ऑफबीट

स्टेनलेस गैलरी में द आर्ट एक्सचेंज प्रोजेक्ट की प्रदर्शनी, 16 कलाकारों ने पेश की अपनी पेंटिंग

gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 मार्च 2023,
  • Updated 4:14 PM IST
1/5

द आर्ट एक्सचेंज प्रोजेक्ट अपनी 5वी समूह कला प्रदर्शन ‘पल्स – वाइब्रेशन ऑफ़ लाइफ को 5 मार्च से 10 मार्च 2023 तक स्टेनलेस गैलरी, नई दिल्ली में प्रस्तुत कर रहा है. इस प्रदर्शनी का उद्घाटन शनिवार, 4 मार्च 2023 को हुआ, जिसमें 16 कलाकारों ने अपनी बेहतरीन पेंटिंग को पेश किया.
 

2/5

आर्ट एक्सचेंज प्रोजेक्ट की संस्थापक, विजुअल आर्टिस्ट आरती उप्पल सिंगलाइस प्रदर्शनी के संग्रहाध्यक्ष हैं. शो में प्रस्तुत संग्रह में डिजिटल पेंटिंग्स, कोलाज, रीथ ऑफ़ पेंटिंग्स और सिरेमिक पर शामिल हुए. ये सभी पेंटिंग दिल्ली और मुंबई के कलाकार आरती उप्पल, बालेश जिंदल, देवांगी सिद्धार्थ, धर्मेंद्र सिंह, दिव्यमान सिंह, खुशबू कल्याणवाला, जसप्रीत कौर, मीना वोहरा, रश्मि राय, शिबानी सहगल, शिरीन खन्ना, सुशील भसीन, सुष्मिता चौबे, विद्यासागर हरिहरन, विन्नी सिंह और यूमी ओनिशी के रहे.
 

3/5

इस प्रदर्शनी को संपूर्णतः साकार बनाने के लिए पूरे सप्ताह विभिन्न गतिविधियों का सहारा लिया जाएगा.
निम्न विषयों पर कार्यशाला आयोजित होंगी :
रविवार, 5 मार्च 2023: सुशील भसीन द्वारा संचालित डूडल–एन–इमोशन – दोपहर 2 बजे
मंगलवार, 7 मार्च 2023: विन्नी सिंह द्वारा संचालित ड्राइंग योर स्टोरी –  दोपहर 3 बजे
गुरुवार, 9 मार्च 2023: शिबानी सहगल द्वारा संचालित वर्ल्ड ऑफ़ कॉलेजेस –  शाम 4 बजे

गहन चर्चा:
रविवार, 5 मार्च 2023: विद्यासागर हरिहरन द्वारा संचालित फ्लैमिंगोस इन द सिटी –  शाम 4.30 बजे
सोमवार, 6 मार्च 2023: मीरा वोहरा द्वारा संचालित आर्टिस्ट्स जर्नी –  दोपहर 3 बजे
गुरुवार, 9 मार्च 2023: दिव्यमान सिंह द्वारा संचालित इंस्पायरिंग डेमो ऑन एक्रेलिक टेक्सचर – दोपहर 12 बजे

4/5

वाइब्रेशन ऑफ़ लाइफ एक दृष्टिकोण है जो कलाकारों को अंधकार से प्रकाश की ओर खींचकर लाया है. खासकर की वो जो कोविड काल में छिप गए थे. इस प्रदर्शनी के माध्यम से प्रयत्न किया गया है की कलाकार और दर्शक दोनो अपने हृदय की आवाज को सुनकर उसका आभास करें और समय को ऐसे ही व्यर्थ न जाने दें. सभी कलाकारों की कलाएं भले ही अलग हैं लेकिन उनके साथ बांधता है विभिन्न रंगों का प्रयोग.
 

5/5

इस प्रदर्शनी को प्रस्तुत करते हुए आरती उप्पल ने कहा कि इस प्रदर्शनी से सबको यह एहसास दिलाना चाहती हूं कि जीवन सबको उम्मीद देता है यदि आप उसे देखने वाले बने. मुझे सभी कलाकारों के कार्य अत्यंत पसंद आए हैं खासतौर पर उनके रंगों का उपयोग जो सबको अलग होते हुए भी साथ समेटे हुए है.यह प्रस्तुति मेरी श्रद्धांजलि है उस जीवन को जो आगे बढ़ने की और सकारात्मक रहने की ओर ले जाता है.वाइब्रेशन ऑफ़ लाइफ के आर्ट एक्सचेंज प्रोजेक्ट की पांचवी प्रस्तुति है. इससे पहले उन्होंने मार्च 2017 में एआईफैक्स में एक्सप्लोरेशन नामक कला प्रदर्शनी प्रस्तुत की थी. सितंबर 2017 में स्टेनलेस गैलरी में नोयर – थे मिस्ट्री अनफोल्ड्स और दिसंबर 2018 में स्टेनलेस गैलरी में ही स्पेसेस – रियल एंड इमेजिन और दिसंबर 2019 में व्यू प्वाइंट– डिस्टिंक्ट डाइवर्स प्रस्तुत की थी.