scorecardresearch

भारत

Sanjeev Mukhiya (File Photo)

कौन है संजीव मुखिया? नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड, सीबीआई कर रही तलाश 

26 जून 2024

NEET Paper Leak Row:  अब तक जांच में नीट पेपर लीक का मास्टरमाइंड संजीव मुखिया को माना जा रहा है. नालंदा जिले के नगरनौसा गांव का रहने वाला संजीव मुखिया अभी फरार चल रहा है. सीबीआई की टीम उसकी तलाश कर रही है. कई पेपर लीक कांड में संजीव मुखिया का नाम आ चुका है.  

स्पैम कॉल्स के खिलाफ ट्राई के नए निर्देश क्या कहते हैं?

25 जून 2024

टेलीकॉम सेवा देने वाली कंपनियों पर निगरानी रखने वाली संस्था TRAI यानी टेलीकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने मोबाइल यूजर्स को अनचाही कॉल और मैसेज से छुटकारा दिलाने के लिए कदम उठाया है. सरकारी संस्था TRAI ने मोबाइल फोन पर स्पैम कॉल और मैसेज रोकने के लिए टेलीकॉम कंपनियों को नए निर्देश जारी किए हैं.

Rahul Gandhi (Photo: PTI)

राहुल गांधी होंगे लोकसभा में विपक्ष के नेता, जानिए इस पद की क्या होती है भूमिका और शक्तियां

25 जून 2024

Leader of Opposition in the Lok Sabha: कांग्रेस नेता राहुल गांधी रायबरेली लोकसभा क्षेत्र से सांसद हैं. वह लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष की भूमिका निभाएंगे. इंडिया गठबंधन ने उनके नाम पर मुहर लगा दी है. आखिरी बार बीजेपी नेता सुषमा स्वराज 2009 से 2014 तक लोकसभा में नेता प्रतिपक्ष थीं.

सीबीआई ने केजरीवाल को तिहाड़ जेल से किया गिरफ्तार, 'आप' ने बताया साजिश

25 जून 2024

मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को सीबीआई ने तिहाड़ जेल से गिरफ्तार कर लिया है. ईडी मामले में सुप्रीम कोर्ट में उनकी याचिका पर सुनवाई से पहले उन्हें गिरफ्तार किया गया है.

किसके हाथ लगेगी स्पीकर पद की कुर्सी?

25 जून 2024

18वीं लोकसभा के स्पीकर पद का चुनाव नहीं, बल्कि ये मामला संसद में जोर आजमाइश का है. 10 साल बाद NDA थोड़ा कमजोर हुआ, तो विपक्ष को अपनी ताकत बढ़ने का अहसास हो रहा है. लिहाजा दोनों ओर से खींचतान शुरू हो चुकी है.

वेज थाली से ज्यादा महंगी कैसे हुई नॉन-वेज थाली?

25 जून 2024

आपको ये जानकर शायद आश्चर्य होगा कि अगर आप शाकहारी यानी वेजिटेरियन हैं तो खाने के लिए अब आपको ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ेंगे. वहीं, अगर मांसाहारी यानी नॉन वेज हैं तो सस्ते में काम निपट जाएगा. दरअसल, अभी देश में वेजिटेरियन थाली महंगी है और नॉन-वेज थाली सस्ती है.

शिमला में मौसम ठंडा-ठंडा कूल-कूल, क्या बोले सैलानी?

25 जून 2024

कई राज्यों के लोग इस समय गर्मियों की छुट्टियां मना रहे हैं. ऐसे में परिवार के साथ लोग शिमला पहुंच रहे हैं. इसकी वजह से शिमला में अच्छी खासी संख्या में पर्यटक मौजूद हैं. और वो शिमला के इस ताजा मौसम को लेकर बेहद खुश दिखाई पड़ रहे हैं.

1996 से सिंधु दर्शन महोत्सव की हुई शुरुआत, सद्भाव और एकता का प्रतीक है उत्सव

25 जून 2024

सिंधु दर्शन उत्सव के रंग है. सिंध नदी के किनारे सिंधु दर्शन फेस्टिवल चल रहा है. ये फेस्टिवल सोमवार से स्टार्ट हुआ है. लेह-लद्दाख में सिंधु दर्शन उत्सव यहां की सभ्यता का प्रतीक है.1996 से इस उत्सव का शुभारंभ भी इसी मकसद से किया गया था. ताकि यहां के पर्यावरण के साथ संस्कृति और परंपरा को संजोय रखा जाए.

800 करोड़ पेड़ क्यों लगाना चाहता है यह इंजीनियर?

25 जून 2024

आईटी कंपनी की वजह से पर्यावरण को जो नुकसान हो रहा है. उसे देखते हुए एक इंजीनियर ने 800 करोड़ पेड़ लगाने की कसम खाई है. 33 साल के आनंद गोयल पेशे से इंजीनियर हैं. आनंद का करियर शानदार रहा है, और आज उनकी कंपनी कई मुल्कों में कारोबार करती है.

पेपर लीक माफिया का बड़ा खुलासा,पटना में ईओयू ऑफिस पहुंची CBI..देखिए पूरी रिपोर्ट

25 जून 2024

NEET आरोपी को पकड़ने के लिए EOU की टीम भी फुल एक्शन में है. मुख्य सरगना संजीव मुखिया की गिरफ्तारी के लिए EOU की आधा दर्जन टीमों ने कई राज्यों में छापेमारी शुरू कर दी है. CBI की टीम ने पटना स्थित EOU कार्यालय में नीट प्रश्नपत्र लीक मामले की जांच की और साक्ष्य जब्त किए हैं.

Lok Sabha Speaker Election (Photo: PTI)

 नहीं बनी स्पीकर पर बात! अब होगा ओम बिरला-के सुरेश में चुनाव, जानें पक्ष-विपक्ष के लिए क्यों अहम है यह पद 

25 जून 2024

Lok Sabha Speaker Election: लोकसभा स्पीकर के पद की अहमियत इसलिए है कि वह सदन का प्रमुख और पीठासीन अधिकारी होता है. लोकसभा कैसे चलेगी, इसकी पूरी जिम्मेदारी स्पीकर की होती है. लोकसभा स्पीकर वोटिंग की स्थिति में वोट नहीं देते हैं, लेकिन यदि बराबर वोट रहे तो कुछ स्थिति में वे निर्णायक वोट दे सकते हैं.