Sosyo Hajoori Beverages Pvt. Ltd में 50 फीसदी हिस्सेदारी खरीद रहा है रिलायंस, जानिए 100 साल पुरानी इस कंपनी की कहानी

रिलायंस कंपनी बेवरेजेस के मामले में कैंपा के अधिग्रहण के बाद अब सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड की 50% हिस्सेदारी खरीद रही है. इसके बाद रिलायंस का बेवरेज पॉर्टफोलियो मजबूत हो जाएगा.

Sosyo hajoori beverages company (Photo: ANI/Sosyo website)
निशा डागर तंवर
  • नई दिल्ली ,
  • 04 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 12:29 PM IST
  • 100 साल पुराना है इतिहास 
  • 100 से ज्यादा ड्रिंक प्रोडक्ट्स कर चुके हैं लॉन्च

रिलायंस कंज्यूमर प्रोडक्ट्स लिमिटेड गुजरात स्थित सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड में 50% हिस्सेदारी लेगी. रिलायंस रिटेल वेंचर्स ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि बाकी 50% की हिस्सेदारी कंपनी के प्रवर्तक, अब्बास हजूरी और उनके बेटे अली असगर के पास बनी रहेगी. आपको बता दें कि रिलायंस कंज्यूमर फास्ट-मूविंग कंज्यूमर गुड्स आर्म और रिलायंस रिटेल की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है. 

बात अगर सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्राइवेट लिमिटेड की करें तो कंपनी Sosyo ब्रांड नाम के तहत कई तरह की ड्रिंक्स जैसे लेमन सोडा, जलजीरा, लेमन ऑरेन्ज आदि का बिजनेस करती है. यह कंपनी सौराष्ट्र और सुरत के अलावा अमेरिका, कनाडा जैसे देशों में भी अपनी जगह बना रही है. आज हम आपको बता रहे हैं इस कंपनी के सफर के बारे में.  

100 साल पुराना है इतिहास 
बात सोस्यो हजूरी कंपनी की शुरुआत करें तोइसका इतिहाल 100 साल पुराना है. जी हां, भारत की आजादी के संग्राम के दौरान साल 1923 में इस कंपनी को सूरत के एक नौजवान, अब्बास रहीम हजूरी ने शुरु किया था. उन्होंने अपने घर में बने ताजा जूस पर आधारित कार्बोनेटेड ड्रिंक सोशियो को तैयार किया. 

सोशियो नाम लैटिन शब्द सोशियस से लिया गया है जिसका अर्थ है सदस्य होना. क्लासिक रोमन काल में सोशियस का इस्तेमाल कॉमरेड, दोस्त या सहयोगी को संदर्भित करने के लिए किया जाता था. अब्बास ने इस नाम को चुना क्योंकि उनका उद्देश्य भारतीय उपभोक्ताओं को उस समय के प्रचलित विदेशी ब्रांडों की तुलना में घरेलू पेय को स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित करना था. 

लॉन्च के बाद से ही Socio को काफी लोकप्रियता मिलनी शुरू हुई और धीरे-धीरे यह सूरत के लोगों की पसंदीदा ड्रिंक बन गई. हालांकि, कंपनी के मौनेजमेंट ने देखा कि लोकल लोग इसे Socio नहीं बल्कि Sosyo (सोस्यो) बुलाते हैं और इसलिए कंपनी और ब्रांड का नाम सोशियो से बदलकर सोस्यो हो गया. 

100 से ज्यादा ड्रिंक प्रोडक्ट्स कर चुके हैं लॉन्च
सोस्यो कंपनी के पास आज कई फ्रेंचाइजी हैं. कंपनी का बिजनेस आज सुरत से निकलकर पूरे देश में फैल गया है. सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्रा. लिमिटेड कंपनी को आज भारतीय बाजार में एक अग्रणी ब्रांड के रूप में माना जाना. आज तक सोस्यो हजूरी बेवरेजेज प्रा. लिमिटेड ने 100 से अधिक फ्लेवर्स लॉन्च किए हैं और भारत के टॉप 1000 ब्रांड्स में यह शामिल है.  

पूरे भारत में 18 मैन्यूफैक्चरिंग यूनिट्स और 16 फ्रैंचाइजी के साथ सोस्यो कंपनी संयुक्त अरब अमीरात, जाम्बिया, स्विट्जरलैंड, यूएसए, यूके, न्यूजीलैंड, दक्षिण अफ्रीका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड जैसे देशों में भी निर्यात कर रही है. एक मजबूत फ्रैंचाइज़िंग नेटवर्क के साथ कंपनी का उद्देश्य एक नेशनल ब्रांड बनना है. 

 

Read more!

RECOMMENDED