Advertisement

Study: हरी सब्जियां खाने से मूड अच्छा रहता है और डिप्रेशन से मिलता है छुटकारा

अध्ययन में पाया गया कि प्लांट बेस्ड फूड खाने वालों में प्रोटीन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. वेजिटेरियन खाने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है.

vegetarian diet
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 08 अगस्त 2024,
  • अपडेटेड 5:32 PM IST
  • शाकाहारी खाना खाने से लोगों में डिप्रेशन कम
  • प्लांट बेस्ड फूड खाने वालों में विटामिन बी 12 कम

शाकाहारी डाइट इन दिनों खूब लोकप्रिय है. मीट खाने वाले लोग भी धीरे-धीरे शाकाहार की तरफ शिफ्ट हो रहे हैं. इसे वजन घटाने का कारगर उपाय माना जाता है. अब हैदराबाद विश्वविद्यालय (यूओएच) के अध्ययन से पता चला है कि शाकाहार खाने से मेंटल हेल्थ बेहतर होती है. तनाव भी दूर होता है. बेहतर मस्तिष्क स्वास्थ्य और डिप्रेशन से लड़ने में वेजिटेरियन डाइट आपकी मदद कर सकती है. यूरोपियन जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में प्रकाशित रिसर्च के मुताबिक, वेजिटेरियन डाइट लेने से मूड में सुधार हो सकता है और एजिंग भी धोरे होती है.

6 महीने तक की गई रिसर्च
शाकाहारी भोजन जैसे कि फलों, सब्जियों और साबुत अनाज खाने से डिप्रेशन और एंग्जाइटी की संभावना कम हो सकती है. शोधकर्ताओं ने छह महीने तक 304 वयस्कों पर अध्ययन किया. सभी की उम्र 40 से ज्यादा थी और इन वयस्कों में  शाकाहारी और मांसाहारी दोनों शामिल थे.

प्लांट बेस्ड फूड खाने वालों में विटामिन बी 12 कम
खाने के पैटर्न का विश्लेषण करते हुए अध्ययन में पाया गया कि प्लांट बेस्ड फूड खाने वालों में प्रोटीन, कैल्शियम, फोलेट और विटामिन सी की मात्रा अधिक होती है. उनका विटामिन बी 12 कम होता है. दूसरी तरफ मांस-मछली खाने वालों में कार्बोहाइड्रेट, सोडियम, राइबोफ्लेविन, आयरन और विटामिन बी12 अधिक होता है.

शाकाहारी खाना खाने से लोगों में डिप्रेशन कम
शाकाहारियों लोगों में प्रोटीन का अधिक सेवन मानसिक स्वास्थ्य पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, क्योंकि दिमाग के कामकाज के लिए प्रोटीन जरूरी है. लेकिन मांसाहार खाने वाले लोगों के खून में एंटीऑक्सिडेंट का लेवल ज्यादा होता है और कम ऑक्सीडेटिव तनाव का अनुभव होता है. शोधकर्ताओं ने पाया कि लंबे समय तक शाकाहारी खाना खाने से लोगों में डिप्रेशन कम हो सकता है.

 

Read more!
Advertisement

RECOMMENDED

Advertisement
Advertisement