आज से 10वीं और 12वीं के टर्म-1 की परीक्षाएं शुरू, जानें किन-किन बातों का इस बार रखना है खास ख्याल

देश में आज से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा शुरू हो गयी हैं. सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा के बिना ही अगले क्लास में प्रोमोट कर दिया गया था. यह परीक्षा 11 दिसंबर तक चलेगी.  इस बार कोरोना महामारी के खतरे को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को सीबीएसई दो सत्र, टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित कर रहा है.

CBSE Board Examinations
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 12:52 PM IST
  • ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं परीक्षाएं 
  • मुंबई के केंद्रों पर एक क्लास में अधिकतम 12 बच्चों को अनुमति 
  • कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की अपील
  • 16 नवंबर से शुरू हुई थी माइनर सब्जेक्ट्स की परीक्षा 

पूरे देश में आज से केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की परीक्षा शुरू हो गयी हैं. सीबीएसई ने पिछले साल पूरी दुनियाभर में कोविड-19 के प्रकोप के कारण दसवीं और बारहवीं की बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था. सभी स्टूडेंट्स को परीक्षा के बिना ही अगले क्लास में प्रोमोट कर दिया गया था. यह परीक्षा 11 दिसंबर तक चलेगी.  इस बार कोरोना महामारी के खतरे को ध्यान में रखते हुए बोर्ड परीक्षाओं को सीबीएसई दो सत्र, टर्म-1 और टर्म-2 में आयोजित कर रहा है. 

ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं परीक्षाएं 

आज यानी 30 नवंबर 2021 से सीबीएसई द्वारा दसवीं बोर्ड के प्रमुख विषयों और 1 दिसंबर 2021 से बारहवीं बोर्ड के प्रमुख विषयों की परीक्षा आयोजित की जाएंगी. यह परीक्षाएं ऑफलाइन मोड में आयोजित की जा रही हैं. परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवार इस बात का ध्यान रखें कि परीक्षा सुबह 11.30 बजे से शुरू की जाएगी. छात्रों को समय से कुछ देर पहले ही परीक्षा केंद्र पर पहुंचना है, ताकि केंद्र पर भीड़ न जमा हो. 

मुंबई के केंद्रों पर एक क्लास में अधिकतम 12 बच्चों को अनुमति 

मुंबई के परीक्षा केंद्रों पर कोविड प्रोटोकॉल को ध्यान में रखकर सारी तैयारियां की गई हैं. सेंटर पर भीतर जाने से पहले छात्रों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है. साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग के लिए  गोले भी बनाए गए हैं. एक कक्षा के अंदर सिर्फ 12 बच्चों को ही बैठाया जा रहा है. वहीं एक सेंटर पर अधिकतम 250 बच्चे ही परीक्षा दे सकते हैं. यह परीक्षा बहुविकल्पीय है और इस परीक्षा को लिखने के लिए 1 घंटे 30 मिनट का समय दिया जा रहा है.

कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की अपील

बोर्ड ने स्टूडेंट्स से कोविड उपयुक्त व्यवहार अपनाने की अपील की है. विश्व में कोरोना के केसेस  एक बार फिर से बढ़ रहे हैं. उसके ऊपर अब तक के सबसे खतरनाक माने जा रहे कोविड के  नए वेरिएंट ने चिंता और बढ़ा दी है. ऐसे में बड़े स्तर पर आयोजित होने वाली इस परीक्षा में बरती गई छोटी सी असावधानी खतरनाक परिणाम ला सकती है. इसलिए छात्रों को अधिक से अधिक ध्यान रखने को कहा गया है. बोर्ड ने स्टूडेंट्स को सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए मास्क और सैनिटाइजर का प्रयोग करने को कहा है. 

16 नवंबर से शुरू हुई थी माइनर सब्जेक्ट्स की परीक्षा 

सीबीएसई द्वारा बोर्ड परीक्षा के सारे सब्जेक्ट्स को माइनर (छोटे) और मेजर (प्रमुख) में बांटा गया है. इससे पहले माइनर विषयों के लिए टर्म-1 परीक्षा की शुरुआत कक्षा दसवीं के लिए 17 नवंबर 2021 से और कक्षा बारहवीं के लिए 16 नवंबर 2021 से हो गई थी. ये अनुमान लगाया जा रहा है कि इन परीक्षाओं के आयोजन में लगभग 45 से 50 दिनों तक का समय लगेगा. इस बार सीबीएसई के नोटिफिकेशन के मुताबिक क्लास 10 के लिए 75 विषय चुने गए हैं. वहीं क्लास 12  के लिए 114 विषयों का चुनाव हुआ है. इनमें दसवीं कक्षा के लिए 10 मेजर सब्जेक्ट्स और बारहवीं के लिए 19 मेजर सब्जेक्ट्स रखे गए हैं.


 

Read more!

RECOMMENDED