scorecardresearch

भारत

सांकेतिक तस्वीर

Article 370 हटने के बाद जम्मू-कश्मीर में आतंकवादी घटनाओं में आई कमी, आतंकवाद विरोधी अभियानों में भी आयी तेजी

02 दिसंबर 2021

केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने बुधवार को राज्यसभा (Rajya Sabha) में बताया कि जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) में अनुच्छेद 370 (Article 370) को हटाए जाने के बाद आतंकवाद से जुड़ी घटनाएं कम हुई हैं.

सांकेतिक तस्वीर

विदेश से आए 6 यात्री कोरोना पॉजिटिव, ओमिक्रॉन की आशंका के चलते भेजे गए अस्पताल

02 दिसंबर 2021

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के मद्देनजर भारत में आज आधी रात से सरकार ने "जोखिम" वाले देशों से अंतरराष्ट्रीय आगमन पर नए यात्रा दिशा-निर्देश लागू किए हैं. महाराष्ट्र सरकार ने कहा कि ओमिक्रॉन वैरिएंट के "जोखिम वाले" देशों से आने वाले सभी अंतरराष्ट्रीय यात्रियों को अनिवार्य रूप से सात-दिनों तक क्वांरटीन में रहना होगा.

महाराज सवाई प्रताप सिंह

हवा महल बनवाने वाले महाराज की कहानी भी अजीब है, भगवान कृष्ण की शादी पर खर्च कर डाले थे करोड़ों रुपए!

02 दिसंबर 2021

2 दिसंबर 1764 को जयपुर में जन्मे महाराज सवाई प्रताप सिंह ने जयपुर के प्रसिद्ध हवा महल का निर्माण कराया था. उनके बारे में यह कहा जाता है कि वे भगवान श्रीकृष्ण को बहुत मानते थे और उन्होंने एक बार कृष्ण की शादी कराई थी जिसके चर्चे दूर-दूर तक हुए थे.

Bhopal Gas Tragedy: Unsung hero Ghulam Dastagir

भोपाल गैस त्रासदी: सैकड़ों लोगों के लिए मसीहा बन कर आए स्टेशन मास्टर की कहानी जानिए...

02 दिसंबर 2021

दस्तगीर ने आस-पास के सभी स्टेशनों पर एक एसओएस भेजा. उसी वक्त पैरामेडिक्स के साथ चार एम्बुलेंस पहुंचीं और रेलवे के डॉक्टर जल्द ही उनके साथ जुड़ गए. स्टेशन एक बड़े अस्पताल के इमरजेंसी रूम जैसा बन गया था. दस्तगीर को जलन और खुजली हो रही थी, लेकिन उन्होंने इसे नजरअंदाज कर दिया. उन्होंने उस वक्त अपने परिवार के बारे में भी नहीं सोचा.

व्हाट्सएप ने 2 लाख भारतीय खातों पर लगाया प्रतिबंध

अक्टूबर में WhatsApp ने 2 मिलियन से ज्यादा भारतीय अकाउंट पर लगाया प्रतिबंध, जानें क्या है वजह

02 दिसंबर 2021

व्हाट्सएप द्वारा 2.2 मिलियन से अधिक भारतीय खातों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था, जबकि सितंबर के महीने में मैसेजिंग प्लेटफॉर्म द्वारा 560 शिकायत रिपोर्ट मिलीं थी.

AK-203 असॉल्ट राइफल्स

AK-47, AK-56 का जमाना गया, अब आ रहा है AK-203, भारत में बनेगा ये खतरनाक हथियार

01 दिसंबर 2021

AK-203 असॉल्ट राइफल्स का पहला प्रोटोटाइप साल 2007 में AK-200 के नाम से आया था. इस राइफल को एके-200 सीरीज में रखा जाता है.

Photo: PTI

वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने वालों के लिए Prize स्कीम, Lottery में मिलेगा 60,000 रु. का स्मार्टफोन

01 दिसंबर 2021

जिन लोगों ने वैक्सीन की एक भी डोज नहीं ली है और जो लोग दूसरी नहीं ले रहे हैं उनका सार्वजनिक क्षेत्रों, जैसे गार्डन, चिड़ियाघर और म्यूजियम के साथ-साथ प्राइवेट रेजिडेंशियल और वाणिज्यिक क्षेत्रों में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया जाएगा. बुधवार से, म्युनिसिपल कॉर्पोरेशन ने ऐसे लोगों की अस्पतालों में एंट्री भी बैन कर दी है.

'ओमिक्रोन' वेरिएंट के खतरे के बीच बूस्टर डोज की मांग.

कोरोना के नए वेरिएंट 'ओमिक्रोन' के खतरे के बीच उठी बूस्टर डोज की मांग, सीरम इंस्टीट्यूट ने DCGI से मांगी मंजूरी

01 दिसंबर 2021

भारत के लोगों के साथ-साथ अन्य देशों के नागरिक जिन्हें पहले से ही कोविशील्ड की दो खुराक के साथ पूरी तरह से टीका लगाया जा चुका है, वे लगातार हमारी फर्म से बूस्टर खुराक के लिए अनुरोध कर रहे हैं.

शादियों और क्रिसमस का बड़ा असर, सूरत के डायमंड मार्केट में हीरे की बढ़ी डिमांड से कारोबारी खुश

01 दिसंबर 2021

डायमंड के काम लिए मशहूर सूरत में इन दिनों माहौल खुशनुमा है. शादियों का सीजन और क्रिसमस की तैयारी ने डायमंड मार्केट को चमका दिया है. क्रिसमस से पहले अमेरिका और यूरोप में डायमंड की डिमांड बढ़ रही है. पिछले दो साल कोरोना के चलते डायमंड इंडस्ट्री के लिए अच्छे नहीं रहे, लेकिन अब हालात बदल रहे हैं. साल 2019 की तुलना में इस बार तैयार हीरों के निर्यात में 31 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है. देखें ये रिपोर्ट.

बिहार के गया में स्कूली छात्रों का अनूठा बैंक, किताब-कॉपी के लिए देता है कर्ज

01 दिसंबर 2021

बिहार के गया में डिहुरी मध्य विद्यालय देखने में बिल्कुल आम स्कूलों जैसा है. आम स्कूलों की तरह बच्चें यहां पढ़ने आते हैं.क्लासेस लगती हैं. खेलकूद और मनोरंजन के लिए आधी छुट्टी भी होती. बच्चों के लिए झूलों का इंतजाम है.मतलब सबकुछ वैसा ही जैसा कि आम स्कूलों में होता है. लेकिन ये स्कूल खास है. खास इसलिए है क्योंकि इस स्कूल में एक चिल्ड्रेन बैंक चलता है और इस बैंक को स्कूल के बच्चे ही चलाते हैं. मैनेजर भी छात्र और कैशियर भी छात्र. इस बैंक में बच्चे ही पैसा जमा कराते हैं. 2-4 रुपए जो उनके पास होते हैं वो बैंक में डिपॉजिट करा देते है. पेन, पेंसिल और किताब की जरुरत पड़ने पर ये बैंक बच्चों को पैसा मुहैया कराता है. देखें ये रिपोर्ट.

फ़ोर्ब्स की लिस्ट में आशा वर्कर, देखिए मतिल्दा की असाधारण कहानी

01 दिसंबर 2021

ओडिशा के एक गांव में एक आशा वर्कर का नाम महिला शक्ति का ऐसा प्रतीक बन गया है, जिसे दुनिया सलाम कर रही है. ये कहानी है मतिल्दा की. जिनका चेहरा फॉर्ब्स मैगजीन के पन्नों में चमक रहा है और ये मुमकिन हो सका मतिल्दा के मजबूत इरादे की बदौलत..क्या है मतिल्दा की असधारण कहानी. चलिए आपको दिखाते हैं. देखें पूरी रिपोर्ट.