H3N8 Bird Flu: पहली बार एवियन फ्लू से हुई किसी इंसान की मौत, जानिए लक्षण और रोकथाम के उपायों के बारे में

चीन में पहली बार H3N8 बर्ड फ्लू के कारण किसी इंसान की मौत हुई है और इस कारण दुनियाभर में चिंता बढ़ी हुई है. हालांकि, WHO ने कुछ दिशानिर्देश जारी कर लोगों को सुरक्षित रहने के लिए कहा है.

Bird Flu
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 14 अप्रैल 2023,
  • अपडेटेड 8:47 AM IST
  • पहली बार 1960 के आसपास पाया गया था यह वायरस
  • WHO ने जारी किए बुनियादी दिशानिर्देशों

हाल ही में, H3N8 बर्ड फ्लू के कारण हुई एक इंसान की मौत ने दुनिया भर में हेल्थकेयर सेक्टर की चिंता बढ़ा दी है. चीन में पहली बार H3N8 बर्ड फ्लू से एक 56 वर्षीय महिला की मौत हुई है. अब तक, H3N8 के मानव संक्रमण के कुल तीन मामले सामने आए हैं और उनमें से दो ऐसे बच्चे हैं जो पोल्ट्री के संपर्क में आए थे. 

हालांकि, एवियन फ्लू से पहले कभी किसी की मौत नहीं हुई थी. इसलिए हाल ही में हुई मौत ने चिंता पैदा कर दी है. COVID-19 महामारी के बाद से फैलने वाली कोई भी नई बीमारी लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए तैयार कर देती है. अभी तक इसके फैलने के सही कारण, रोकथाम और लक्षणों के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं है. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों को इससे बचाव के कुछ नुस्खे बताए हैं. 

H3N8 वायरस क्या है?
यह एवियन इन्फ्लूएंजा का एक सब-टाइप है. यह पहली बार 1960 के आसपास जंगली पक्षियों में पाया गया था और बाद में अन्य पक्षियों में पाया जाने लगा. साल 2022 में यह फिर से सामने आया और घोड़ों और कुत्तों में संक्रमण का कारण बना.  अब तक, सभी H3N8 बर्ड फ्लू के मामलों में सामने आया है कि संक्रमित जीव मृत पोल्ट्री और दूषित वातावरण के संपर्क में आए थे.

डब्ल्यूएचओ के अनुसार, "एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस के संक्रमण के मानव मामले आमतौर पर संक्रमित जीवित या मृत मुर्गे या दूषित वातावरण के प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष संपर्क में आने से सामने आए हैं. एवियन इन्फ्लूएंजा वायरस का पक्षियों से मनुष्यों में ट्रांसमिशन आमतौर पर छिटपुट होता है और एक विशिष्ट संदर्भ में होता है."

H3N8 वायरस के लक्षण:
एक बयान में, डब्ल्यूएचओ ने बताया कि मनुष्यों में जूनोटिक इन्फ्लूएंजा संक्रमण लक्षण-रहित (Asymptomatic) हो सकता है या बीमारी का कारण बन सकता है. विशिष्ट वायरस और संक्रमित मेजबान से संबंधित कारकों के आधार पर, कंजक्टिवाइटिस या हल्के फ्लू जैसे लक्षणों से लेकर गंभीर तीव्र श्वसन रोग या मृत्यु तक हो सकती है, गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल या न्यूरोलॉजिकल लक्षणों सामने आने की भी सूचना मिली है लेकिन ये दुर्लभ हैं.

H3N8 की रोकथाम:
हालांकि, मानवों में H3N8 बर्ड फ्लू के प्रसार के बीच की कड़ी पर अधिक शोध और डेटा इकट्ठा करने की जरूरत है. WHO ने कुछ बुनियादी दिशानिर्देशों दिए हैं:

  • सभी देशों को जन जागरूकता बढ़ानी चाहिए
  • हाई-रिस्क वातावरण के संपर्क से बचें जैसे जीवित पशु बाजार/खेत, जीवित पोल्ट्री
  • सतर्क रहें और उन सर्फेस को छूने से या संपर्क में आने से बचें जो पोल्ट्री या पक्षियों के मल से दूषित हो सकती हैं.
  • बार-बार हाथ धोते रहें ताकि स्वच्छता बनी रहे 
  • अल्कोहल-बेस्ड हैंड सैनिटाइज़र का उपयोग करें और 
  • जोखिम भरे वातावरण में श्वसन सुरक्षा यानी मास्क पहनें.

हालांकि, यह अभी भी स्पष्ट नहीं है कि इस संक्रमण का सटीक स्रोत क्या है और यह वायरस अन्य एवियन इन्फ्लूएंजा ए (H3N8) वायरस से कैसे संबंधित है जो जानवरों में फैले हैं. सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए मौजूदा जोखिम को बेहतर ढंग से समझने के लिए मानव और पशु जांच दोनों से अधिक जानकारी की आवश्यकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED