छुड़ाने के लिए करीब ढाई करोड़ रुपये का दान दिया है. इस मदद राशि से संयुक्त अरब अमीरात की जेलो में बंद कैदियों में से करीब 900 कैदियों को रिहा किया जाएगा. पिछले कुछ सालों में फिरोज ने करीब 20 हजार से ज्यादा कैदियों की रिहाई करवाई है. फिरोज मर्चेंट जेल में बंद कैदियों का ना सिर्फ कर्ज चुकाते हैं. बल्कि, उनके भारत आने की भी व्यवस्था करते हैं.

South Korea birth program

बच्चा पैदा करने के लिए मिल रहे 62 लाख रुपये, क्यों पड़ी इसकी जरूरत

27 फरवरी 2024

कई कंपनियां बर्थ प्रोग्राम चलाकर कर्मचारियों को बच्चे पैदा करने के एवज में बड़ी रकम दे रही हैं. ये प्रोग्राम एक साउथ कोरियन कंपनी ने चलाया है जहां आने वाले सालों में जन्मदर रिकॉर्ड निचले स्तर तक जाने की आशंका है.

बर्फीले पानी में बनाया वर्ल्ड रिकॉर्ड, वैलंटीना कैफोला ने गिनीज बुक में दर्ज कराया नाम

27 फरवरी 2024

ठंडे पानी में डाइव कर वैलंटीना कैफोला ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया है. वैलंटीना जमी हुई बर्फ के नीचे बर्फीले पानी में बिना ऑक्सीजन के 140 मीटर गहराई तक पहुंचीं और लगभग डेढ़ मिनट तक वो बर्फीले पानी में ही रहीं. जिस सर्दी के मौसम में लोग पानी से बचते हैं, कैफोला माइनल तापमान में जमी हुई बर्फ के नीचे पानी में उतरीं. 2017 में कैफोला 125 मीटर की गहराई तक पहुंच कर वर्ल्ड रिकॉर्ड बना चुकी हैं, जिसे एक दूसरी डाइवर ने तोड़ दिया था. लेकिन अब एक बार फिर अंडर आइस डाइविंग का वर्ल्ड रिकॉर्ड कैफोला ने अपने नाम कर लिया है.

न्यूयॉर्क में निकली लूनर न्यू ईयर की परेड, सड़कों पर झूमते-गाते दिखे हजारों लोग

27 फरवरी 2024

अमेरिका में लूनर न्यू ईयर की धूम देखी जा रही है. इस मौके पर लोगों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिला. इस मौके पर जगह-जगह पर भव्य आतिशबाजी हुई. सैकड़ों लोग कलरफूल ड्रेस में झांकियों के साथ सड़कों पर झूमते, नाचते-गाते और जश्न मनाते दिखे.

सिंगापुर एयर शो में इंडियन एयरफोर्स ने दिखाया अपना दमखम, सारंग एरोबैटिक टीम आसमान में किए हैरतअंगेज करतब

23 फरवरी 2024

सिंगापुर एयर शो में भारतीय एयरफोर्स ने अपना दमखम दिखाया. इस एयर शो में इंडियन एयरफोर्स की सारंग एरोबैटिक टीम आसमान में हैरतअंगेज करतब दिखाए. दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर दिया. 25 फरवरी तक चलने वाले इस एयर शो में 50 से अधिक देशों की एक हजार से अधिक रक्षा क्षेत्र की कंपनियां भाग ले रही हैं.

रूस में नौकरी के नाम पर भारतीयों के साथ हुआ धोखा, हेल्पर के नाम पर बना दिया सोल्जर

23 फरवरी 2024

विदेशों में पोस्टिंग का वादा कर युवाओं को बाकायदा भारत सरकार का उपक्रम बताकर नियुक्ति पत्र जारी किया जा रहा है. इंटरव्यू और नियुक्ति पत्र भेजकर ठग बैंक ड्राफ्ट और नगद रुपए की मांग करते हैं. और पैसे भेजने के बाद आवेदकों को जब हकीकत की जानकारी होती है. तो उनके अरमान टूटे शीशे की तरह बिखर चुके होते हैं. कुछ ऐसा ही 12 भारतीय युवकों के साथ हुआ है. वह एक बाबा व्लॉगर के झांसे में आकर रूस की राजधानी मास्को पहुंच गए. जहां पर उन्हें यूक्रेन से जंग लड़ने के लिए मजबूर किया गया. सुनिए उनकी आपबीती.

Dubai Travel

ट्रेवलर्स के लिए अच्छी खबर! भारतीयों के लिए दुबई शुरू करेगा 5 साल का मल्टी-एंट्री वीजा

23 फरवरी 2024

दुबई डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमी एंड टूरिज्म (DET) के अनुसार, दुबई में सबसे ज्यादा पर्यटक भारत से जाते हैं. इसलिए दुबई ने भारतीयों के लिए अनोखी पहल की है.

Shahbaz Sharif (Photo/X)

25 फरवरी को पाकिस्तान के पीएम बनेंगे शहबाज शरीफ, भारत के लिए क्या है इसका मतलब

23 फरवरी 2024

Pakistan New PM: शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) देश में पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (PML-N) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) की सरकार की अगुवाई करेंगे. उनको 25 फरवरी को संसद में प्रधानमंत्री चुना जाएगा. उसके बाद राष्ट्रपति और सीनेट के चेयरमैन का चुनाव होगा. शहबाज शरीफ की सरकार को अवामी नेशनल पार्टी (ANP) और बलूचिस्तान नेशनल पार्टी (BNP) जैसे छोटे दलों का भी समर्थन होगा.

पीएम मोदी एक बार फिर बने दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता, जानें किसे मिला कौन सा नंबर

23 फरवरी 2024

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर दुनिया के सबसे लोकप्रिय नेता करार दिये गए हैं. अमेरिकी एजेंसी मॉर्निंग कंसल्ट की 2024 की पहली तिमाही के लिए वर्ल्ड लीडर अप्रूवल रेटिंग में पीएम मोदी को फिर से टॉप रेटिंग मिली है.

System hacked

चीन की I-Soon कंपनी कर रही भारत की जासूसी! जानें कैसे और किस तरह हुआ इसका खुलासा?

23 फरवरी 2024

इस कंपनी ने कई लोगों की जासूसी की है. इसमें ना सिर्फ चीनी लोगों की जासूसी शामिल है बल्कि कई देशों जैसे भारत, नाइजीरिया, इंडोनेशिया और ब्रिटेन की सरकारों के नेटवर्क में भी सेंध लगाई. बता दें, आई-सून एक टेक कंपनी है. ये चीन के सरकारी प्रोजेक्ट के ठेके लेती है. 

G20 बैठक में ब्राजील ने की UNSC में बदलाव की मांग, बोला- ये विश्व में चल रहे युद्धों को रोकने में असमर्थ

22 फरवरी 2024

ब्राजील ने G20 की शुरूआती बैठक में ही संयुक्त राष्ट्र में सुधार का आह्वान किया है. ब्राजील के विदेश मंत्री माउरो विएरा ने G20 बैठक के उद्घाटन भाषण में कहा कि, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद विश्व में चल रहे युद्धों को रोकने में असमर्थ है. इसके साथ ही उन्होंने UNSC में बदलाव की मांग भी की है. बता दें कि, इस साल ब्राजील G20 की अध्यक्षता कर रहा है. पीएम मोदी ने पिछले साल ही ब्राजील को G20 की अध्यक्षता सौंपी थी.