75th Independence Day : अद्भुत ! झारखंड में 3 किमी लंबा तिरंगा बनकर तैयार, विश्व रिकॉर्ड कर सकता है हासिल

देश की जनता 'हर घर तिरंगा' अभियान को लेकर काफी उत्साहित नजर आ रही है. झारखंड के बोकारो में र हने वाले एक सामाजिक कार्यकर्ता ने इसके तहत 3 किमी लंबा तिरंगा तैयार किया है, जिसे लेकर 14 अगस्त यानी कल वह यात्रा भी करने वाले हैं.

झारखंड में एक सामाजिक कार्यकर्ता ने बनाया 3 किमी लंबा तिरंगा
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 13 अगस्त 2022,
  • अपडेटेड 8:13 PM IST
  • झारखंड में एक सामाजिक कार्यकर्ता ने बनाया 3 किमी लंबा तिरंगा

75th Independence Day :  भारत को आजाद हुए इस साल 75 साल होने वाले हैं, जिसकी खुशी में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'आजादी का अमृत मोहत्सव' कार्यक्रम का आज से 75 हफ्ते पहले आगाज कर दिया था. इसके तहत 'हर घर तिरंगा' अभियान भी शुरू किया है. लोगों में इसे लेकर काफी उत्साह देखा जा रहा है. यही कारण है कि झारखंड में स्थित बोकारो में एक सामाजिक कार्यकर्ता संजीव कुमार ने तीन किमी लंबा तिरंगा बनाने का दावा किया है.

3 किमी  लंबे तिरंगे को लेकर करेंगे यात्रा

सामाजिक कार्यकर्ता संजीव कुमार का कहना है कि तीन किलोमीटर लंबा भारतीय झंडा विश्व रिकॉर्ड बना सकता है. इस तिरंगे को बनाने में लगभग 35 सौ मीटर कपड़े का इस्तेमाल किया गया है. चार कारीगरों की दिन रात मेहनत से यह तिरंगा 13 अगस्त तक बनकर तैयार हुआ. झंडे पर प्रिंटिंग करने के लिए दो लोग लगे.  14 अगस्त को बोकारो के चास के आईटीआई मोड़ तक इसे लेकर यात्रा निकाली जाएगी.

आज तक का सबसे बड़ा तिरंगा

संजीव कुमार का कहना है कि आज तक इतना विशाल तिरंगा न कभी बनाया गया है और न कभी फहराया गया है. इसके साथ ही तीन किलोमीटर लंबे विशाल झंडे को लेकर कभी कोई यात्रा भी नहीं निकाली गई है. हालांकि, इजिप्ट में 2500 मीटर लंबा राष्ट्रीय ध्वज पहले बनाया गया है , जिसका रिकॉर्ड यह तिरंगा तोड़ेगा. समाज सेवक संजीव दावा करते हैं कि यह तिरंगा अपना नाम गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज करेगा .

आजादी का अमृत मोहत्सव

इस 75वें स्वतंत्रता दिवस को ख़ास बनाने के लिए पीए मोदी ने देश के नागरिकों को अपने-अपने घरों में राष्ट्रीय तिरंगा लगाने और झंडे को फहराने को कहा है. आजादी के जश्न को मनाने के लिए भारत सरकार आजादी का 75वां अमृत महोत्सव मना रही है. इस दौरान देश में कई अभियान शुरू किए जा रहे हैं. यह लगभग 75 सप्ताह पहले शुरू किया गया था. यानी इस अभियान को सरकार ने 12 मार्च 2021 में शुरू कर दिया था, जोकि 15 अगस्त 2022  तक चलेगा.

ये भी पढ़ें : 

Read more!

RECOMMENDED