भारत में आज से 5G इंटरनेट युग का आगाज, देश के इन 13 शहरों में पहले मिलेगी सर्विस..जानिए कैसे उठा सकते हैं इसका लाभ?

PM Modi launched 5G service: आज का दिन ऐतिहासिक है. संचार के क्षेत्र में हिंदु्स्तान नई रफ्तार मिल गई है. भारत में 5G यानी पांचवी पीढ़ी की मोबाइल नेटवर्क सुविधा का इंतजार खत्म हो गया है. पीएम मोदी ने आज दिल्ली में इंडियन मोबाइल कांग्रेस में 5G सेवा को लांच कर दिया है.

5G Service Launched By PM MOdi In India
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 01 अक्टूबर 2022,
  • अपडेटेड 2:40 PM IST

देश में पहली बार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिल्ली के प्रगति मैदान में 5G सेवा को लांच कर दिया है. इसके साथ ही देशवासी अब बिना किसी रुकावट के हाई-स्पीड इंटरनेट का मजा ले सकेंगे. बता दें कि, शुरुआत में देश के 13 शहरों में 5जी सेवा दी जाएगी. उसके बाद धीरे-धीरे इसे पूरे देश में शुरू किया जाएगा. 5g को लेकर दावा किया गया है कि 20 जीबी प्रति सेकंड की स्पीड से इंटरनेट चलेगा. 5G  सेवा के लांच के इस मौके पर देश की तीनों मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों के प्रमुख - मुकेश अंबानी, सुनील भारती मित्तल और कुमार मंगलम बिड़ला मौजूद रहे.

बता दें कि, प्रधानमंत्री ने आज रिलायंस जियो और एयरटेल की 5G सेवाएं को लांच किया है. वहीं, जियो, एयरटेल और वोडाफोन की ओर से पीएम के सामने 5G के इस्तेमाल का डेमो भी दिया गया. जिससे यह पता चलेगा कि इससे क्या फायदे होनेवाले हैं.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, वोडाफोन आइडिया के डेमो में प्रधानमंत्री को दिल्ली के द्वारका सेक्टर 25 में मेट्रो की एक सुरंग के अंदर 5जी नेटवर्क का प्रदर्शन दिखाया गया. पीएम दिल्ली मेट्रो की निर्माणाधीन सुरंग में वर्चुअल रियलिटी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के जरिए रियल टाइम में देखा कि मजदूरों की सुरक्षा कैसे की जा रही है. रिलायंस Jio मुंबई के एक स्कूल के टीचर को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन जगहों के छात्रों से जोड़ेगी. इससे यह दिखाया गया कि कैसे 5G के जरिए सुदूर इलाकों में छात्रों को पढ़ाई की सुविधा मिलेगी.

एयरटेल के डेमो में उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जाना और लड़की होलोग्राम के माध्यम से मंच पर आकर पीएम को बताया कि उसने क्या सीखा है.

जानकारों की मानें तो आज से देश के कई शहरों में कमर्शियल 5G सर्विस की शुरुआत हो जाएगी. इन शहरों में प्रधानमंत्री मोदी का संसदीय क्षेत्र वाराणसी भी शामिल है. सूत्रों के मुताबिक, वाराणसी में एयरपोर्ट पर सबसे पहले 5G संचार सुविधा मिलेगी. वाराणसी के रुद्राक्ष कन्वेंशन सेंटर में इस सिलसिले में कार्यक्रम में सीएम योगी आदित्यनाथ मौजूद रहेंगे.

रिपोर्ट्स के मुताबिक, टेलीकॉम ऑपरेटरों ने पहले चरण में देश के चुनिंदा 13-14 शहरों में 5G सर्विस देने का ऐलान किया है. जबकि इस सेवा को पूरे देश में आम लोगों तक पहुंचाने में 2 से 3 साल लग सकते हैं.

किन शहरों में 5G सेवा का फायदा मिलेगा?

शुरूआत में मेट्रो शहरों में यह सेवा मिलेगी. बताया जा रहा है कि पहले चरण में देश के 13-14 शहरों में 5G सेवा के इस्तेमाल का मौका लोगों को मिलेगा. इनमें शामिल हैं- दिल्ली, मुंबई, अहमदाबाद, बंगलुरु, चेन्नई, गुरुग्राम, हैदराबाद, कोलकाता, लखनऊ. यही नहीं, पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में भी एयरपोर्ट पर लोग 5G सेवा का फायदा उठा सकेंगे.

बता दें कि भारत पहला देश नहीं है, जहां 5G सेवा चालू हो रही है. पहले से कई देशों में लोग इसका लाभ उठा रहे हैं. ये देश हैं- अमेरिका, कना़डा, इटली, ब्रिटेन, फ्रांस, जर्मनी, स्विट्जरलैंड,ऑस्ट्रेलिया, रूस, स्वी़डन, स्पेन, जापान, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, चीन, ताइवान, तुर्की, सऊदी अरब, कुवैत.

कैसे कर सकते हैं 5G का इस्तेमाल ?

सबसे पहले तो आपका फोन 5G इनेबल्ड होना चाहिए. फोन की सेटिंग्स में मोबाइल नेटवर्क में जा कर 5G सेवाओं को इनेबल करना होगा. रिलायंस जियो ग्राहकों को इसके लिए नया सिम लेना पड़ेगा. कंपनी के अनुसार महानगरों समेत प्रमुख शहरों में दिवाली के आसपास 5G का सिम मिलने लगेगा. दिसंबर 2023 तक देश के हर शहर में इसकी 5G सेवा शुरू हो जाएगी.

Read more!

RECOMMENDED