scorecardresearch

बिजनेस

ITR Refund

टैक्सपेयर्स ध्यान दें! इनकम टैक्स रिफंड मिलने में ये हो सकती है देरी की वजह, ऐसे तुरंत आपके खाते में आ जाएगा पैसा 

24 जून 2024

ITR Refund: इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की नई व्यवस्था के अनुसार अब कोई भी टैक्सपेयर रिटर्न भरने के 10 दिनों के बाद रिफंड का स्टेटस चेक कर सकता है. आपको रिफंड का पैसा पाने के लिए ITR फाइल करने के 30 दिनों के भीतर ई-वेरिफिकेशन प्रोसेस को पूरा कर लेना चाहिए.

Quant Mutual Fund

क्वांट म्यूचुअल फंड के ठिकानों पर फ्रंट रनिंग मामले में छापेमारी, जानें क्या है फ्रंट रनिंग और यह कैसे काम करता है

24 जून 2024

बी ने फ्रंट-रनिंग के संदेह में क्वांट म्यूचुअल फंड (Quant Mutual Fund) के ठिकानों पर छापेमारी की थी. बीते सप्ताह इस मामले में क्वांट डीलर्स और मामले से जुड़े लोगों से पूछताछ भी की गई थी.

Income Tax Return

फॉर्म 10-IEA क्या है? ITR फाइल करते हुए किसे पड़ती है इसकी जरूरत, जानिए इसे भरने की लास्ट डेट

24 जून 2024

फाइनेंशियल ईयर 2023-24 की शुरुआत के बाद से ही नया टैक्स रिजीम डिफॉल्ट ऑप्शन में है. अगर आपको लगता है कि इस बार आपको ओल्ड टैक्स रिजीम में आईटीआर फाइल (ITR File) करने पर ज्यादा बचत होगी तो आपको इसके लिए इस बार एक एक्स्ट्रा स्टेप लेना होगा.

Elon Musk (Photo/Wikipedia)

दुनिया के सबसे अमीर इंसान एलन मस्क के 12 बच्चे, जानें पूरी फैमिली के बारे में

24 जून 2024

टेस्ला, स्पेसएक्स, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी के मालिक एलन मस्क 12वें बच्चे के पिता बने हैं. ये बच्चे तीन महिलाओं से हैं. एलन मस्क की पहली पत्नी जस्टिन विल्सन से 6 बच्चे हुए. जबकि संगीतकार ग्रिम्स और मस्क के तीन बच्चे हैं. न्यूरालिंक की कर्मचारी शिवोन जिलिस से एलन मस्क के 2 बच्चे हैं और अब तीसरे बच्चे की जानकारी सामने आई है. हालांकि इसके बारे में अब तक उद्योगपति की तरफ से कोई सार्वजनिक जानकारी नहीं दी गई है.

ITR filing

ITR दाखिल करते समय आप भी कर सकते हैं छोटी-छोटी गलतियां, जानें कैसे ठीक से फाइल करें इसे

24 जून 2024

टैक्स रिफंड प्राप्त करने के लिए आपके बैंक खाते की डिटेल्स जरूरी हैं.  इस जानकारी में किसी तरह की भी गलती होने पर रिफंड प्रक्रिया में काफी देरी कर सकती है. इसके अलावा, इनकम टेस्ट डिपार्टमेंट की वेबसाइट पर नई गाइडलाइन देख सकते हैं या किसी प्रोफेशनल की सलाह ले सकते हैं. 

Home Minister Amit Shah Inaugurates the FTI-TTP at the IGI Airport (Photo: PTI)

एयरपोर्ट पर लाइन में लगने की झंझट खत्म! केंद्र सरकार लाई फास्ट ट्रैक कार्ड, जानिए इसकी खासियत 

23 जून 2024

FTI-TTP, IGI Delhi:  गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली स्थित इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर Fast Track Immigration Trusted Traveller Programme को लॉन्च किया. इससे भारतीय नागरिकों और OCI कार्डधारकों को इमिग्रेशन में बेहद आसानी होगी. 

GST Council Meeting (Photo: PTI)

प्लेटफॉर्म टिकट सस्ता... दूध के डिब्बों पर 12% टैक्स... GST काउंसिल की बैठक में लिए गए ये बड़े फैसले

22 जून 2024

Finance Minister Nirmala Sitharaman ने बताया कि जीएसटी काउंसिल की बैठक में भारतीय रेलवे की ओर से दी जाने वाली प्लेटफॉर्म टिकट, बैटरी वाली कार सर्विस जैसी सेवाओं को जीएसटी से छूट दी गई है. इसका मतलब है कि आने वाले दिनों में रेलवे प्लेटफॉर्म टिकट समेत अन्य सेवाएं सस्ती हो जाएंगी. 

Credit Card (Photo: Social Media)

बदलने वाला है क्रेडिट कार्ड बिल पेमेंट का तरीका... जल्द लागू होंगे नए नियम!

22 जून 2024

नए रेगुलेशन को लेकर आखिरी तारीख 1 जुलाई की दी गई है. उसके बाद से सभी को भारत बिल पेमेंट सिस्टम (BBPS) के माध्यम से बिलिंग करनी होगी. बता दें, क्रेडिट कार्ड जारी करने के लिए 34 बैंकों में से केवल आठ ने नए रेगुलेशन का पालन किया है.

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन भारतीय शेयर बाजार में गिरावट, देखें बिजनेस जगत की बड़ी खबरें

21 जून 2024

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शेयर बाजार में गिरावट रही. सेंसेक्स 269 अंक फिसलकर 77,210 पर बंद हुआ. वहीं निफ्टी भी 66 अंक लुढ़का ये 23,501 पर आ गया. ऑटो, तेल और गैस सेक्टर के शेयरों में गिरावट रही.

SG Corporates Owner Sathya Shankar (Photo/Sgcorporates)

कभी कर्ज के पैसे से खरीदा था ऑटो, आज करोड़ों की कंपनी के हैं मालिक

21 जून 2024

Sathya Shankar Success Story: एसजी कॉरपोरेट्स (SG Corporates) के मालिक सत्य शंकर (Sathya Shankar) ने साल 1987 में ऑटो पार्ट्स का कारोबार शुरू किया था. लेकिन धीरे-धीरे उनका बिजनेस बढ़ता गया. उन्होंने साल 2000 के दशक की शुरुआत में पैकेज्ड ड्रिंकिंग वाटर के साथ बिंदु ब्रांड लॉन्च किया. साल 2002 में लॉन्च किया गया बिंदु फिज जीरा मसाला (Bindu Fizz Jeera Masala) ड्रिंक ने बाजार में कमाल कर दिया. ब्रांड ने मार्केट में जगह बना ली और आज इसका कारोबार सैकड़ों करोड़ में है. कंपनी का कारोबार विदेशों में भी फैला है.

गुरुवार को भारतीय शेयर बाजार में रही तेजी, देखें बिजनेस जगत की बड़ी खबरें

20 जून 2024

भारतीय शेयर बाजार मे तेजी देखने को मिली. सेंसेक्स 141 अंक ऊपर चढ़कर 77,479 पर बंद हुआ, वहीं निफ्टी 51 अंक उछलकर 23,567 पर पहुंचा. बैकिंग, मेटल, ऑयल और गैस समेत कई सेक्टरों के शेयरों में तेजी रही.