scorecardresearch

दुनिया

यूक्रेन पर रूसी हमले का आज 166वां दिन, दक्षिणी इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित

09 अगस्त 2022

आज यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले का 166वां दिन है. दोनों देशों के सेनाओं की बीच पूर्वी, पश्चिमी, उत्तरी और दक्षिणी यूक्रेन में भीषण घमासान हो रहा है. मध्य यूक्रेन में भी रूसी हमलावर अपनी पकड़ मजबूत करने की तैयारी में हैं. मौजूदा जंगी हालात में यूक्रेन का दक्षिणी इलाका सबसे ज्यादा प्रभावित है.

नागासाकी

जानिए जापान के नागासाकी शहर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें

09 अगस्त 2022

परमाणु हमले के बाद आसमान से हुई काली बारिश ने जो मौत का तांडव मचाया, उसे देखे पूरी दुनिया सहम गई थी. आज हम आपको नागासाकी शहर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें बताएंगे.

डोनाल्ड ट्रंप (फाइल)

डोनाल्ड ट्रंप के घर पर एफबीआई का छापा, जानिए पूर्व राष्ट्रपति के खिलाफ किन मामलों की चल रही है जांच

09 अगस्त 2022

America के पूर्व राष्ट्रपति Donald Trump के Florida वाले घर में FBI की रेड हुई है. ट्रंप ने इसे राजनीति से प्रेरित बताया और खुद को 2024 राष्ट्रपति चुनाव में उतरने से रोकने की कोशिश बताया है. हालांकि अब तक इस रेड को लेकर कोई आधिकारिक बयान नहीं आया है.

यूक्रेनी अटैक से रूस का रोबोटिक एयरक्राफ्ट ध्वस्त

08 अगस्त 2022

यूक्रेन के खिलाफ रूसी हमले का आज 164वां दिन है. दोनों देशों के बीच छिड़ा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा. इस जंग में यूक्रेन को भारी नुकसान हो चुका है. एक्सपर्ट्स का कहना है कि इस जंग में रूस के सिपाही और उसके जंगी हथियार नष्ट हो रहे हैं लेकिन रूसी हमले से यूक्रेन का पूरा वजूद ही खतरे में है. देखें रूस-यूक्रेन जंग से जुड़ी बड़ी खबरें.

Canada Job Vacancies

विदेश में नौकरी करने का शानदार मौका, निकली 10 लाख से ज्यादा वैकेंसी

07 अगस्त 2022

2022 में कनाडा लगभग 4,30,000 से ज्यादा के टारगेट के साथ सबसे ज्यादा संख्या में स्थानीय नागरिकता के आवेदन आमंत्रित करने वाला है. यह टारगेट 2024 में बढ़कर 4,50,000 होने वाला है.

Hiroshima

जानें हिरोशिमा-नागासाकी परमाणु हमले से जुड़े कुछ छिपे हुए फैक्ट्स

06 अगस्त 2022

Hiroshima Day 2022: 6 अगस्त 1945 को जापान के हिरोशिमा में अमेरिका ने एटम बम गिराया था. इस हमले में लाखों लोगों की जान गई थी. ये हमला इतना भयावह था कि आज भी हिरोशिमा के लोग उससे उबर नहीं पाए हैं. इस साल हिरोशिमा और नागासाकी हमले की 77वीं बरसी है.

Balenciaga trash bag

बालेसीगा ने लॉन्च किया दुनिया का सबसे महंगा कचरे का बैग, जिसकी कीमत जान उड़ जाएंगे होश

05 अगस्त 2022

बालेंसीगा ने दुनिया का सबसे महंगा कचरा फेंकने का बैग लंच किया है. इस बैग के लॉन्च होने के बाद लोगों ने बालेंसीगा को इंटरनेट पर जमकर ट्रोल कर रहे है. इससे पहले बालेंसीगा डैमेज जूता भी लॉन्च किया था. तब भी इसे काफी ट्रोल किया गया था.

चीन ताइवान में रार, दुनिया में हाहाकार

05 अगस्त 2022

अक्सर युद्ध दो देशों के बीच ही होता है. लेकिन उसका असर सिर्फ उन देशों पर ही नहीं, बल्कि दूसरे देशों की आर्थिक सेहत पर भी पड़ता है. ताइवान पूरी दुनिया में सेमीकंडक्टर्स का बड़ा सप्लायर देश है. ताइवान से दुनिया की बड़ी कंपनिया सेमीकंडक्टर्स खरीदती हैं. लेकिन अगर चीन ताइवान पर हमला करता है तो दुनिया में त्राहिमाम मच जाएगा क्योंकि मोबाइल, लैपटॉप, ऑटो मोबाइल सब पर संकट गहरा जाएगा और दुनियाभर में हजारों कंपनियां बंद होने के कगार पर पहुंच जाएंगी.

गुरिल्ला युद्ध

क्या होता है गुरिल्ला युद्ध, जिसके जरिए चीन को करारा जवाब दे सकता है ताइवान

05 अगस्त 2022

गोरिल्ला युद्ध का सिद्धांत है - 'मारो और भाग जाओ'. इसमें सैनिक छिपकर हमला करते हैं और फिर भाग जाते हैं. वैसे ताइवान अपने आप में सशक्त है और वह तकनीक के मामले में भी बहुत आगे है और उसके पास आधुनिक हथियारों की भी कोई कमी नहीं है. 

The 678-kilogram probe has an expected lifetime of one year around the Moon. (Photo: KARI)

साउथ कोरिया ने लॉन्च किया अपना पहला मून मिशन, जानें

05 अगस्त 2022

उत्तर कोरिया के साथ तनाव के बीच साउथ कोरिया ने गुरुवार को अपना पहला मून मिशन लॉन्च किया. सियोल से 4 अगस्त को कोरिया पाथफाइंडर लूनार ऑर्बिटर (केपीएलओ) लॉन्च किया गया.

Azarbaijan

बच्चों को नमक के पानी में नहलाने से लेकर चाय के साथ जैम लेने तक, अजरबैजान के बारे में ये बातें आप यकीनन नहीं जानते होंगे

05 अगस्त 2022

चीन और ताइवान के बीच मामला अभी शांत भी नहीं हुआ था कि ‘आर्मेनिया और अजरबैजान’ के बीच फिर से युद्ध की खबरें आ रही हैं.