scorecardresearch

भारत

कल से होगी आम आदमी के लिए डिजिटल रुपया की शुरुआत, जानें कैसे करेंगे आप इस्तेमाल

30 नवंबर 2022

कल यानी 1 दिसंबर 2022 को भारतीय रिजर्व बैंक आम ग्राहकों के लिए अपना डिजिटल रुपया लॉन्च करने जा रहा है. इसके आने के बाद आपको अपनी जेब में कैश लेकर चलने की जरूरत नहीं पड़ेगी. मौजूदा नोटों की तरह ही इसे यूज किया जा सकेगा लेकिन डिजिटली. E-Rupee एक डिजिटल टोकन की तरह से काम करेगा.

रंग लाया पीपी कपूर का प्रयास, बाईपास की भेंट चढ़ने से बचे 2 हजार पेड़

30 नवंबर 2022

पर्यावरण की हिफाजत के लिए पानीपत के एक शख्स ने हरियाणा सरकार को बैकफुट पर धकेल दिया और 2 हजार पेड़ों को कटने से बचा लिया. हरियाणा के पानीपत में सीएम अनाउंसमेंट के तहत 32.7 करोड़ की लागत से बनने जा रहे बाईपास के लिए दो हजार से ज्यादा हरे भरे पेड़ों की बलि दी जा रही थी. पेड़ों को बचाने के लिए आरटीआई एक्टिविस्ट पीपी कपूर हरियाणा सरकार से लेकर सिस्टम से भीड़ गए. जिसके चलते हरियाणा सरकार को सीएम अनाउंसमेंट को भी रद्द करना पड़ गया.

प्रवासी पक्षियों से गुलजार हुआ देवघर, हजारों किलोमीटर की उड़ान भरकर साइबेरिया से आते हैं पक्षी

30 नवंबर 2022

देवघर में इन दिनों विदेशी मेहमानों ने दस्तक दी है. हजारों मील दूर से आए परिंदे इन दिनो देवघर के तालाबों में मौज मस्ती कर रहे हैं. हर साल ये सैलानी पंछी इस मौसम में देवघर जरूर आते हैं. खास बात ये है कि यहां के लोग इन विदेशी परिंदों की जमकर खातिरदारी करते हैं.

जांबाजों के हवाई करतबों का साक्षी बना आकाश, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह हुए शामिल

30 नवंबर 2022

आगरा में भारतीय वायुसेना के जवानों ने अद्भुत प्रदर्शन किया. इस दौरान रक्षामंत्री के अलावा कई देशों के प्रतिनिधि भी मौजूद थे. जवानों ने इस प्रदर्शन के जरिए दिखाया कि अदम्य हौसले के दम पर जवान कैसे आपातकाल में मुश्किल हालात से निपटते हैं. इस दौरान भारतीय वायुसेना के लड़ाकू विमानों ने भी हैरतअंगेज करतब दिखाए.

Bank Locker

कैसे मिलता है बैंक में लॉकर, क्या है नियम और कितना लगता है चार्ज, कितना सुरक्षित है बैंक लॉकर में रखा आपका कीमती सामान, जानें सबकुछ

30 नवंबर 2022

locker in Bank: महंगी चीजों को चोरी होने के डर से लोग बैंकों में लॉकर लेते हैं. सभी सरकारी व प्राइवेट बैंक लॉकर सुविधा उपलब्ध कराती हैं, जिसके बदले में वे ग्राहकों से सालाना फीस भी वसूलती हैं.

सेक्स सीडी कांड का हंगामा

राजस्थान में फिर से सेक्स सीडी कांड का हंगामा, कांग्रेस के एक विधायक का नाम आने के बाद 2 महिला समेत 5 गिरफ्तार

30 नवंबर 2022

सेक्स सीडी को सार्वजनिक करने की धमकी देकर 2 महिलाओं समेत 5 लोगों ने पीड़ित रामस्वरूप से करीब 50 लाख रुपये ऐंठ लिए. पीड़ित रामस्वरूप को महिला ने अपने घर पर बुलाया था. जहां उनके कोल्ड ड्रिंक में नशीशी दवाई मिलाई गई और सेक्स का वीडियो रिकॉर्ड किया गया.

चील ने मार गिराया ड्रोन, भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास का खास आकर्षण एंटी-ड्रोन चील

30 नवंबर 2022

भारत और अमेरिका की सेनाएं इन दिनों औली में संयुक्त युद्धाभ्यास कर रहीं हैं. भारत और अमेरिका के बीच हो रही एक्सरसाइज में दोनों देशों के सैनिक एक दूसरे के साथ हाई अल्टीट्यूड एरिया में अपनी सैन्य तैयारियों को परख रहे हैं. इस युद्धाभ्यास का खास आकर्षण एंटी-ड्रोन चील है. देखें भारत-अमेरिका युद्धाभ्यास की तस्वीरें.

MP का गोवा है हनुवंतिया टापू, वाटर स्पोर्ट्स के ऑप्शन हैं यहां

30 नवंबर 2022

मध्यप्रदेश के हनुवंतिया टापू में खुशियों का मेला लगा है. वॉटर स्पोटर्स के शौकीनों के लिए ये जगह किसी जन्नत से कम नहीं है. हर साल मध्यप्रदेश का टूरिज्म विभाग हनुवंतिया टापू पर जल महोत्सव का आयोजन करता है. यहां लोगों को एडवेंचर स्पोटर्स् के साथ ही मध्यप्रदेश की सांस्कृतिक और पारंपरिक खूबसूरती का अहसास होता है.

आज हुई NDA की पासिंग आउट परेड, तीन साल की कठिन ट्रेनिंग पूरी

30 नवंबर 2022

नेशनल डिफेंस एकेडमी यानी NDA के 143वें कोर्स की पासिंग आउट परेड आज पुणे के खडकवासला में हुई. इस दौरान नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार मौजूद रहे. एनडीए की पासिंग आउट परेड कैडेट्स की तीन साल की लंबी और कठिन ट्रेनिंग के बाद होती है. इसके बाद कैडेट्स को कमीशन से पहले एक साल और ट्रेनिंग दी जाएगी.

AIIMS website restored

सात दिन के बाद AIIMS की वेबसाइट हुई बहाल, जानिए क्या था पूरा मामला

30 नवंबर 2022

AIIMS Server: एम्स अस्पताल के सर्वर्स को लगभग 8 दिन बाद रिस्टोर कर लिया गया है और अब बताया जा रहा है कि नेटवर्क्स को सैनिटाइज किया जा रहा है.

औषधीय गुणों से भरपूर हैं पिथौरागढ़ के छोटे केले, इनका स्वाद लेने दूर-दूर से आते हैं लोग

30 नवंबर 2022

केला एक ऐसा फल है जो औषधीय गुणों से भरपूर है. ये सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है. पिथौरागढ़ के बंदरलीमा में छोटे केलों की खेती जाती है जो स्वाद के मामले में दूसरे केलों से बिल्कुल अलग हैं. यही वजह है कि लोग इसका स्वाद लेने दूर-दूर से खिंचे चले आते हैं.