scorecardresearch

दुनिया

Pigeon Battle in Germany (Representative Image/Getty Images)

आखिर क्यों जर्मनी के इस शहर में हो रही है सभी कबूतरों को खत्म करने की बात?

24 जून 2024

जर्मनी के शहर में पक्षियों की बीट से पैदा होने वाली गंदगी और इससे जुड़ी स्वास्थ्य समस्याओं को देखते हुए कठोर उपायों की मांग की गई है. लोकल लोगों का कहना है कि वे कई सालों से इस समस्या से निपटने की कोशिश कर रहे हैं. इससे उनके व्यवसाय और जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है.

Elon Musk (Photo/Wikipedia)

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क के 12 बच्चे, जानें पूरी फैमिली के बारे में

24 जून 2024

टेस्ला, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के मालिक एलन मस्क 12वें बच्चे के पिता बने हैं. ये बच्चे तीन महिलाओं से हैं. एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन विल्सन से 6 बच्चे हुए. जबकि संगीतकार ग्रिम्स और मस्क के तीन बच्चे हैं. न्यूरालिंक की कर्मचारी शिवोन जिलिस से एलन मस्क के 2 बच्चे हैं और अब तीसरे बच्चे की जानकारी सामने आई है. हालांकि इसके बारे में अब तक उद्योगपति की तरफ से कोई सार्वजनिक जानकारी नहीं दी गई है.

Suborno Bari (Photo: Social Media)

महज 7 साल की उम्र में ही लिख दी थी अपनी पहली किताब, दुनिया का सबसे छोटा प्रोफेसर है ये 12 साल का बच्चा

23 जून 2024

सुबोर्नो की प्रतिभा की सराहना पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा भी कर चुके हैं. नौ साल की उम्र तक सुबोर्नो की हर जगह बातें होने लगी, जिसके बाद उसकी योग्यता पर हार्वर्ड यूनिवर्सिटी का ध्यान गया.

दुनियाभर में लोगों ने कैसे मनाया अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, देखें वीडियो

21 जून 2024

दुनियाभर के योग उत्सव की तस्वीरें आपको दिखाते हैं. एशिया से यूरोप और अमेरिका से ऑस्ट्रेलिया तक हर जगह योग दिवस को त्योहार के रुप में मनाया जा रहा है. दुनियाभर के लोग भारतीय संस्कृति और परंपरा से जु़ड़ी योग सभ्यता को अब अपना रहे हैं. और बड़ी संख्या में लोग इसे अपने दैनिक जीवन का हिस्सा भी बना रहे हैं.

Oldest Wine (Social Media/Juan Manuel Román)

घर की मरम्मत करते हुए मिला मकबरा… जांच की तो सामने रखी थी दुनिया की सबसे पुरानी वाइन

20 जून 2024

कोर्डोबा यूनिवर्सिटी के ऑर्गेनिक केमिस्ट जोस राफेल रुइज अरेबोला इस खोज में सबसे आगे थे. जोस राफेल के मुताबिक यह पहली बार है जब इस तरह की कोई चीज खोजी गई है. शुरुआत में किसी को उम्मीद नहीं थी कि ऐसी कोई चीज मिल सकती है.

WHO Guidelines

पंखे का न करें इस्तेमाल, AC थर्मोस्टेट को 27 पर रखें : WHO ने जारी की गर्मी से बचने के लिए एडवाइजरी

20 जून 2024

बढ़ती गर्मी से बेहाल लोगों की परेशानी को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इससे बचने के लिए एडवाइजरी जारी की है. WHO ने गर्मी में तापमान बहुत ज्यादा बढ़ने पर पंखा ने चलाने से लेकर एसी थर्मोस्टेट को सेट करने की सलाह दी है.

Just Stop Oil (Photo: X/JustStop_Oil)

ब्रिटेन के सबसे लोकप्रिय टूरिस्ट स्पॉट पर नारंगी रंग डालने वाले लोग कौन हैं?

19 जून 2024

घटना के बाद राजन और नीव नाम के दोनों प्रोटेस्टर गिरफ्तार कर लिए गए. लेकिन सवाल उठता है कि बीते कुछ सालों में समय-समय पर सुर्खियां बनाने वाले जस्ट स्टॉप ऑयल ग्रुप की मांग क्या हैं? 

आ गई हवा में उड़ने वाली कार, चीन में हुआ फ्लाइंग कार का ट्रायल

19 जून 2024

चीन में एक वंडर कार को तैयार किया गया है जो सड़क के साथ-साथ हवा में भी तूफानी रफ्तार से उड़ान भर सकती है. यकीन मानिए इस फ्यूचर कार का टेस्ट भी कर लिया गया है. चीन तेजी से इस नए ट्रांसपोर्ट सिस्टम को डेवलप करने पर काम कर रहा है, ताकि जाम के झाम से लोगों को बचाया जा सके.

Trip to Lauterbrunnen

इस देश में है यूरोप का सबसे खूबसूरत गांव, एक बार जरूर करें ट्रिप प्लान, जानिए किस टाइम जाना रहेगा बेस्ट

17 जून 2024

लॉटरब्रुनेन स्विट्जरलैंड के बर्नीज़ आल्प्स की सबसे सुरम्य घाटियों में से एक में बसा एक आकर्षक गांव है. यह न केवल अपनी सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है, जिसमें घाटी की चट्टानों से गिरते 72 झरने हैं, बल्कि इस क्षेत्र में आप कई प्रकार के आकर्षण और गतिविधियां भी कर सकते हैं.

लंदन के भक्तिवेदांत मंदिर में मैथिली ठाकुर ने गाया कृष्ण भजन, झूम उठे श्रद्धालु

17 जून 2024

लंदन के वाटफोर्ड भक्तिवेदांत मंदिर में भारतीय गायिका मैथिली ठाकुर पहुंची. मैथिली की सुरीली आवाज ने मंदिर में ऐसा समा बांधा की वहां बैठे कृष्ण भक्त मंत्र मुग्ध हो गए. सभी ने आस्था और श्रद्धा के साथ कृष्ण भजन गाए. इस कार्यक्रम में यूनाइटेड किंगडम के उप प्रधान मंत्री ओलिवर डाउडेन भी शामिल हुए.

जी7 सम्मेलन में शरीक हुए पीएम मोदी,आउटरीच सम्मेलन को किया संबोधन

15 जून 2024

भारत भले ही G-7 का सदस्य नही है, लेकिन पूरे एशिया में सिर्फ प्रधानमंत्री को ही बुलावा भेजा गया है. PM मोदी लगातार 5वीं बार G7 समिट में शामिल हुए हैं. जी7 में अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, इटली, जर्मनी, कनाडा और जापान शामिल हैं. भारत के अलावा इटली ने अफ्रीका, दक्षिण अमेरिका और हिंद-प्रशांत क्षेत्र के 11 विकासशील देशों के नेताओं को आमंत्रित किया है.