India Today Conclave 2023: भारत को लेकर आज विश्वास से भरी है दुनिया, सब कहते हैं ये हिंदुस्तान का समय है...कॉन्क्लेव में बोले PM Modi

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव में पीएम मोदी ने कहा कि 20 महीने पहले लालकिले से मैंने कहा था-यही समय है, सही समय है. आज दुनिया के बड़े इकोनॉमिस्ट, एनालिसिस्ट, थिंकर सभी कह रहे हैं कि It is India's Moment.आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी हुई है.

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में पीएम मोदी.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 18 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:54 AM IST
  • इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में पीएम मोदी ने की शिरकत 
  • आज भारत जो कुछ हासिल कर रहा है उसके पीछे हमारी डेमोक्रेसी 

इंडिया टुडे कॉन्क्लेव 2023 में शनिवार की शाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शिरकत की. उन्होंने 7वीं बार कॉन्क्लेव को संबोधित किया. इस दौरान उन्होंने अपने कार्यकाल से लेकर कई मुद्दों पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि 20 महीने पहले लालकिले से मैंने कहा था-यही समय है, सही समय है. आज दुनिया के बड़े इकोनॉमिस्ट, एनालिसिस्ट, थिंकर सभी कह रहे हैं कि It is India's Moment.आज पूरी दुनिया भारत को लेकर एक विश्वास से भरी हुई है. विश्व आज इस बात को महसूस कर रहा है कि भारत के आइडियाज और सामर्थ्य Global Good के लिए हैं.

वैश्विक संकट के बीच आज भारत का अर्थतंत्र मजबूत
पीएम मोदी ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है. वैश्विक संकट के बीच आज भारत का अर्थतंत्र मजबूत है.  बैंकिंग सिस्टम मजबूत है. आज भारत दुनिया में नंबर वन स्मार्टफोन डेटा कंज्यूमर है. आज भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल मेन्यूफेक्चर्र है. पीएम ने कहा कि आज भारत ग्लोबल फिनटेक एडॉप्श रेट में नंबर-1 है.आज भारत में दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप इको-सिस्टम है. दुनिया के कई देशों की अर्थव्यवस्था अस्त व्यस्त है. ऐसे में भारत की तारीफ होना छोटी बात नहीं है. भारत से चोरी की गई कलाकृतियों को वापस करने के लिए देशों के बीच प्रतिस्पर्धा है.

पहले चुनाव को देखते हुए किसानों के कर्ज माफी की होती थी घोषणाएं 
पीएम मोदी ने कहा कि पहले चुनाव को देखते हुए किसानों के कर्ज माफी की घोषणाएं होती थी. लेकिन करोड़ों किसानों के पास बैंक खाते ही नहीं थे और किसी और स्रोतों से कर्ज लिया करते थे. उन्हें कर्ज माफी का कोई लाभ नहीं मिलता था. हमने इस परिस्थिति को भी बदला. पीएम किसान सम्मान निधि से अभी तक लगभग ढाई लाख करोड़ रुपए सीधे किसानों के बैंक खातों में भेजा गया है.

आज सरकार ले रही निर्णायक फैसले 
प्रधानमंत्री ने कहा कि आज भारत जो कुछ हासिल कर रहा है. उसके पीछे हमारी democracy की ताकत है. हमारे Institutions की शक्ति है. दुनिया आज देख रही है कि आज भारत में लोकतांत्रिक तरीके से चुनी गई सरकार, निर्णायक फैसले ले रही है. अब ‘भ्रष्ट’ अपने खिलाफ कार्रवाई के कारण हाथ मिला रहे हैं. उन्होंने कहा कि सभी सरकारों ने अपनी क्षमता के अनुसार काम किया, हम नए परिणाम चाहते थे और हमने अलग गति व पैमाने पर काम किया. 

3 करोड़ से अधिक घर बनाकर गरीबों को दिए
गरीबों के लिए घर की योजना भी पहले थी, लेकिन उन योजनाओं की स्थिति क्या थी... ये सभी जानते हैं. मोदी ने कहा कि हमारी सरकार ने इसे भी पूरी तरह बदला. अब घर का पैसा सीधे उस गरीब के बैंक अकाउंट में भेजा जाता है. हमने पिछले 9 साल में 3 करोड़ से अधिक घर बनाकर गरीबों को दिए हैं.

पहले घोटालों की तो आज भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई की खबरें आती हैं
मेरी सरकार से पहले हेडलाइंस होती थीं कि इस सेक्टर में इतने लाख करोड़ रुपए का घोटाला. भ्रष्टाचार के खिलाफ जनता सड़कों पर उतरी. आज क्या हेडलाइन होती है? भ्रष्टाचार के मामलों में एक्शन के कारण भयभीत भ्रष्टाचारी लामबंद हुए, सड़कों पर उतरे. पहले शहरों में बम ब्लास्ट की हेडलाइन होती थी, नक्सली वारदातों की  हेडलाइन होती थी. आज शांति और समृद्धि की खबरें ज्यादा होती हैं. मीडिया ने पहले घोटालों की खबरें दिखा-दिखाकर खूब टीआरपी बटौरी हैं. आज मीडिया के पास अवसर है कि भ्रष्टाचारियों पर कार्रवाई दिखाकर टीआरपी बढ़ाएं.  

सरकार की उपलब्धियां गिनाईं
पीएम मोदी ने बताया कि साल 2023 के 75 दिन पूरे हुए हैं. इन 75 दिनों में सरकार ने कई काम किए हैं. देश का एतिहासिक ग्रीन बजट आया. कर्नाटका के शिवमोगा एयरपोर्ट का लोकार्पण हुआ. मुंबई में मेट्रो रेल का अगला फेज शुरू हुआ. देश में दुनिया का सबसे लंबा रीवर क्रूज चला. बेंगलुरु-मैसूर एक्सप्रेसवे शुरू हुआ. भारत ने पेट्रोल में 20 परसेंट इथेनॉल की ब्लेंडिंग करके E20 fuel लॉन्च किया है. तुमकुरू में एशिया की सबसे बड़ी आधुनिक हेलीकॉप्टर फैक्ट्री का लोकार्पण हुआ है. एयर इंडिया ने दुनिया का सबसे बड़ा aviation order दिया. इन 75 दिनों में ही भारत ने e-Sanjeevani के माध्यम से 10 करोड़ टेली-कंसल्टेशन का मुकाम हासिल किया है. इन 75 दिनों में ही यूपी-उत्तराखंड में रेल नेटवर्क के 100 प्रतिशत electrification का काम पूरा हुआ. कूनो नेशनल पार्क में नए चीतों का बैच आया है. भारत ने अंडमान-निकोबार द्वीप समूह के 21 द्वीपों को परमवीर चक्र के विजेताओं के नाम किया. इन 75 दिनों में जी-20 की 28 बैठकें हुई हैं यानी हर तीसरे दिन एक बैठक. इसी दौरान एनर्जी समिट हुई. आज ही ग्लोबल  समिट हुई.

 

Read more!

RECOMMENDED