भारत

Beating Retreat Ceremony: बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी के साथ हुआ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन, देखिए गर्व करने वाली तस्वीरें

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 29 जनवरी 2023,
  • Updated 11:03 PM IST
1/7

देश की आन बान और शान की ये तस्वीरें देखिए, ये वो तस्वीरें हैं जिन्हें देखकर हर हिंदुस्तानी का सीना गर्व चौड़ा हो जाए. हर बार की तरह इस बार भी जब रायसीना हिल्स गणतंत्र दिवस समारोह का समापन बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी से हुआ, तो विजय चौक देशभक्ति की धुनों से सरोबार हो गया.
 

2/7

बीटिंग रिट्रीट के साथ 74वें गणतंत्र दिवस का समापन हो गया. समारोह में शामिल होने के लिए राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का 46 घुड़सवारों का काफिला सेरेमनी के लिए पहुंचा. राष्ट्रपति के आते ही उन्हें नेशनल सैल्यूट देकर, तिरंगा फहराया गया और राष्ट्रगान की धुन बजाई गई.

3/7

वायु सेना के बैंड ने 'अपराजेय अर्जुन', 'वायु शक्ति', और 'स्वदेशी' धुन बजाई, जबकि नौसेना के बैंड ने 'एकला चलो रे' और 'हम तैयार हैं' जैसी धुनें बजा कर माहौल को देशभक्ति से भर दिया.

4/7

बीटिंग रीट्रीट समारोह का समापन 'सारे जहां से अच्छा' की धुन के साथ हुआ. तीनों सेनाओं के बैंड मिलकर जब पारंपरिक धुन के साथ मार्च करते हुए आगे बढ़े तो नज़ारा देखते ही बनता था.

5/7

मिलिट्री बैंड ने मनमोहक धुनों पर मार्च करते हुए राष्ट्रपति को संगीतमय सलामी दी. बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी को सेना की वापसी का प्रतीक माना जाता है. तीनों सेना के बैंड पारंपरिक धुन बजाकर राष्ट्रपति से अपनी बैरकों में लौटने की इजाजत मांगते हैं. इसी के साथ गणतंत्र दिवस समारोह का समापन हो जाता है.

6/7

इस मौके पर नॉर्थ ब्लॉक, साउथ ब्लॉक और राष्ट्रपति भवन को रंग-बिरंगी लाइट से सजाया गया. बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी 300 साल से भी ज्यादा पुरानी है.
 

7/7

 भारत के अलावा ब्रिटेन, कनाडा, अमेरिका समेत दुनिया के कई देशों में बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी होती है. भारत में इसकी शुरुआत 1950 के दशक में हुई थी.