पीएम मोदी 1 अक्टूबर को देंगे 5G सर्विस की सौगात, पूरे देश में फेजवाइज होगी शुरूआत

पूरे देश को 5G का सौगात मिलने वाली है. इसका एलान खुद पीएम मोदी ने किया है. दरअसल PM नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने वाले हैं. इसकी जानकारी राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने ट्वीट के जरिए दी गई है.

PM MODI will roll out 5G services in India at the India Mobile Congress.
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 24 सितंबर 2022,
  • अपडेटेड 4:33 PM IST
  • 1 अक्टूबर को भारत में 5G सर्विस लॉन्च
  • पीएम मोदी करेंगे शुरूआत

PM नरेंद्र मोदी 1 अक्टूबर को भारत में 5G सर्विस लॉन्च करने वाले हैं. इसकी जानकारी राष्ट्रीय ब्रॉडबैंड मिशन ने ट्वीट के जरिए दी है. इस ट्वीट में बताया गया है कि भारत के डिजिटल परिवर्तन और कनेक्टिविटी को नई ऊंचाइयों पर ले जाते हुए, PM मोदी 1 अक्टूबर को इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवाओं की शुरूआत करेंगे. 

80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य हासिल


इस सिलसिले में केंद्रीय संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने पिछले सप्ताह कहा था कि सरकार ने बेहद ही कम समय में देश में 5G दूरसंचार सेवाओं के 80 प्रतिशत कवरेज का लक्ष्य हासिल कर लिया है.

देश को बहुत जल्दी मिला कवरेज 

बता दें कि पिछले बुधवार को  दिल्ली में एक उद्योग कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, वैष्णव ने कहा था, "देश में 5G की यात्रा बहुत रोमांचक होने वाली है . हमें इस बात पर ध्यान देना चाहिए कि कई देशों को 40 प्रतिशत से 50 प्रतिशत कवरेज तक पहुंचने में कई साल लग गए.  लेकिन हमनें बेहद ही कम समय में  देश भर में  5G सेवाओं के विस्तार को 80 प्रतिशत कवरेज मिला है. 

अर्थव्यवस्था को  होगा बड़ा फायदा 

वहीं जानकारों का कहना है कि  5जी तकनीक से भारत को काफी फायदा होगा.  इससे देश की अर्थव्यवस्था को  2023 और 2040 के बीच  36.4 ट्रिलियन ($ 455 बिलियन) का  फायदा होने की संभावना है. जीएसएमए (ग्लोबल सिस्टम फॉर मोबाइल कम्युनिकेशंस) की रिपोर्ट में कहा गया है कि 2030 तक भारत में कुल कनेक्शन में 5जी की हिस्सेदारी एक तिहाई से ज्यादा होगी, जिसमें 2जी और 3जी की हिस्सेदारी घटकर 10 फीसदी से भी कम रह जाएगी.  रिपोर्ट ये भी बैं कि  4G स्पीड के मुकाबले  5जी (5G Speed) 10 गुना तेज होगा. 

3 साल में पूरे देश में होगी 5जी सर्विस  

अश्विनी वैष्णव ने ये उम्मीद जताई है कि अगले दो से तीन सालों में 5जी नेटवर्क सर्विस पूरे देश में पहुंचा दिया जाएगा. ये भी कोशिश की जाएगी कि इस सर्विस को किफायती कीमत पर दिया जाए. 5जी सर्विस के लिए इंडस्ट्री शहर और ग्रामीण इलाकों पर भी खास ध्यान दिया जाएगा. 


पहले फेज में 13 शहरों का नाम शामिल
रिपोर्ट्स ये बताती हैं कि भारत में पहले चुनिंदा शहरों में 5जी सर्विस की शुरूआत की जाएगी. ये सुविधा फेजवाइज दी जाएगी.  5जी सर्विस को पहले फेज में केवल 13 शहरों के नाम शामिल हैं

भारत के इन शहरों में शुरू होगी 5G सर्विस
दिल्ली
गुरुग्राम
मुंबई
पुणे
बेंगलुरु
अहमदाबाद
कोलकाता
लखनऊ
गांधीनगर
चंडीगढ़
हैदराबाद
चेन्नई
जामनगर

 

Read more!

RECOMMENDED