रेल में सफर करने वाले लोगों के लिए आई गुड न्यूज, जल्द शुरू होगा 1700 से ज्यादा ट्रेनों का परिचालन

रेलवे जल्द 1700 ट्रेनों का परिचालन शुरू करेगा. इसको लेकर केंद्रीय रेल मंत्रालय की तरफ से निर्देश जारी किया गया है. रेलवे में सफर करने वाले यात्रियों को लिए यह अच्छी खबर है.

भारतीय रेल
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 12 नवंबर 2021,
  • अपडेटेड 10:37 PM IST
  • रिजर्वेशन और वेटिंग वाले ही कर सकेंगे सफर
  • ट्रेनों के किराये में नहीं होगा कोई बदलाव

रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है. कोरोना की वजह से बंद हुई 1700 ट्रेनों को फिर से शुरू करने निर्णय लिया गया है. केंद्रीय रेल मंत्रालय की तरफ से इसको लेकर निर्देश जारी किए गए हैं.

किराये में बदलाव नहीं
रेल मंत्रालय की तरफ से जारी निर्देशों के मुताबिक धीरे-धीरे सभी ट्रेनों का परिचालन शुरू किया जाएगा. कोरोना के पहले ट्रेनों का जो किराया था, शुरू होने के बाद वही रहेगा. ट्रेन के किराये में कोई बदलाव अभी नहीं किया जाएगा.

वर्तमान में जो ट्रेनें चल रही हैं और जो नई ट्रेनें शुरू होंगी, उसमें जनरल क्लास टिकट अभी नहीं होगा. सिर्फ रिजर्वेशन और वेटिंग वाले ही ट्रेनों में सफर कर सकेंगे. रेलवे जल्द ही सभी ट्रेनों की लिस्ट भी जारी कर देगा.

कोरोना गाइडलाइन का पालन जरूरी
रेलवे की तरफ से जारी निर्देश के मुताबिक ट्रेन में सफर करने वालों को पहले की तरफ ही कोविड गाइडलाइन का पालन करना होगा. ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों के लिए मास्क और सेनेटाइजर अनिवार्य होगा. इसके साथ ही सफर करने के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करना होगा. यात्रियों के फोन पर आरोग्य सेतु एप इंस्टॉल होना चाहिए.

अब तक चल रही थी स्पेशल ट्रेनें
इससे पहले मार्च 2020 में कोरोना शुरू होते ही केंद्र सरकार ने देश में सभी ट्रेनों का परिचालन रोक दिया था. इसके बाद धीरे-धीरे ट्रेनों का परिचालन शुरू हुआ. यात्रियों की संख्या को देखते हुए ट्रेनों की संख्या बढ़ाई गई. कोविड के बाद सभी ट्रेनें स्पेशल के तौर पर चल रही हैं. रेलवे ने अब जो 1700 ट्रनों को चलाने का निर्णय लिया है, उसमें कोई ट्रेन स्पेशल नहीं होगी.

 

Read more!

RECOMMENDED