Sleep Schedule: बढ़ता जा रहा बैली फैट? 8 घंटे से कम नींद लेने की आदत हो सकती है जिम्मेदार, वैज्ञानिकों ने किया दावा

ये बात तो आप जानते ही होंगे कि नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं होती है, जैसे कि दिमाग का बूढ़ा होना, मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, डिमेंशिया. अध्ययन से पता चलता है कि बीयर बेली से बचने के लिए आपको कितनी नींद की जरूरत है?

Sleeping
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 30 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 7:30 PM IST
  • बीयर बेली से बचने के लिए कितनी नींद की जरूरत.
  • 8 घंटे सोने के फायदे बहुत

ये बात तो आप जानते ही होंगे कि नींद की कमी से कई स्वास्थ्य समस्याएं होती है, जैसे कि दिमाग का बूढ़ा होना, मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, डिमेंशिया. एक नई रिसर्च में नींद की कमी को वजन बढ़ने और पेट की चर्बी से जोड़ा गया है. जो वायरल ऑर्गन्स के आसपास विकसित होती है और स्वास्थ्य के लिए खतरनाक है.

8 घंटे की नींद लेना जरूरी

स्लीप मेडिसिन जर्नल में प्रकाशित इस शोध में इस बात पर प्रकाश डाला गया है कि बीयर बेली से बचने के लिए आपको कितनी नींद जरूरी है? अध्ययन में शोधकर्ताओं ने कहा, हर व्यक्ति को 24 घंटे में 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. अगर आप इसमें से एक घंटे भी कम सोते हैं तो आपकी बैली में लगभग 12 ग्राम फैट जमा होता है.

नींद की कमी का पेट की चर्बी से कनेक्शन

इस अध्ययन में 8 घंटे सोने के फायदों के बारे में भी बताया गया है. शोधकर्ताओं की टीम ने लिखा, "नींद की अवधि पेट में फैट जमा होने के साथ नकारात्मक रूप से जुड़ी हुई है. हालांकि, उन्होंने कहा कि उनके निष्कर्षों की पुष्टि करने के लिए आगे और रिसर्च किए जाने की जरूरत है. ये रिसर्च 18-59 एज ग्रुप के 5,000 से ज्यादा एडल्ट्स से जमा किए गए डेटा पर आधारित है. ये प्रतिभागी हर रात लगभग 7 घंटे की नींद लेते थे. 

आंत का फैट Abdominal में जमा होता है

नींद की कमी को कई हेल्थ इश्यूज जैसे दिमाग का बूढ़ा होना, मूड में बदलाव, चिड़चिड़ापन, डिमेंशिया से जोड़ा गया है. हेल्थलाइन के अनुसार, आंत (visceral) का फैट एक ऐसा फैट होता है जो किसी व्यक्ति के abdominal में जमा होता है और Arteries में बन सकता है. यह bloodstream में फैटी एसिड का रिसाव कर सकता है जो शरीर के जरूरी अंगों को नुकसान पहुंचाते हैं. Visceral फैट लीवर, पेट और intestines सहित कई महत्वपूर्ण अंगों के पास स्थित होता है. इसे आसानी से देखा नहीं जा सकता है.

 

Read more!

RECOMMENDED