scorecardresearch

ट्रैवल

ये हैं भारत के 5 इको-फ्रेंडली रेलवे स्टेशन, एक बार तो देखने बनते हैं

24 जून 2024

भारत में हर दिन लाखों लोग रेलवे सुविधाओं का इस्तेमाल करते हैं. ट्रेनों से लेकर रेलवे स्टोशनों तक, यह देश में परिवहन के प्रमुख तरीकों में से एक हैं. सबसे दिलचस्प बात यह है कि यहां पर रेलवे स्टेशन न सिर्फ परिवहन केंद्र हैं, बल्कि पर्यावरण-अनुकूल पहल भी अपना रहे हैं. आज देश भर में पर्यावरण संरक्षण में अग्रणी पांच रेलवे स्टेशनों के बारे में हम आपको बता रहे हैं.

Tourist Place Mirzapur (Photo/@uptourismgov)

वाटरफॉल, किला, मंदिर... यूपी का मिर्जापुर घूमने का बना सकते हैं प्लान, जानें कितना होगा खर्च और क्या है रूट

24 जून 2024

Tourist Place Mirzapur: फेमस धार्मिक शहर वाराणसी से करीब 60 किलोमीटर दूर मिर्जापुर जिला है. यह जगह वाटरफॉल, चुनार का किला, विंध्यवासिनी मंदिर के लिए प्रसिद्ध है. यह जगह पहाड़ियों और घाटियों से घिरा हुआ है. यहां अनेक प्रकार की जड़ी-बूटियां देखने मिल जाएगी. चुनाव का किला साल 1029 में बनवाया गया था.

Indian Railways

अगर अपनी IRCTC लॉगिन से दोस्त का रेलवे टिकट करते हैं बुक तो जाना पड़ सकता है जेल, जानिए क्या है नियम

24 जून 2024

IRCTC Ticket Booking Rules: अगर आप ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करते हैं तो नियमों के बारे में आपको जानना जरूरी है. अगर ऐसा नहीं करते हैं तो आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. अगर आप अपने पर्सनल आईआरसीटीसी आईडी से किसी दोस्त या दूसरे का टिकट बुक करते हैं तो आपको 3 साल की जेल हो सकती है.

Tourist Place Mount Abu (Photo/Wikipedia)

माउंट आबू घूमने जाने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें रूट से लेकर खर्च तक

21 जून 2024

Tourist Place Mount Abu: अरावली की पहाड़ियों से घिरा माउंट आबू राजस्थान का एकमात्र हिल स्टेशन है. यहां चारों तरफ हरियाली है. इस जगह आसानी से पहुंचा जा सकता है और प्राकृतिक सुंदरता का आनंद उठाया जा सकता है. इस हिल स्टेशन पर कई फेमस मंदिर हैं. इसके अलावा नक्की झील भी घूम सकते हैं.

Train

यूपी-बिहार के मुसाफिरों के लिए गुड न्यूज! ट्रेनों में उमड़ी भीड़ तो रेलवे ने 6 वन-वे स्पेशल ट्रेन चलाने का किया फैसला

21 जून 2024

गर्मी की छुट्टियों का मौसम चल रहा है. इस दौरान ट्रेनों में मुसाफिरों की भारी भीड़ उमड़ रही है. मुसाफिरों की भीड़ को देखते हुए रेलवे ने आधा दर्जन वन-वे स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. ये ट्रेनें दरभंगा-अमृतसर, मऊ-कोलकाता, वाराणसी सिटी-हावड़ा, गोरखपुर-कोलकाता और गोमती नगर-हावड़ा के बीच चलेगी.

Tourist Place Ooty (Photo/Wikipedia)

दूर है, दुरुस्त है! गर्मी के इस मौसम में मन मोह लेंगी ऊटी की वादियां, जानें घूमने का पूरा खर्च

20 जून 2024

Tourist Place Ooty: तमिलनाडु का खूबसूरत शहर ऊटी किसी स्वर्ग से कम नहीं है. प्राकृतिक सुंदरता के लिए फेमस इस शहर में घूमने की कई जगहें हैं. ऊटी में डोड्डाबेट्टा पीक जा सकते हैं. यह नीलगिरि पर्वत की सबसे ऊंची चोटी है. यहां के टी एस्टेट व्यूप्वाइंट पर जा सकते हैं. यह एक विशाल चाय के बागान के भीतर है. ऊटी में सरकारी बॉटनिकल गार्डन भी घूम सकते हैं. प्राकृतिक सुंदरता और शांति के लिए ऊटी जा सकते हैं.

Train (Photo: PTI File)

डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्रों के लिए गुड न्यूज! बिहार में चलेगी 9 जोड़ी परीक्षा स्पेशल ट्रेन, जानें टाइमिंग और रूट

20 जून 2024

डिप्लोमा एंट्रेंस टेस्ट देने वाले छात्रों के लिए बिहार रेलवे की तरफ से गुड न्यूज आई है. Diploma-Certificate Entrance Competitive Examination 2024 के लिए रेलवे ने परीक्षा स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला किया है. बिहार में 21, 22 और 23 जून के बीच रेलवे 9 जोड़ी स्पेशल ट्रेन चलाने जा रहा है. परीक्षा स्पेशल ट्रेनों के संचालन से परीक्षार्थी आसानी से परीक्षा सेंटर पर पहुंच सकेंगे.

फिजिकल ही नहीं मेंटल हेल्थ के लिए भी जरूरी है योग, इन जगहों पर जाकर सीख सकते हैं

19 जून 2024

भारत, योग और ध्यान का जन्मस्थान, आध्यात्मिकता का केंद्र है. दुनिया भर से शांति प्रेमी योग और ध्यान का जादू सीखने और अनुभव करने के लिए भारत आते हैं. योग और ध्यान सीखने के लिए भारत में कुछ बेहतरीन स्थानों के बारे में आज हम आपको बता रहे हैं.

Tourist Place Kasol (Photo/ Wikipedia)

कसोल में बिताना चाहते हैं छुट्टियां तो जाने लें रूट से लेकर खर्च तक

19 जून 2024

Kasol Trip Plan: गर्मी के मौसम में हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिले का कसोल गांव घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगह है. इस गांव में देवदार और चीड़ के पेड़ मिल जाएंगे. भागदौड़ भरी जिंदगी से शांति चाहते हैं तो कसोल जा सकते हैं. दिल्ली, अमृतसर और चंडीगढ़ से आसानी से यहां पहुंच सकते हैं.

मानसून में करें इन पांच जगहों की ट्रिप, आंखों से लेकर मन तक को मिलेगा सुकून

18 जून 2024

देश के बहुत से इलाकों में लोग गर्मी से बेहाल हैं और बेसब्री से सबको मानसून का इंतजार है. भारत में ऐसी बहुत सी जगहें हैं जो मानसून में इतनी खूबसूरत हो जाती हैं जैसे कि आप जन्नत में हों. आज हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी ही जगहों के बारे में जहां आप मानसून के मौसम में ट्रिप पर जा सकते हैं.

Tourist Place Ranikhet (Photo/Wikipedia)

रानीखेत घूमने का बना रहे हैं प्लान तो जान लें कैसे शुरू करें ट्रिप

18 जून 2024

उत्तराखंड का रानीखेत एक ऐसा हिल स्टेशन है, जहां दिल्ली की प्रचंड गर्मी से राहत मिल सकती है और आप प्रकृति के बीच सुकून के कुछ पल बीता सकते हैं. दिल्ली से रानीखेत रेल, हवाई और रोड के जरिए जाया जा सकता है. रानीखेत में रहने के लिए सस्ते गेस्टहाउस के अलावा अच्छे होटल भी मिलेंगे. इस शहर में घूमने के लिए कई बेहतरीन जगहे हैं.