अब जेएनयू में CUET के जरिए होगा एडमिशन, 2022-23 में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को देना पड़ेगा एक एग्जाम

अब तक जेएनयू में एडमिशन विश्वविद्यालय की खुद की प्रवेश परीक्षा, JNUEE के जरिए लिया जाता था. CUET का संचालन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करती है और इसे सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लागू करने पर जोर दिया जा रहा है.

जेएनयू एडमिशन 2022-23
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 12 जनवरी 2022,
  • अपडेटेड 8:21 PM IST
  • CUET का संचालन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करती है.
  • 2022-2023 में CUET से होगा जेएनयू में एडमिशन.

दिल्ली यूनिवर्सिटी के बाद अब जवाहरलाल नेहरू यूनिवर्सिटी (Jawaharlal Nehru University) में भी एडमिशन कॉमन एंट्रेस टेस्ट (CUET) से होगा. ऐसे में शैक्षणिक सत्र 2022-23 में दाखिले के लिए स्टूडेंट्स को अब कोई अलग से परीक्षा नहीं देनी होगी. जवाहर लाल नेहरू यूनिवर्सिटी में कॉमन एंट्रेस टेस्ट (Common Entrance Test) के जरिये ही छात्र दाखिला ले सकेंगे.

 2022-2023 में CUET से होगा एडमिशन

जेएनयू ने 159वें एकेडमिक काउंसिल की 12 जनवरी, 2022 को हुई बैठक में ये फैसला लिया गया. जिसके बाद जेएनयू के सभी कोर्स में अब दाखिला कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट के जरिये ही होगा. विश्वविद्यालय ने कहा है कि 2022 में जेएनयू में एडमिशन तभी होंगे जब राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी परीक्षा कराएगी.अब तक जेएनयू में एडमिशन विश्वविद्यालय की खुद की प्रवेश परीक्षा, JNUEE के जरिए लिया जाता था. CUET का संचालन राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी करती है और इसे सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लागू करने पर जोर दिया जा रहा है.  दिल्ली विश्वविद्यालय पहले ही कह चुका है कि वो एकेडमिक सेशन 2022-2023 में  इसके माध्यम से स्नातक प्रवेश आयोजित करेगा. 

नई प्रवेश परीक्षा को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी गई

जेएनयू में CUET के जरिए एडमिशन के बारे में प्रवेश निदेशक जयंत त्रिपाठी ने नोट जारी कर बताया. नोट में लिखा था, "एकेडमिक काउंसिल में विचार-विमर्श के दौरान स्कूलों के डीन, केंद्र अध्यक्षों और परिषद के बाहरी सदस्यों सहित बड़ी संख्या में सदस्यों ने इस बात पर जोर दिया कि CUET देशभर के कई योग्य छात्रों के लिए एक समान अवसर देगा, जिससे कई प्रवेश परीक्षाएं कराने का बोझ कम होगा." हालांकि नई प्रवेश परीक्षा को लेकर अभी तक ज्यादा जानकारी नहीं दी गई है. लेकिन उम्मीद है कि विश्वविद्यालय जल्द ही इस बारे में विस्तृत सूचना जारी करेगा.

 

 

Read more!

RECOMMENDED