Medical Tourism: क्या है मेडिकल टूरिज्म, बढ़ रहा है इसका ट्रेंड, कौन से देश कर रहे हैं ऑफर, जानिए

हम सबने Eco-Tourism, Space Tourism आदि के बारे में तो सुना है लेकिन क्या आपके कभी मेडिकल टूरिज्म के बारे में सुना है. आजकल मेडिकल टूरिज्म का ट्रेंड बढ़ रहा है.

Medical Tourism (Photo: Unsplash)
gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 15 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 2:55 PM IST
  • चिकित्सा सुविधाएं हर एक देश में अलग-अलग होती हैं
  • हेल्थकेयर की लागत भी अलग-अलग होती है

दूसरे देश जाने के नाम पर हर कोई उत्साहित हो जाता है. आखिर ट्रेवल किसे पसंद नहीं है और विदेशों में घूमना, मतलब सोने पर सुहागा. इसलिए आजकल टूरिज्म को बढ़ावा दिया जा रहा है. लेकिन आज हम आपको बता रहे हैं मेडिकल टूरिज्म के बारे में. जी हां, आपको ईको-टूरिज्म सुना होगा, अब स्पेस टूरिज्म पर बातें हो रही हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि मेडिकल टूरिज्म क्या होता है?

मेडिकल टूरिज्म- जैसा कि नाम से ही जाहिर है. जब लोगों को बेहतर मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए दूसरे देश की यात्रा करनी पड़ती है तो इसे मेडिकल टूरिज्म कहा जाता है. कर्ली टेल्स के मुताबिक, पहले विकासशील देशों से लोग विकसित देशों में बेहतर मेडिकल सर्विस के लिए ट्रेवल करते थे. लेकिन अब लोग ऐसे देशों में जा रहे हैं जहां उन्हें किफायती कीमत पर अच्छी मेडिकल सर्विस मिले. 

क्या है मेडिकल टूरिज्म
चिकित्सा सुविधाएं हर एक देश में अलग-अलग होती हैं और इसी तरह हेल्थकेयर की लागत भी अलग-अलग होती है. सही कीमत पर बेहतर चिकित्सा सुविधाएं प्राप्त करना ही इस टूरिज्म का अर्थ है. दरअसल, मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए दूसरे देश की यात्रा करने की प्रक्रिया को मेडिकल टूरिज्म कहा जाता है.

पहले मेडिकल टूरिज्म बहुत कम था और जिन्हें तुरंत मेडिकल केयर चाहिए होती थी सिर्फ वही लोग दूसरे देश जाते थे. लेकिन हाल के दिनों में, हेल्थकेयर की लागत बढ़ रही है. सर्जरीज इतनी महंगी हैं कि लोगों को लोन लेनी पड़ता है. इसलिए मेडिकल टूरिज्म बहुत ज्यादा बढ़ा है. क्योंकि लोग किफायती कीमत में मेडिकल केयर चाहते हैं.

ये देश ऑफर करते हैं मेडिकल टूरिज्म
कर्ली टेल्स के मुताबिक, दुनिया के कुछ देश उन्नत तकनीकों के साथ चिकित्सा सेवाएं प्रदान करते हैं. इन देशों ने अपने स्वास्थ्य सेवा क्षेत्र में निवेश किया है और इसे प्राथमिकता दी है. जैसे कनाडा, सिंगापुर, जापान, स्पेन, यूनाइटेड किंगडम, दुबई, कोस्टा रिका, इजराइल, आबू धाबी और भारत. 

इस तरह के टूरिज्म में कुछ सामान्य प्रकार के मेडिकल ट्रीटमेंट शामिल हैं. इनमें  इलेक्टिव कॉस्मेटिक सर्जरी, ऑर्गन ट्रांसप्लांट, कार्डियक सर्जरी, डेंटल केयर और आर्थोपेडिक सर्जरी शामिल हैं. हालांकि, आप मेडिकल टूरिज्म के माध्यम से कई अन्य उपचार प्राप्त कर सकते हैं, चाहे वह एक आवश्यक या वैकल्पिक उपचार हो. सबसे लोकप्रिय ट्रीटमेंट्स रिप्रोडक्शन से संबंधित हैं. कई लोग सरोगेट बेबी, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (आईवीएफ) और अन्य रिप्रोडक्शन तकनीकों के लिए दूसरे देशों की यात्रा करते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED