बेमिसाल 10 हजार ! हाल में ही कप्तानी छोड़ने वाले जो रूट ने तोड़े कई रिकॉर्ड, 10K क्लब में हुए शामिल

इंग्लैंड के पूर्व कप्तान जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में 10000 रन बनाने वाले सबसे कम उम्र के खिलाड़ी बने. इसके साथ ही जो रूट फैब फॉर में भी शामिल हो गए है.

joe root score 10000 runs in Test cricket
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 05 जून 2022,
  • अपडेटेड 10:58 PM IST
  • भारत के खिलाफ जो रूट ने खेला था अपना टेस्ट डेब्यू क्रिकेट
  • 10 हजार रन बनाने वाले इंग्लैंड के दूसरे खिलाड़ी बने

इंग्लैंड के बल्लेबाज जो रूट टेस्ट क्रिकेट में 10 हजार रन के आंकड़े को पार कर लिया है. 10 हजार रन बनाने वाले जो रूट इंग्लैंड के दूसरे बल्लेबाज बन गए है. इसके साथ ही जो रूट फैब फॉर में भी शामिल हो गए है. इसमें भारत के विराट कोहली, ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ और न्यूजीलैंड के केन विलियमसन शामिल हैं. 'फैब फोर' के बल्लेबाज इस पीढ़ी के सभी प्रारूपों में शीर्ष बल्लेबाज हैं. जो रूट ने ये 10,015 रन 118 टेस्ट में 49.57 की औसत से बनाया है. जिसमें खेल के सबसे लंबे प्रारूप में बल्लेबाज के नाम 26 शतक और 53 अर्धशतक हैं. उनका व्यक्तिगत सर्वश्रेष्ठ स्कोर 254 है. 

218 परियों में 10 रन आंकड़ा किया पार
इसके साथ ही जो रूट संयुक्त रूप से सबसे कम उम्र से 10 हजार रन के आंकड़े को पार करने वालों में सबसे कम उम्र के बल्लेबाज बन हैं. जो रूट ने यह मुकाम 31 साल और 157 दिन की उम्र में में हासिल किया है. इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक ने भी इसी उम्र में 10 रन के आंकड़े को पार किया था. कुक ने 10 हजार रन 229 परियों में बनाई थी. जबकि रूट ने 10 हजार रन के आंकड़े को 218 परियों में पार किया है. पारी के मामले में 10 हजार रन सबसे तेज बनाने वाले जो रूट 10 वें खिलाड़ी बन गए हैं. साथ ही वह टेस्ट में 10 हजार रन बनाने वाले 14वें खिलाड़ी हैं. वहीं अभी भी टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी भारत के सचिन तेंदुलकर के नाम है. 

हाल ही में छोड़ी थी इंग्लेंड की कप्तानी 
जो रूट ने हाल ही में इंग्लैंड की टेस्ट टीम से कप्तानी के पद को छोड़ दिया था. जिसके बाद उनकी  बेन स्टोक्स को टीम का नया कप्तान बनाया गया था.जानकारी के अनुसार जो रूट को इंग्लैंड की कप्तानी काफी प्रभावित कर रही थी. जिसका असर उनके खेल और घर-परिवार पर भी पड़ रहा था. जो रूट ने इंग्लैंड की टीम से कप्तानी से इस्तीफा वेस्टइंडीज के खिलाफ हुए सीरीज के बाद छोड़ी थी.   

भारत के खिलाफ खेला था अपना पहला टेस्ट 
जो रूट ने 2012 में भारत के खिलाफ अपना पहला टेस्ट डेब्यू किया था. इसके बाद रूट का बल्ला कभी नहीं रुका. जो रूट ने टेस्ट क्रिकेट में अपना पहला शतक 2013 में न्यूजीलैंड के खिलाफ हेडिंग्ले में 104 रन की पारी खेलकर बनाया था. इतना ही नहीं 2013 में हुए एशेज सीरीज के दौरान लॉर्ड्स में शतक बनाने वाले सबसे कम उम्र के अंग्रेजी खिलाड़ी है. इस सीरीज के दूसरे टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जो रूट ने 180 रन की शानदार पारी खेली थी. 

 

Read more!

RECOMMENDED