इस बदलते मौसम में रहे सावधान, हल्का बुखार भी हो सकता है कोरोना का लक्षण...तुरंत लें डॉक्टर से सलाह

तेजी से तापमान में बदलाव होने की वजह से सेहत पर भी इसका असर पड़ता है. जरूरी है कि इस बदलते मौसम में आप अपनी सेहत का ध्यान रखें और हल्का बुखार या जुकाम के लक्षण होने पर डॉक्टर की सलाह लें.

Representative Image (Unsplash)
तेजश्री पुरंदरे
  • नई दिल्ली,
  • 05 मई 2022,
  • अपडेटेड 5:06 PM IST
  • बदलते मौसम में जल्दी होते हैं बीमार
  • कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें

भीषण गर्मी के चलते पिछले हफ्ते मौसम विभाग ने कई राज्यों के कुछ क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया था. कुछ क्षेत्रों में तो पारा 45 से 47 डिग्री तक पहुंच गया था. लेकिन बुधवार को हुई हल्की बूंदाबांदी के कारण गर्मी से कुछ राहत मिली.वहीं तापमान सीधे 40 डिग्री से 30 डिग्री पर पहुंचा गया था. हालांकि डॉक्टरों की माने तो इतने तीव्र गति से तापमान में बदलाव होने से सेहत पर भी इसका असर हो सकता है. जरूरी है कि इस बदलते मौसम में आप अपनी सेहत का ध्यान रखें.

बदलते मौसम में जल्दी होते हैं बीमार
राजीव गांधी सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल हेल्थ एक्सपोर्ट डॉक्टर छवी गुप्ता ने बताया कि बदलते तापमान से सर्दी और बुखार बहुत जल्दी हो सकता है. सर्दी और जुकाम होने से शरीर की इम्युनिटी वैसे भी कम हो जाती है और सबसे बड़ी बात यह है कि अब कोरोना के मामले फिर से बढ़ने लगे हैं. ऐसे में कमजोर इम्यूनिटी होने की वजह से कोविड पॉजिटिव होने का खतरा भी बना रहता है. 

डॉक्टर छवि ने बताया कि इन सब से बचने के लिए जरूरी है कि आप हाइड्रेटेड रहे और इस वक्त बाहर का खाना बिल्कुल ना खाएं. इस बात का खास ध्यान रखें और प्रोसेस्ड फूड से दूरी बनाकर रखें. बाहर के पानी में बैक्टीरिया होने के मौके बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए ऐसे बदलते मौसम में बाहर के खाने से परहेज करें. 

कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें
अचानक से बहुत अधिक गर्मी या ठंड बढ़ने से बुखार हो सकता है जोकि कोराना का लक्षण भी है. ऐसे में जरूरी है कि इस समय आप फिजिकल कांटेक्ट को पूरी तरह से अवॉइड करें क्योंकि मई जून वैसे भी शादियों का सीजन लेकर आता है. ऐसे में संक्रमण का खतरा बहुत ज्यादा होता है. कोशिश करें और शादियों में किसी तरह की गैदरिंग से बचें. बेसिक कॉविड प्रोटोकॉल जैसे सोशल डिस्टेंसिंग और सेनेटाइजेशन का पूरा ख्याल रखें.  

ध्यान रखें यदि अगर आपको बुखार आता भी है तो घरेलू इलाज करने के बजाए सीधे डॉक्टर से संपर्क करें. यह सामान्य बुखार भी हो और हो सकता है कि यह कोरोना का बुखार हो इसलिए हल्का बीमार होने पर भी लापरवाही ना बरतें और डॉक्टर से कंसल्ट करें. सर्दी या जुकाम जैसी समस्या पर सूप या गर्म खाना ले सकते हैं. ऐसे में कुछ ठंडे तासीर वाला खाना खाने से बचें.

फाइबर युक्त खाना लें
डॉक्टर छवि ने बताया कि अपनी डाइट में फाइबर रिच फूड को जरूर शामिल करें. खाने में दही और छाछ जरूर शामिल करें और साथ ही साथ डिहाइड्रेशन जैसी समस्या से बचने के लिए खूब लिक्विड डाइट लें. कोशिश करें कि आप बाहर से घर लौटने पर एकदम से ठंडा पानी न पिएं. इससे आपका गला पकड़ सकता है और आप बीमार पड़ सकते हैं.

 

Read more!

RECOMMENDED