धर्म

Mahakal Lok Inauguration: पीएम मोदी आज करेंगे महाकाल लोक का उद्घाटन, जानिए कितनी भव्य है भगवान शंकर की नगरी

gnttv.com
  • नई दिल्ली ,
  • 11 अक्टूबर 2022,
  • Updated 12:27 PM IST
1/8

आज महादेव के भक्तों के लिए बेहद शुभ दिन है. भोलेनाथ के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक 'महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग' मंदिर के दिव्य और भव्य महाकाल लोक कॉरिडोर का उद्घाटन होने जा रहा है. महाकाल मंदिर में अवंती यानि उज्जैन की आत्मा बसती है. प्रधानमंत्री मोदी आज शाम महाकाल लोक कॉरिडोर का लोकार्पण कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम का 40 से ज्यादा देशों में प्रसारण भी किया जा रहा है. (Photo: Himanshu Mishra)

2/8

इस मौके पर 200 संत मौजूद रहेंगे. इंदौर से उज्जैन तक के सभी रास्तों को रोशनी से सजाया गया है. बाबा महाकाल का धाम सालों से आस्था का केंद्र बना हुआ है. बताया जा रहा है कि महाकाल लोक का काम दो चरणों में पूरा होगा और अभी एक ही चरण पूरा हुआ है. पूरा बनने के बाद महाकाल लोक, काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से भी चार गुना बड़ा होगा. महाकाल लोक इतना विशाल होगा कि पूरा मंदिर परिसर घूमने और दर्शन करने में करीब 5 से 6 घंटे का वक्त लगेगा. पूरा परिसर बनने के बाद एक बार में करीब 2 लाख श्रद्धालु यहां एक साथ दर्शन कर पाएंगे. (Photo: Himanshu Mishra)

3/8

कॉरिडोर की बनावट में इस बात का खास ख्याल रखा गया है कि दुनिया भर के श्रद्धालु जब यहां दर्शन के लिए आएं तो यहां ज़मीन से लेकर आसमान तक, हर जगह बस अपने आराध्य महादेव की झलक दिखाई दे. यहां तक कि कॉरिडोर में नंदी द्वार से लेकर मंदिर तक बनाए गए 108 स्तंभों में भी भक्तों को महादेव की विभिन्न मुद्राओं के दर्शन होंगे. (Photo: Himanshu Mishra)

 

4/8

महाकाल लोक के नाइट गार्डन में भगवान शिव की 190 मूर्तियां शामिल हैं और सभी मूर्तियां उनकी अलग-अलग लीलाओं को दर्शाती हैं. यहां 18 फीट की 8 और प्रतिमाएं हैं जिनमें नटराज, शिव, गणेश, कार्तिकेय आदि शामिल हैं. इसके नज़दीक ही रुद्र सागर भी तैयार किया गया, जिसे साबरमती रिवरफ्रंट की तर्ज पर विकसित किया गया है. (Photo: Himanshu Mishra)

5/8

महाकाल लोक के परिसर में 15-15 फीट की 23 प्रतिमाएं हैं और इनमें शिव नृत्य, 11 रुद्र, महेश्वर अवतार, अघोर अवतार, काल भैरव, शरभ अवतार, खंडोबा अवतार, वीरभद्र द्वारा दक्ष वध, शिव बारात, मणि भद्र आदि शामिल हैं. और प्रवेश द्वार पर श्री गणेश, अर्द्धनारीश्वर, अष्ट भैरव, ऋषि भारद्वाज, वशिष्ठ, विश्वमित्र, गौतम, कश्यप, जमदग्नी सहित 11-11 फीट की 17 प्रतिमाएं  हैं. (Photo: Himanshu Mishra)

6/8

8 प्रतिमाएं महाकाल लोक में 10-10 फीट की है. जिनमें लेटे हुए गणेश, हनुमान शिव अवतार, सरस्वती, लक्ष्मी, पार्वती, लकुलेश, पार्वती के साथ खेलते गणेश की प्रतिमा शामिल है.  9-9 फीट की 19 प्रतिमाएं भी यहां लगाई गई हैं. जगह-जगह मूर्तियां या भित्तिचित्र शिव पूराण की घटनाओं को दर्शाते हैं. शिव विवाह को दर्शाने के लिए 111 फीट लंबी  म्यूरल पेंटिंग प्रदर्शित की गई है. (Photo: Himanshu Mishra)

7/8

आपको बता दें कि बाबा महाकाल धाम के निखारने और संवारने की तपस्या बरसों पहले शुरू हो गई थी. जो आज महाकाल लोक के भव्य और दिव्य परिसर के रूप में  सबके सामने है. पूरे महाकाल लोक को बनाने में लगभग 800 करोड़ की लागत आने का अनुमान है. अब तक इसका पहला चरण बन कर तैयार हुआ है जिसमें करीब 350 करोड़ रूपये खर्च हुए हैं. पहले मंदिर का क्षेत्रफल 2.82 हेक्टेयर था और इस प्रोजेक्ट के बाद बढ़कर 20.33 हेक्टेयर हो गया है. महाकाल लोक परिसर में वैदिक घड़ी भी लगाई जा रही है. (Photo: Himanshu Mishra)

8/8

पर्यटन के नजरिए से महाकाल लोक एक उम्मीद साबित होने जा रहा है. इस धरती पर आस्था और विज्ञान का संगम हुआ है. भक्ति की शक्ति और श्रद्धा के संकल्प ने उज्जैन की धरती पर नया संसार बसा दिया है. उम्मीद की जा रही है कि इस कारण यहां आनेवालों लोगों की संख्या में बढ़ोतरी होगी, जिससे रोजगार के अवसर बढ़ेंगे. इस कारण, आसपास के इलाकों का भी विकास होगा और इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ-साथ होटल इंडस्ट्री व कुटीर उद्योगों को भी बढ़ावा मिलेगा. मध्य प्रदेश सरकार ने ओंकार सर्किट की रचना की है. जिसमें श्रद्धालु महाकाल के दर्शन के बाद ओंकारेश्वर व महेश्वर के भी दर्शन कर सकेंगे. (Photo: Himanshu Mishra)