scorecardresearch

एजुकेशन

Representative Image

IIT छात्रों को नौकरियों का शानदार ऑफर, 11 छात्रों को मिला करोड़ों का पैकेज, घरेलू पैकेज में बना रिकॉर्ड

02 दिसंबर 2021

कोरोना महामारी के कारण लगभग एक-डेढ़ साल तक रोजगार क्षेत्र में खामोशी छाई हुई थी. लेकिन अब एक बार फिर कुछ प्रमुख आईआईटी संस्थानों में करोड़ो के नौकरी पैकेज धमाके के साथ लौटे हैं. सीज़न के शुरुआती दिन, कई IITians को एक करोड़ से ज्यादा का पैकेज ऑफर हुआ है. 

बिहार के गया में स्कूली छात्रों का अनूठा बैंक, किताब-कॉपी के लिए देता है कर्ज

01 दिसंबर 2021

बिहार के गया में डिहुरी मध्य विद्यालय देखने में बिल्कुल आम स्कूलों जैसा है. आम स्कूलों की तरह बच्चें यहां पढ़ने आते हैं.क्लासेस लगती हैं. खेलकूद और मनोरंजन के लिए आधी छुट्टी भी होती. बच्चों के लिए झूलों का इंतजाम है.मतलब सबकुछ वैसा ही जैसा कि आम स्कूलों में होता है. लेकिन ये स्कूल खास है. खास इसलिए है क्योंकि इस स्कूल में एक चिल्ड्रेन बैंक चलता है और इस बैंक को स्कूल के बच्चे ही चलाते हैं. मैनेजर भी छात्र और कैशियर भी छात्र. इस बैंक में बच्चे ही पैसा जमा कराते हैं. 2-4 रुपए जो उनके पास होते हैं वो बैंक में डिपॉजिट करा देते है. पेन, पेंसिल और किताब की जरुरत पड़ने पर ये बैंक बच्चों को पैसा मुहैया कराता है. देखें ये रिपोर्ट.

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में एडमिशन का शेड्यूल जारी.

दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में नर्सरी के एडमिशन का शेड्यूल जारी, जानें कब और कैसे भरे जाएंगे फॉर्म

01 दिसंबर 2021

Delhi Nursery Admission 2022: एडमिशन के लिए आप 15 दिसंबर 2021 से स्कूल जाकर अपने बच्चे के लिए एडमिशन फॉर्म से सकते हैं. फॉर्म जमा करने का ये सिलसिला 7 जनवरी तक जारी रहेगा.

सांकेतिक तस्वीर

हरियाणा में आज से नहीं खुलेंगे स्कूल, सरकार ने लिया आदेश वापस

01 दिसंबर 2021

1 दिसंबर 2021 से सभी स्कूलों को ऑफलाइन मोड में फिर से शुरू किया जाना था. ऐसे में एक बार फिर स्कूली छात्रों की पढ़ाई पूरी तरह से ऑनलाइन हो जाएगी. स्कूल बंद रखने के फैसले की आधिकारिक पुष्टि शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुर्जर ने की है.

CBSE Board Examinations

आज से 10वीं और 12वीं के टर्म-1 की परीक्षाएं शुरू, जानें किन-किन बातों का इस बार रखना है खास ख्याल

30 नवंबर 2021

देश में आज से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा शुरू हो गयी हैं. सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा के बिना ही अगले क्लास में प्रोमोट कर दिया गया था. यह परीक्षा 11 दिसंबर तक चलेगी.  इस बार कोरोना महामारी के खतरे को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को सीबीएसई दो सत्र, टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित कर रहा है.

JNU

JNU Admission 2021: UG और PG कोर्सेज के लिए जेएनयू ने जारी की कट ऑफ लिस्‍ट, ये रहे सभी कोर्सेज़ के डायरेक्ट लिंक्स

29 नवंबर 2021

जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में एडमिशन के लिए विभिन्न कोर्सेज की कट-ऑफ जारी हो गई है.

एक रिसर्च के मुताबिक आपके लिए चाय और कॉफी पीना फायदेमंद है

चाय-कॉफी से कम हो सकता है स्ट्रोक का खतरा, पागलपन की आशंका को भी करता है दूर

27 नवंबर 2021

चाय और कॉफी का सेवन करने वालों को स्ट्रोक का खतरा और पागलपन के दौरे की आशंका कम होती है. इसको लेकर चीन के एक यूनिवर्सिटी में रिसर्च रिपोर्ट प्रकाशित हुई है. 14 सालों तक रिसर्च के बाद यह रिपोर्ट प्रकाशित की गई है.

मलाला (ट्विटर)

औपचारिक तौर पर ऑक्सफोर्ड से ग्रेजुएट हुईं मलाला, पिता ने शेयर की तस्वीरें

27 नवंबर 2021

पिछले साल, सबसे कम उम्र की नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय से वर्चुअली ग्रेजुएट हुई थीं. लेकिन अब लग रहा है कि मलाला ऑक्सफोर्ड से ‘ऑफिशियली ग्रेजुएट’ हो गई हैं. उनके पिता जियाउद्दीन यूसुफजई ने उनकी ग्रेजुएट गाउन पहने कुछ तस्वीरें साझा की हैं. 

सांकेतिक तस्वीर

UPPSC vacancy 2021: यूपीपीएससी ने निकाली 972 पदों पर भर्तियां, 23 दिसंबर तक करें अप्‍लाई

26 नवंबर 2021

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने फार्म मैनेजर, लेक्चरर, मेडिकल ऑफिसर और रीडर के पदों के लिए ऑफिशियल वेबसाइट uppsc.up.nic.in पर नोटिफिकेशन जारी की  है. ऑफिशियल नोटिफिकेशन के मुताबिक रिक्त पदों की कुल संख्या 972 है.

कंप्यूटर चलाती गांव की औरतें

डिजिटल इंडिया की मुहीम को 'सशक्त' अंदाज दे रही गांव की इन महिलाओं की ये तस्वीरें

26 नवंबर 2021

लखनऊ के गणेशपुर गाँव की ये महिलाएं माउस से बहुत ज्यादा परिचित नहीं हैं, लेकिन माउस को चलाना सीख रही हैं, और यही बदलते भारत की सबसे खूबसूरत तस्वीर है. गणेशपुर गाँव में लगने वाले इस क्लास में आस पास के 12 गाँव की महिलाएँ और बेटियां कम्प्यूटर सीखने आती हैं

Representative Image

इस वजह से क्षेत्रीय भाषा में टेक्निकल कोर्स करने से झिझक रहे छात्र, नौकरी की सता रही चिंता

26 नवंबर 2021

इस साल पहली बार क्षेत्रीय भाषाओं में पाठ्यक्रम शुरू करने वाले टेक्निकल कॉलेजों में काफी खराब नामांकन देखा गया. अधिकारियों ने बताया कि कुछ कॉलेज नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत से पांच दिन पहले गुरुवार तक केवल 15 से 30 फीसदी सीटें भरने में ही सफल रहे.