भारत

Independence Day: तिरंगे के रंग में रंगा हिन्दुस्तान...किसी ने लाल किला पहुंचकर तो किसी ने घर बैठे मनाया अजादी का अमृत महोत्वस, तस्वीरें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 15 अगस्त 2022,
  • Updated 2:19 PM IST
1/11

पूरा देश आज आजादी के अमृत महोत्सव में डूबा हुआ है. स्वतंत्रता के 75 साल पूरा होने के उपलक्ष में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हर तिरंगा अभियान की शुरूआत की. इसके तहत 20 करोड़ घरों में तिरंगा फहराया जाना है. इस अभियान को लेकर लोग काफी उत्साहित दिखे.

2/11

ये अभियान 11 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाया जाएगा. अभियान में हिस्सा लेने के लिए लोगों ने अपने घरों, ऑफिस, दुकानों पर तिरंगा लगाया. इस अभियान का मकसद लोगों में देशभक्ति की भावना जगाना है.

3/11

समारोह की शुरुआत पीएम मोदी के राज घाट के दौरे से हुई जहां उन्होंने महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी. लाल किले पर पहुंचने के बाद, उन्होंने इंटर-सर्विसेज और पुलिस गार्ड ऑफ ऑनर की जांच की और राष्ट्रीय ध्वज फहराया.

4/11

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाल किले की प्राचीर से भाषण देते हुए कहा कि अगले 25 साल भारत के विकास और भविष्य के लिए महत्वपूर्ण हैं. उन्होंने देश के लोगों को प्रतिज्ञा के लिए 'पंच प्राण' दिलाए.

5/11

उन्होंने कहा, 'हम बापू, नेताजी सुभाष चंद्र बोस, बाबासाहेब अंबेडकर, वीर सावरकर के शुक्रगुजार हैं जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपनी जान कुर्बान कर दी.'

6/11

रक्षा अनुसंधान संगठन डीआरडीओ द्वारा विकसित एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) पीएम मोदी के मेक इन इंडिया अभियान का प्रमुख उत्पाद है.

7/11

पहली बार 21 तोपों की औपचारिक सलामी के लिए स्वदेश निर्मित होवित्जर तोपों का इस्तेमाल किया गया. सभी लोगों ने अपने-अपने तरीके से खुशी जाहिर की.

8/11

रक्षा अनुसंधान संगठन डीआरडीओ द्वारा विकसित एडवांस्ड टोड आर्टिलरी गन सिस्टम (एटीएजीएस) पीएम मोदी के मेक इन इंडिया अभियान का प्रमुख उत्पाद है.

9/11

इस साल प्रमुख स्वतंत्रता सेनानियों और विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के सांस्कृतिक, प्राकृतिक और धार्मिक विरासत को दर्शाने के लिए लाल किले की दीवार को कई तरह के वॉल हेंगिंग से सजाया गया था. 

10/11

कुछ लोगों ने पानी में जाकर तिरंगा लहराया.

11/11

लोगों ने तरह-तरह के परिधान पहनकर हाथों में पतंग लेकर तस्वीरें खिचाईं.