Indian Railways: नॉर्थ ईस्ट की खूबसूरत वादियों का कीजिए दीदार, IRCTC लाया है आपके लिए शानदार टूर पैकेज, जानिए किराया और पूरी डिटेल

पर्यटकों को नॉर्थ ईस्ट की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध, जैव विविधता और मनोरम दृश्यों के दर्शन कराने के लिए IRCTC एक शानदार टूर पैकेज लेकर आया है. 21 मार्च 2023 को दिल्ली से ट्रेन चलाई जाएगी.

भारतीय रेलवे (फाइल फोटो)
उदय गुप्ता
  • ,
  • 15 मार्च 2023,
  • अपडेटेड 12:03 AM IST
  • पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी
  • 21 मार्च 2023 को दिल्ली से चलाई जाएगी ट्रेन

नॉर्थ ईस्ट की खूबसूरत वादियों का दीदार करने वालों के लिए रेलवे अच्छी खबर लेकर आया है. आईआरसीटीसी नार्थ ईस्ट डिस्कवरी-बियॉन्ड गुवाहाटी के लिए टूरिस्ट ट्रेन चलाने जा रहा है. इस टूर पैकैज में नॉर्थ ईस्ट फ्रंटियर राज्यों के दर्शनीय स्थलों को शामिल किया गया है. इस यात्रा के दौरान पर्यटकों को उत्तर पूर्वी राज्य की प्राकृतिक सुंदरता, समृद्ध, जैव विविधता और मनोरम दृश्यों  के दर्शन कराए जाएंगे. यह टूर 21 मार्च 2023 को दिल्ली से शुरू हो रहा है. खास बात यह है कि इस टूर के दौरान यात्रियों को ट्रेन में गाजियाबाद, अलीगढ़, टूंडला, इटावा, कानपुर और लखनऊ से बैठने और उतरने की सुविधा दी गई है.

इन स्थानों का कराया जाएगा भ्रमण
1. कामाख्या मंदिर, सबसे पुराने शक्ति पीठों में से एक (शक्ति पंथ की सीट) गुवाहाटी में उमानंद मंदिर का भ्रमण कराया जाएगा.
2. पर्यटक ब्रह्मपुत्र नदी पर सूर्यास्त क्रूज का आनंद ले सकेंगे.
3. अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर का भ्रमण कराया जाएगा.
4. अहोम साम्राज्य की राजधानी शिवसागर का भ्रमण कराया जाएगा.यह स्थान शिव मंदिर, अहोम महलों और स्मारकों के लिए प्रसिद्ध है.
5. जोरहाट में असम चाय बागान के साथ काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान का भ्रमण कराया जाएगा. 
6. त्रिपुरा में शैव स्थल उनाकोटी अपनी रॉक नक्काशियों और भित्ति चित्रों के लिए जाना जाता है, उज्जयंत महल और सुंदर नीरमहल पूर्वोत्तर में एकमात्र झील महल, त्रिपुरा सुंदरी मंदिर का पर्यटक भ्रमण कर सकेंगे.
7. नागालैंड की राजधानी कोहिमा और खोनोमा गांव का भ्रमण कराया जाएगा. 
8. मेघालय में बादलों, झरनों, रूट ब्रिज और गुफाओं के घर के साथ शिलॉन्ग और चेरापूंजी का भ्रमण कराया जाएगा.

पर्यटकों को दी जाएंगी ये सुविधाएं 
इस पैकेज में ट्रेन यात्रा, तीनों समय के भोजन के साथ (ऑनबोर्ड ट्रेन भोजन (केवल शाकाहारी) परोसा जाएगा. होटलों में ऑफ बोर्ड भोजन की व्यवस्था रहेगी. पर्यटको के लिए एसी ट्रेन यात्रा, होटलों में ठहरने के लिए कमरा, नॉन एसी होटल के कमरे में वॉश एन चेंज, एसी बसों द्वारा स्थानीय भ्रमण सम्मिलित है.
 
यहां देखें पैकेज का डिटेल्स
सर्वोत्तम गुणवत्ता वाले उपलब्ध आवास में 05 रातें, 01-01 रात गुवाहाटी, काजीरंगा, अगरतला, कोहिमा एवं शिलांग. ब्रह्मपुत्र नदी परिभ्रमण, काजीरंगा राष्ट्रीय उद्यान में जीप सफारी के साथ-साथ यात्रियों के लिए यात्रा बीमा की भी व्यवस्था की गई है.

किराए में विशेष रियायत 
भारतीय रेलवे भारत गौरव ट्रेन योजना के तहत रेल पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रियायत प्रदान कर रहा है. निम्न कीमत में रियायत शामिल है.
1. First AC(COUPE)श्रेणी में दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 149290 रुपए प्रति व्यक्ति है.
2. First AC. (CABIN)श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 150100 रुपए प्रति व्यक्ति है. दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 131990 रुपए प्रति व्यक्ति है. तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 129400 रुपए प्रति व्यक्ति है.
3. Second AC श्रेणी में एक व्यक्ति के ठहरने पर पैकेज का मूल्य 125090 रुपए प्रति व्यक्ति है. दो व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 106990 रुपए प्रति व्यक्ति है. तीन व्यक्तियों के एक साथ ठहरने पर पैकेज का मूल्य 104390 रुपए प्रति व्यक्ति है. इसमें LTC एवं EMI की सुविधा भी उपलब्घ है.

इस तरह से करें बुकिंग
आईआरसीटीसी उत्तरी क्षेत्र के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि इस पैकेज की बुकिंग पहले आओ पहले पाओ के आधार पर की जाएगी.उक्त यात्रा की बुकिंग के लिए पर्यटन भवन, गोमती नगर, लखनऊ स्थित आईआरसीटीसी कार्यालय एवं आईआरसीटीसी की बेवसाइट www.irctctourism.com से आनलाइन बुकिंग भी कराई जा सकती है. अधिक जानकारी एवं बुकिंग के लिए मोबाइल नंबर 8287930908, 8287930909, 8287930902 (लखनऊ) और 8595924298, 8287930930 (कानपुर) पर संपर्क कर सकते हैं. 


                                                                             

Read more!

RECOMMENDED