scorecardresearch

दुनिया

Fumio Kishida, President Joe Biden and Modi pose for photos as they arrive at the Indo-Pacific Economic Framework for Prosperity launch event

QUAD से क्यों चिढ़ता है चीन, जानिए क्या है ड्रैगन को डर

23 मई 2022

जापान में QUAD की बैठक होने वाली है. इसमें भारत के अलावा अमेरिका, जापान और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं. हालांकि चीन की विस्तारवादी नीति से परेशान दूसरे देश भी क्वॉड में शामिल होना चाहते हैं. दक्षिण कोरिया ने तो इसकी मांग भी की है.

World Economic Forum davos summit 2022

दो साल बाद दावोस में आयोजित हो रहा World Economic Forum, जानिए इतिहास, महत्व और थीम

23 मई 2022

विश्व आर्थिक मंच (World Economic Forum) कोरोना काल के बाद आयोजित हो रहा है. वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम में विश्वभर के नेता जुटेंगे. जो यूक्रेन-रूस युद्ध समेत अन्य कई मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

पीएम मोदी के दो दिवसीय जापान दौरे का ये है पूरा कार्यक्रम, देखें

23 मई 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के दौरे पर जापान पहुंचे. मोदी की यह यात्रा कई मायनों में खास है. इस दौरान एक तरफ कल पीएम को क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होना है और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करनी है, तो उससे पहले, आज वे भारत के हितों को साधने के लिए जापान में कई जरूरी बैठकें करनेवाले हैं. पीएम मोदी का जापान दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब एक तरफ रूस -यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की तटस्थ नीति पर सवाल उठे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ चीन हिंद प्रशांत क्षेत्र और और दक्षिणी चीन सागर में अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जानिए पीएम मोदी के जापान दौरे पूरा कार्यक्रम.

जापानी बच्चे के मुंह से हिंदी सुनकर हैरान हुए पीएम मोदी, ऐसे किया रिएक्ट

23 मई 2022

दो दिन के जापान दौरे पर जब प्रधानमंत्री मोदी टोक्यो पहुंचे तो वहां भारतीय लोगों ने उनका जोरदार स्वागत किया. मोदी का वेलकम करने पहुंचे लोगों में महिलाओं और बच्चों की भी अच्छी-खासी तादाद थी. प्रधानमंत्री की एक झलक पाने के लिए लोग बेहद उत्साहित दिखे. इनमें बड़ों के साथ साथ बच्चे भी शामिल थे. कुछ बच्चे अपने हाथों की बनी पेंटिंग लेकर पीएम से मिलने पहंचे. जापान में बच्चों ने पीएम मोदी का अपने ही अंदाज़ में वेलकम किया. देखिए लंच टाइम.

रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत 963 लोगों पर लगाया ट्रैवल बैन, लिस्ट में मार्क जकरबर्ग भी

23 मई 2022

रूस ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन समेत 963 लोगों पर ट्रैवल बैन लगा दिया है. रूस ने 963 लोगों की सूची जारी की है जिसमें राष्ट्रपति जो बाइडेन, उपराष्ट्रपति कमला हैरिस, और मार्क जकरबर्ग का नाम भी शामिल है. इस लिस्ट में कनाडा के पीएम जस्टिन ट्रूडो की पत्नी का भी नाम शामिल है. रूस के साथ युद्ध के बीच यूक्रेन ने रविवार को मार्शल लॉ को तीन महीने के लिए बढ़ाकर 23 अगस्त तक कर दिया. राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रूस हमले की शुरुआत के साथ 24 फरवरी को पहली बार मार्शल लॉ के आदेश पर हस्ताक्षर किए थे. देखें रूस-यूक्रेन जंग से जुड़ी बड़ी खबरें.

हाथों में तिरंगा और मोदी-मोदी के नारों की गूंज, टोक्यो में कुछ ऐसे हुआ पीएम मोदी का स्वागत

23 मई 2022

दो दिन के जापान दौरे पर पहुंचे पीएम मोदी का टोक्यो में जोरदार स्वागत हुआ. मोदी का वेलकम करने पहुंचे लोगों में महिलाओं और बच्चों की भी अच्छी-खासी तादाद थी. जापान में रह रहे भारतीय समुदाय के लोगों ने टोक्यो में प्रधानमंत्री मोदी की शानदार अगवानी की. भारतीय समय के अनुसार तड़के जापान पहुंचने के बाद मोदी जब टोक्यो में अपने होटल पहुंचे तो वहां मौजूद भारतीय लोग उनसे मिलने के लिए आतुर दिखे. पीएम से मिलने के लिए बहुत से बच्चे और महिलाएं भी पहुंचे थे. सिर्फ टोक्यो में ही नहीं, आसपास के दूसरे इलाकों में रहनेवाले लोग भी पीएम मोदी से मिलने के लिए बेकरार हैं. देखिए टोक्यो में कुछ ऐसे हुआ पीएम मोदी का स्वागत.

Mercedes Benz 300 SLR/ Pic Credit-mercedes-benz.com

1100 करोड़ रुपए में बिकी दुनिया की सबसे महंगी कार, जानिए किस कंपनी की है और क्या है खासियत

22 मई 2022

World's Most Expensive Car: अक्सर ऐसा होता है कि गाड़ी पुरानी होने के बाद उसकी कीमत कम हो जाती है. लेकिन एक 67 साल पुरानी कार 1100 करोड़ रुपए में बिकी है. यह प्राइस सुनकर सब हैरान हैं कि आखिर उस कार में ऐसी क्या खास बात है. तो चलिए जानते हैं.

Robot/सांकेतिक तस्वीर

इंसानों की मुश्किलें होंगी आसान! डिलीवरी 'बॉय' नहीं अब 'रोबोट' पहुंचाएंगे आप तक खाना

22 मई 2022

Robot Food Delivery: तकनीक ने जैसे जैसे तरक्की की है वैसे वैसे इंसानों को सहूलियत मिलती गई. आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) ने चीजों को बेहद आसान बना दिया है. इसी आर्टीफिशियल इंटेलिजेंस के तहत काम करने वाला रोबोट अब तेजी से इंसानों की जगह ले रहा है. एक तरफ इसे जरूरत समझा रहा है तो दूसरी तरफ इससे रोजगार की क्षेत्र में नुकसान पहुंचा है.

बिल गेट्स

एपल आईफोन नहीं इस कंपनी का फोन रखते हैं बिल गेट्स, यहां रखते हैं पूरा डेटा

22 मई 2022

कोई भी फिल्म स्टार, क्रिकेट स्टार, बिजनेसमैन कौन से फोन का इस्तेमाल करते हैं, इस बात में कई लोगों को बहुत इंटरेस्ट होता है. टेक दिग्गज और माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स जो की एक वक्त तक विश्व के अमीरों की लिस्ट में टॉप पर रहते थे, उन्होंने खुलासा किया है कि वो किस फोन का इस्तेमाल करते हैं.

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान

इमरान खान ने मोदी की तारीफ में पढ़े कसीदे, बोले- बिना दबाव में आए अपने लोगों को दी राहत

22 मई 2022

पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान ने भारत सरकार की तारीख में कसीदे पढ़ें. उन्होंने कहा भारत ने अपने प्रयासों के दम पर रूस से सस्ता तेल खरीदा और अपने लोगों को राहत दी.

खारकीव पर रूस का हमला, कल्चरल सेंटर बिल्डिंग काफी हद तक बर्बाद

21 मई 2022

यूक्रेन में जंग का आज 87वां दिन है. यूक्रेन की स्टेट इमरजेंसी ने रूस के हवाई हमले का नया वीडियो जारी किया है. ये वीडियो खारकीव के लोजोवा स्थित कल्चरल सेंटर बिल्डिंग पर हमले का है. वीडियो में आप देख सकते हैं कि पहले धमाका होता है और फिर गहरे मटमैले धुएं का गुबार उठने लगता है. जहां पर रूस का हवाई हमला हुआ वहीं पास सड़क पर कुछ गाड़ियों की आवाजाही भी नजर आ रही है. तस्वीरें फिर से देखिये किस तरह धमाका होते ही धुएं का गुबार छाने लगता है. जब धुआं छंटता है तो खंडहर बन चुकी बिल्डिंग में तबाही साफ नजर आती है बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा इस हमले में तबाह नजर आता है. रूस के हमले ने खारकीव के लोजोवा स्थित कल्चरल सेंटर बिल्डिंग काफी हद तक बर्बाद कर दिया. यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर खारकीव उन इलाकों में जहां रूस ने सबसे ज्यादा हमले किए हैं.