scorecardresearch

बिजनेस

शादियों और क्रिसमस का बड़ा असर, सूरत के डायमंड मार्केट में हीरे की बढ़ी डिमांड से कारोबारी खुश

01 दिसंबर 2021

डायमंड के काम लिए मशहूर सूरत में इन दिनों माहौल खुशनुमा है. शादियों का सीजन और क्रिसमस की तैयारी ने डायमंड मार्केट को चमका दिया है. क्रिसमस से पहले अमेरिका और यूरोप में डायमंड की डिमांड बढ़ रही है. पिछले दो साल कोरोना के चलते डायमंड इंडस्ट्री के लिए अच्छे नहीं रहे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं. साल 2019 की तुलना में इस बार तैयार हीरों के निर्यात में 31 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. देखें ये रिपोर्ट.

प्रतिकात्मक तस्वीर

दिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज़! 8 रुपये सस्ता हुआ पेट्रोल, जानिए कब से लागू होगी नई कीमत...

01 दिसंबर 2021

Petrol Price in Delhi Today: दिल्लीवालों को बड़ी राहत मिली है. दिल्ली में पेट्रोल 8 रुपए सस्ता हो गया है. दिल्ली सरकार ने पेट्रोल पर वैट घटा दिया है. नई कीमत आज आधी रात से लागू होगी.

Representative Image

अर्थव्यवस्था ने पकड़ी रफ्तार, दूसरी तिमाही में GDP 8.4 फीसदी, चीन और अमेरिका को छोड़ा पीछे

01 दिसंबर 2021

India GDP Growth: पिछले साल दो-तिमाही के कॉन्ट्रैक्शन के बाद सकारात्मक वृद्धि की यह लगातार चौथी तिमाही है. अधिकतर विशेषज्ञों ने जुलाई-सितम्बर तिमाही में जीडीपी ग्रोथ 7.5 प्रतिशत और 8.5 प्रतिशत के बीच रहने का अंदाजा लगाया था. जीडीपी के साथ कंस्ट्रक्शन और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में भी सुधार देखने को मिला है. वहीं मॉनसून सीजन के  बढ़िया रहने की वजह से भी जीडीपी पर सकारात्मक प्रभाव देखने को मिला है.

जियो मार्ट

अब WhatsApp से ऑर्डर कर सकेंगे राशन, जानिए कैसे उठाएं जियो मार्ट की इस सुविधा का फायदा

30 नवंबर 2021

अब आप व्हाट्सएप के जरिए भी दाल, चावल,नमक, आटा समेत सभी ग्रॉसरी घर पर मंगा सकते हैं. जियो मार्ट ने व्हाट्सएप पर ग्रॉसरी के ऑर्डर को लेना शुरू कर दिया है.

बर्कशायर के लेगोलैंड थीम पार्क में लेगो क्रिसमस ट्री को अंतिम रूप देती पाउला लाफ्टन (मॉडल निर्माता)

कंपनी को हुआ 140% का मुनाफा तो 20 हजार कर्मचारियों को मिली 3 दिन की एक्स्ट्रा छुट्टी

30 नवंबर 2021

इस कंपनी को  2021 की पहली छमाही के लिए 6.3bn से ज्यादा का मुनाफा हुआ है, और 2020 में भी एक छमाही के दौरान 140% का फायदा दर्ज किया गया था. इस अवधी में कुल राजस्व फायदा 23bn का हुआ. 

Indian Origin CEOs

भारतीय मूल के ताकतवर 'बॉस', जो दुनियाभर में कंपनियों को चलाते हैं...

30 नवंबर 2021

Top Indian Origin CEOs: ट्वीटर के सीईओ जैक डोर्सी ने इस्तीफा दे दिया है और उनकी जगह पराग अग्रवाल को कंपनी का सीईओ बनाया गया है. पराग भारतीय मूल के हैं और आईआईटी बॉम्बे से इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है. ऐसे ही बहुत से भारतीय हैं जो दुनिया की कई बड़ी कंपनियों को चला रहे हैं.

इनकम टैक्स रिटर्न

इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने में न करें जल्दबाजी, इन बातों का रखें ध्यान

29 नवंबर 2021

इनकम टैक्स फाइल करने में अब सिर्फ एक महीने का वक्त बचा है. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल कर दें लेकिन इसमें जल्दबाजी न करें. इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करते वक्त कई महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना होता है.

एयरटेल, वोडा और जियो ने अपने प्लान रेट बढ़ा दिए हैं.

JIO vs AIRTEL vs VI: यहां देखें सभी कंपनियों का प्रीपेड प्लान, कौन है आपके लिए ज्यादा किफायती

29 नवंबर 2021

पिछले दिनों तीनों प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों ने अपने ग्राहकों को झटका दिया और अपने प्लान के रेट बढ़ा दिए. हमने तीनों कंपनियों के डाटा प्लान का एनालिसिस किया. तीनों कंपनियों में जियो के प्लान थोड़े सस्ते हैं. जियो ने एयरटेल और वोडा की तुलना में रेट भी कम बढ़ाए हैं.

Representative Image - Bnak

दिसंबर में 12 दिनों के लिए बंद रहेगा बैंक, जानें कब-कब मिल पाएंगी सुविधाएं

28 नवंबर 2021

Bank Holidays in December 2021: भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा वर्ष 2021 के लिए शेयर की गई छुट्टियों की सूची के अनुसार, दिसंबर में सभी सार्वजनिक और निजी बैंक 12 दिनों तक बंद रहेंगे. इस साल, क्रिसमस की छुट्टी दिसंबर महीने के चौथे शनिवार के साथ ओवरलैप कर रही है.

रिलायंस जियो

जियो ने प्रीपेड ग्राहकों को दिया झटका, एयरटेल और वोडाफोन के बाद बढ़ाए अपने प्लान के रेट, जानिये नई दरें

28 नवंबर 2021

जियो ने अपने प्लान के रेट 21 प्रतिशत तक बढ़ा दिए हैं. नए रेट 1 दिसंबर से लागू होंगे. इससे पहले एयरटेल और वोडाफोन ने अपने रेट बढ़ा दिए थे. एयरटेल और वोडाफोन ने अपने प्लान की कीमत 25% तक बढ़ा दिए हैं.

मोहम्मद उमर कुमार

बीकॉम के बाद नहीं मिली अच्छी नौकरी तो किया यह काम और बन गए सफल बिजनेसमैन

28 नवंबर 2021

यह कहानी है कश्मीर में श्रीनगर के निशात इलाके में रहने वाले 26 वर्षीय मोहम्मद उमर कुमार की. जो मिट्टी के रंग-बिरंगे सजावटी उत्पाद और शुद्ध व स्वच्छ बर्तन बना रहे हैं. उनके बिजनेस को लोगों की अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है. अच्छी आजीविका कमाने के साथ-साथ मोहम्मद कश्मीर की बरसों पुरानी 'ग्लेज़ पॉटरी' कला को भी सहेज रहे हैं.