scorecardresearch

भारत

Gyanvapi Mosque Case

1936 में गवाहों ने कोर्ट में मंदिर के पक्ष में दी थी गवाही, जानिए ज्ञानवापी मामले में क्या कहा

23 मई 2022

1976 में मंदिर के पक्ष में 16 गवाहों ने दी गवाही थी. इन गवाहों ने कहा था कि ज्ञानवापी एक तीर्थ स्थल है जहां पर पूजा की जाती है. वहीं हिंदू ही पूरी जमीन के मालिक हैं और अंदर की पूरी जमीन भी हिंदुओं की ही है.

दिल्ली के नए उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना

जिनकी चिट्ठी पर कभी जागी थी ब्रिटिश सरकार, अब बनाए गए दिल्ली के उपराज्यपाल

23 मई 2022

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने विनय कुमार सक्सेना को दिल्ली का नया राज्यपाल नियुक्त किया है. विनय कुमार उपराज्यपाल अनिल बैजल की जगह लेंगे. अनिल बैजल ने 18 मई 2022 को अपने पद से इस्तीफा दिया था.

गोधन न्याय योजना

क्या है गोधन न्याय योजना? जिसके तहत किसानों के खाते में ट्रांसफर किए हैं 11 करोड़ रुपये 

23 मई 2022

गोधन न्याय योजना के तहत गौठान समितियों और महिला-सेल्फ हेल्प ग्रुप को 11.14 करोड़ दिए गए हैं. आप ऑनलाइन ही इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं. बस इसके लिए आपको सबसे पहले गूगल प्ले स्टोर पर जाना होगा छत्तीसगढ़ गोधन न्याय योजना टाइप करना होगा.

कुतुब मीनार

कुतुब मीनार में 27 मंदिर होने का दावा, जानिए क्या कहता है इतिहास

23 मई 2022

Qutub Minar Case: कुतुब मीनार को लेकर एक याचिका दिल्ली के साकेत कोर्ट में दाखिल की गई है. जिसपर मंगलवार को सुनवाई होनी है. याचिकाकर्ता का दावा है कि कुतुब मीनार में 27 मंदिरों के अवशेष बिखरे हैं. याचिकाकर्ता ने कुतुब मीनार परिसर में पूजा करने के अधिकार की मांग की है.

Electric Buses

दिल्ली वालों के लिए गुड न्यूज़! Free में कर सकेंगे Electric Bus में सफर, सीमित समय के लिए है ये Offer

23 मई 2022

देश इलेक्टिक वाहनों पर जोर दे रहा है ताकि प्रदूषण और पेट्रोल-डीजल पर निर्भरता कम की जा सके. अभी तक दिल्ली में दो इलेक्ट्रिक बसें ही चल रही है, नई 150 बसों के शुरू होने इनकी संख्या बढ़कर 152 हो जाएगी. इन सभी बसों में लोग सफर कर सकेंगे.

ज्ञानवापी मस्जिद

क्या है 86 साल पुराना फैसला, जो ज्ञानवापी मस्जिद केस में मुस्लिम पक्ष के लिए बन सकता है मुसीबत

23 मई 2022

Gyanvapi Masjid: ज्ञानवापी मस्जिद केस की सुनवाई वाराणसी जिला अदालत में हो रही है. सुनवाई के दौरान पुराने फैसले का भी हवाला दिया जा रहा है. ऐसे ही एक फैसला ब्रिटिश काल में कोर्ट ने सुनाया था. इस फैसले में कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद पर मुस्लिम पक्ष के दावे को खारिज कर दिया था.

लद्दाख में बना दुनिया का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म, देखें कितनी है ऊंचाई

23 मई 2022

लद्दाख में दुनिया का सबसे ऊंचा बंजी जंपिंग प्लेटफॉर्म बनाया गया है. ये जंस्कार नदी पर जंस्कार और सिंधु नदी के संगम से सिर्फ 5 किलोमीटर दूर जिलिंग रोड की तरफ स्थित त्सोगस्ती गांव में स्थित है. इस प्लेटफॉर्म की ऊंचाई 190 फीट है. अगर आप एडवेंचर स्पोर्ट्स में दिलचस्पी रखते हैं तो यहां रोज सुबह 8 बजे से शाम 4 बजे तक आपको इस हैरतअंगेज खेल का हिस्सा बनने और इसका मजा लेने का मौका मिल सकता है.

ट्रैफिक पुलिस (फोटो: प्रतीकात्मक तस्वीर)

Traffic Police बिनी वजह नहीं रोकेगी आपकी कार, बेमतलब नहीं कर पाएगी वाहनों की चेकिंग

23 मई 2022

महाराष्ट्र के पुलिस कमिश्नर (CP) हेमंत नागराले ने ट्रैफिक डिपार्टमेंट को एक सर्कुलर जारी किया है. जिसमें ट्रैफिक पुलिस को वाहनों की जांच न करने के लिए कहा गया है. 

एक ऐसा मंदिर जिसको मुस्लिम शासकों ने कई बार लूटा...लेकिन आज शिव की आस्था के प्रमुख स्थानों में से एक

23 मई 2022

सोमनाथ महादेव के इस मंदिर को इतिहास के मुताबिक 17 बार लूटा गया. आज के वक्त जो मंदिर नागर शैली का हमें दिख रहा है यह भारत की स्वतंत्रा के पश्चात 1948 उस वक्त के गृह मंत्री लौहपुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल ने बनवाया था.

पीएम मोदी के दो दिवसीय जापान दौरे का ये है पूरा कार्यक्रम, देखें

23 मई 2022

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दो दिन के दौरे पर जापान पहुंचे. मोदी की यह यात्रा कई मायनों में खास है. इस दौरान एक तरफ कल पीएम को क्वाड शिखर सम्मेलन में शामिल होना है और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा करनी है, तो उससे पहले, आज वे भारत के हितों को साधने के लिए जापान में कई जरूरी बैठकें करनेवाले हैं. पीएम मोदी का जापान दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब एक तरफ रूस -यूक्रेन युद्ध को लेकर भारत की तटस्थ नीति पर सवाल उठे हैं, तो वहीं दूसरी तरफ चीन हिंद प्रशांत क्षेत्र और और दक्षिणी चीन सागर में अपनी हरकतों से बाज नहीं आ रहा है. जानिए पीएम मोदी के जापान दौरे पूरा कार्यक्रम.

बच्चों में हो रही खून की कमी

बच्चों के शरीर में क्यों हो रही खून की कमी ? क्या हैं एनीमिया के लक्षण और कैसे करें इसे दूर

23 मई 2022

बच्चों में एनीमिया (Anemia in Children)यानी खून की कमी होना एक गंभीर स्थिति हो सकती है क्योंकि, इससे बच्चों के दिमागी विकास पर इसका सीधा असर पड़ता है.