दुर्गा पूजा पंडाल में भी पहुंचा बुल्डोजर, कलियुगी राक्षसों के दमन के लिए बनाया नवीनतम ‘दिव्यास्त्र’

लखनऊ में कैंट पूजा समिति ने न सिर्फ़ पंडाल में इसे लगाया है बल्कि दुर्गा प्रतिमा के पास इसको लगा कर ये संदेश देने की कोशिश की है कि माँ दुर्गा का नया अस्त्र ‘बुल्डोजरास्त्र’है. इसके पास ये लिखा गया है कि ये माता का नवीनतम दिव्यास्त्र है जिससे वो कलियुगी राक्षसों का दमन करेंगी. 

Durga Bulldozer
शिल्पी सेन
  • लखनऊ ,
  • 30 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 10:16 PM IST
  • पंडालों में षष्ठी की तिथि से दुर्गा मूर्तियों की पूजा होती है.
  • पंडाल में षष्ठी से लोगों की भीड़ होती है ऐसे में ये बुल्डोजर भी आकर्षण का केंद्र बनने वाला है.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ के क्राइम कंट्रोल और अवैध निर्माण को ध्वस्त करने वाला बुल्डोज़र अब शारदीय नवरात्र में दुर्गा पंडाल में भी नज़र आ रहा है. लखनऊ में कैंट पूजा समिति ने न सिर्फ़ पंडाल में इसे लगाया है बल्कि दुर्गा प्रतिमा के पास इसको लगा कर ये संदेश देने की कोशिश की है कि माँ दुर्गा का नया अस्त्र ‘बुल्डोजरास्त्र’है. इसके पास ये लिखा गया है कि ये माता का नवीनतम दिव्यास्त्र है जिससे वो कलियुगी राक्षसों का दमन करेंगी.

शारदीय नवरात्र में सार्वजनिक पूजा पंडालों में षष्ठी की तिथि से दुर्गा मूर्तियों की पूजा होती है. इससे पहले बुल्डोज़र भी पंडाल में नज़र आ रहा है. बुल्डोज़र को असुरी शक्तियों और राक्षसों के दमन का प्रतीक बनाया गया है. माता अपने इस दिव्यास्त्र से कलियुग के राक्षसों का दमन करेंगी ऐसा बताया जा रहा है. पंडाल में षष्ठी से लोगों की भीड़ होती है ऐसे में ये बुल्डोजर भी आकर्षण का केंद्र बनने वाला है.

Durga Bulldozer

गौतम बुद्ध नगर में ओमेक्स सोसाइटी पर अवैध निर्माण पर बुल्डोज़र जहां दिन भर चर्चा का विषय रहा वहीं लखनवऊ में लोग बुल्डोज़र को देखने के लिए जा रहे हैं. ये बुल्डोज़र पंडाल में ख़ास संदेश देने के लिए लगाया गया है. 70 साल पुरानी कैंट पूजा समिति ने बाक़ायदा इसका पोस्टर जारी किया है. साथ ही पंडाल में द्वार पर और दुर्गा प्रतिमा के सामने बुल्डोजर का कटआउट लगाया गया है. इसपर स्लोगन भी लिखा गया है.

कैंट पूजा समिति के मीडिया सेक्रेटेरी निहार डे का कहना है कि ‘बुल्डोजर आधुनिक अस्त्र है।जिस तरह से माफिया अपराधियों की सम्पत्ति ध्वस्त की जाती है या अवैध निर्माण को ढहाया जाता है वो अपने आप में अन्याय पर न्याय की जीत है. इसी का संदेश देने के लिए बुल्डोज़र लगाया गया है क्योंकि माँ दुर्गा की पूजा हम महिषासुर मर्दिनी के रूप में करते हैं. वो अन्याय पर न्याय की जीत की प्रतीक हैं. ’कैंट पूजा समिति अपने भव्य पंडालों की वजह से कई बार चर्चा में आ चुकी है. 2021 में दुर्गा को ‘कोरोनासुर मर्दिनी’ (कोरोना का अंत करने वाली) को दर्शाया गया था.

Durga Bulldozer


फ़िलहाल दुर्गा पूजा में बुल्डोज़र भी एक आकर्षण का केंद्र बनने वाला है. पूजा समिति से जुड़े लोगों का कहना है कि इसकी प्रेरणा यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ हैं. पूजा समिति के मीडिया सेक्रेटरी नीहार डे (Nihar Dey) का कहना है कि ‘जिस तरह से अवैध निर्माण और अपराधियों को एक कड़ा संदेश देने की कोशिश उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने की है वो अपने आप में न्याय की बात करने वाला है.’ 

 

Read more!

RECOMMENDED