गुड न्यूज़

GOOD PHOTOS: 13 साल बाद घाटी के आसमान पर सुखोई, मिग-21 की कलाबाजियां

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 27 सितंबर 2021,
  • Updated 2:17 PM IST
1/7

श्रीनगर की डल झील के आसमान में 13 साल बाद भारतीय सेना एयर-डिसप्ले का आयोजन किया. पहली बार कश्मीर घाटी में इस तरह के वायु-प्रदर्शन में लड़ाकू विमान और हेलीकॉप्टर्स ने हिस्सा लिया.

(Photo Credit- PTI) 

2/7

रविवार की सुबह कश्मीर घाटी की डल झील का आसमान सुखोई और मिग-21 बाइसन लड़ाकू विमान की गर्जना से थर्रा उठा. सुखोई लड़ाकू विमानों ने कई हजार फीट की उंचाई पर त्रिशूल फॉर्मेशन से लेकर कई मैन्युवर किए. 

(Photo Credit- PTI) 

3/7

वायुसेना के सबसे पुराने फाइटर जेट में से एक, मिग-21 बाइसन भी इस एयर-डिसप्ले का हिस्सा बने. आजादी के अमृत महोत्सव के लिए आयोजित वायु‌सेना के इस एयर-डिसप्ले का थीम ही था 'गिव विंग्स टू योर ड्रीम्स'. 

(Photo Credit- PTI) 

4/7

डल झील के आसमान में धूप फैली वैसे ही एसकेआईसीसी परिसर में मौजूद लोगों को रोमांचित करने के लिए मिग-21 बाइसन, सुखोई फाइटर जेट, चिनूक और मी-17 हेलीकॉप्टर सहित आकाशगंगा और सूर्यकिरण टीम ने अपने करतब शुरू कर दिए. शुरूआत हुई चीता हेलीकॉप्टर की रेकी से जिसे फ्लाई कर रही थीं एक महिला पायलट.

(Photo Credit- PTI) 

5/7

मौके पर मौजदू छात्र-छात्राओं को सुखोई फाइटर जेट की त्रिशूल फोर्मेशन और मैन्युवर पसंद आए तो कुछ को डल झील पर 'होवर' करता चिनूक हेलीकॉप्टर, तो कुछ को सूर्यकिरण टीम की 'सिंक्रेनाइजेशन' जिसमें नौ ( 09) हॉक एयरक्राफ्ट एक साथ एक ही तरह से उड़ान भरते हुए करतब दिखा रहे थे.

(Photo Credit- PTI) 

6/7

एयर शो का मुख्य उद्देश्य घाटी के युवाओं को भारतीय वायुसेना में शामिल होने के लिए प्रेरित करना और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा देना था.  जम्मू-कश्मीर के एलजी मनोज सिन्हा डल झील के किनारे स्थित शेर-ए-कश्मीर इंटरनैशनल कन्वेंशन सेंटर से इस कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई.

(Photo Credit- PTI) 

7/7

आयोजन का मुख्य आकर्षण सूर्यकिरण एरोबेटिक डिस्प्ले टीम या SKAT था, जिसे IAF के राजदूत के रूप में भी जाना जाता है. शो की शुरुआत पैरामोटर और पैरा हैंग ग्लाइडर डिस्प्ले के साथ हुई, इसके बाद मिग 21 बाइसन ने त्रिकोणीय 3 एयरक्राफ्ट फॉर्मेशन में उड़ान भरी. 

(Photo Credit- PTI)