scorecardresearch

एजुकेशन

Kartik Kansal

ISRO में साइंटिस्ट, 4 बार UPSC क्लियर किया, लेकिन नहीं मिली नौकरी... जानिए दिव्यांग कार्तिक कंसल की कहानी

24 जुलाई 2024

उत्तराखंड के कार्तिक कंसल ने आईआईटी रुड़की से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की. चार बार यूपीएससी की परीक्षा पास की लेकिन उन्हें कोई सर्विस नहीं मिली. आखिर क्यों ? चलिए पूरी कहानी जानते हैं.

NEET UG 2024

नीट मामले पर सुप्रीम फैसला ! दोबारा नहीं होगी परीक्षा... जानें कोर्ट ने फैसले में क्या कहा

23 जुलाई 2024

सुप्रीम कोर्ट में आज (23 जुलाई) को नीट मामले में चौथी और अंतिम सुनवाई हुई. कोर्ट ने अपने अंतिम फैसले में साफ किया है कि नीट की परीक्षा दोबारा आयोजित नहीं कराई जाएगी. कोर्ट ने 24 लाख बच्चों के भविष्य से जुड़ा मामला बताते हुए दोबारा परीक्षा कराने से इनकार कर दिया.

नीट यूजी को लेकर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला, दोबारा नहीं होगी परीक्षा

23 जुलाई 2024

नीट यूजी मामले पर देश की सबसे बड़ी अदालत ने अहम फैसला दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि नीट यूजी की परीक्षा दोबारा नहीं होगी. अदालत ने कहा है कि परीक्षा में खामी के पर्याप्त सबूत नहीं मिले. परीक्षा रद्द की मांग सही नहीं है.

Representational Image

छात्रों को स्पोर्ट्स और फिजिक्स के बीच का कनेक्शन सिखा रहा है सरकारी स्कूल का यह टीचर

22 जुलाई 2024

पुदुचेरी के मुथिरापालयम में इलांगो आदिगल गवर्नमेंट हायर सेकेंडरी स्कूल में फिजिक्स टीचर, श्रीराम ने क्लास लर्निंग को स्पोर्ट्स के साथ जोड़ने का सफर शुरू किया है. इस पहल की वजह से बच्चों की सब्जेक्ट में दिलचस्पी बढ़ने के साथ-साथ खेलों की तकनीक भी बेहतर हुई है.

 CBI is investigating the paper leak of NEET UG 2024 exam. (Symbolic picture)

सीबीआई ने गिरफ्तार किए नीट-यूजी का पर्चा हल करने वाले दो आरोपी

21 जुलाई 2024

NEET-UG Paper Leak: सीबीआई ने शनिवार को तीन लोगों को गिरफ्तार किया. इनमें से एक पेपर लीक का मास्टरमाइंड है. जबकि दो पर आरोप है कि इन्होंने पांच मई को नीट-यूजी की परीक्षा के दिन लीक हो चुका पेपर सॉल्व किया था ताकि पेपर लीक के लिए पैसे देने वाले अभ्यर्थियों की मदद की जा सके.

NEET NEET UG result (Representative Image)UG result

जारी हुआ NEET-UG का रिजल्ट, NTA ने सेंटर वाइज किए नतीजे जारी, ऐसे करें चेक 

20 जुलाई 2024

18 जुलाई को सुप्रीम कोर्ट ने NTA को रिजल्ट जारी करने का निर्देश दिया था. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, जस्टिस जेबी पारदीवाला और जस्टिस मनोज मिश्रा की बेंच ने इस बात पर जोर दिया था कि रिजल्ट शनिवार, 20 जुलाई को दोपहर तक सेंटर वाइज अलग से जारी किया जाए.

NEET UG 2024 SC Hearing

SC का NEET पर बड़ा आदेश, सेंटर वाइज ऑनलाइन रिजल्ट जारी करे NTA... जानिए आज कोर्ट में क्या हुआ

18 जुलाई 2024

मेडिकल प्रवेश परीक्षा यानी NEET से जुड़े विवाद पर गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट में तीसरी सुनवाई हुई. चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की बेंच इस मामले की सुनवाई कर रही है. अब अगली और अंतिम सुनवाई 22 जुलाई को 10.30 बजे से है.

नीट पेपर लीक मामले पर सुप्रीम कोर्ट का बड़ा आदेश, ऑनलाइन जारी किया जाए पूरा रिजल्ट

18 जुलाई 2024

नीट पेपर लीक मामले की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई चल रही है. गुरुवार को सुप्रीम कोर्ट ने बड़ा आदेश जारी किया है. कोर्ट ने कहा है कि नीट का पूरा रिजल्ट ऑनलाइन जारी किया जाए.

Agniveer (File Photo: PTI)

हरियाणा सरकार का बड़ा ऐलान! अग्निवीरों को पुलिस की नौकरी में 10 फीसदी आरक्षण, ये सुविधाएं भी मिलेंगी

17 जुलाई 2024

Agnipath Scheme: Ex Agniveer को CISF, CRPF और BSF में 10 फीसदी आरक्षण देने का पहले ही ऐलान हो चुका है. अब हरियाणा की बीजेपी सरकार Reservation देने की घोषणा की है. पूर्व अग्निवीरों को उद्योग-धंधा शुरू करने के लिए 5 लाख रुपए तक बिना ब्याज का लोन भी मिलेगा. 

Union Public Service Commission

जब सपनों की उड़ान के लिए मिले थे पंख, आज का दिन इस मायने में भारतीय महिलाओं के लिए है ऐतिहासिक

17 जुलाई 2024

76 साल पहले आज के दिन यानी 17 जुलाई 1948 को महिलाओं को सिविल सर्विस परीक्षा में शामिल होने का ऐलान किया गया था. सरकार की इस घोषणा ने महिलाओं को सशक्त बनाने का काम किया. सरकार ने साफ कर दिया था कि संविधान के आर्टिकल 14 और 15 को ध्यान में रखते हुए महिलाएं भी IAS या IPS अधिकारी बनकर देश की सेवा कर सकती हैं. अन्ना राजम मल्होत्रा और किरण बेदी भारत की पहली महिला IAS और IPS अधिकारी बनकर बाकी महिलाओं के लिए मिसाल बनकर उभरी.

डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम पर दो महीने की रोक, विचार के लिए बनेगी एक्सपर्ट कमेटी

16 जुलाई 2024

उत्तरप्रदेश में मुख्य सचिव से मुलाकात के बाद शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर आई है. प्रदेश में "डिजिटल अटेंडेंस सिस्टम दो महीने के लिए स्थगित कर दिया गया है. देखें अपडेट.