US: भारतीय मूल की निक्की हेली लड़ सकती हैं राष्ट्रपति चुनाव, जानिए बाइडन के बारे में क्या कहा ?

प्रमुख भारतीय-अमेरिकी रिपब्लिकन नेता निक्की हेली ने अमेरिकी राष्ट्रपति के चुनाव लड़ने के संकेत दिए हैं. वह यदि राष्ट्रपति बन जाएंगी तो ब्रिटेन के बाद अमेरिका में भी भारतवंशी का डंका बजने लगेगा.

Nikki Haley (Photo Twitter)
gnttv.com
  • नई दिल्ली,
  • 21 जनवरी 2023,
  • अपडेटेड 8:54 AM IST
  • हेली ने गवर्नर और राजदूत के रूप में बहुत अच्छा काम किया है
  • अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर 2024 को होना है

रिपब्लिकन पार्टी की प्रमुख नेता निक्की हेली ने कहा कि जो अमेरिका के राष्ट्रपति के रूप में जो बाइडन का दूसरा कार्यकाल नहीं हो सकता है. निक्की हेली ने कहा कि उन्हें लगता है कि वह नई नेता हो सकती हैं, जो देश को एक नई दिशा में ले जा सकती हैं. साउथ कैरोलिना की पूर्व गवर्नर और संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी राजदूत ने कहा कि वह संभावित राष्ट्रपति पद का चुनाव लड़ने की योजना बना रही हैं.

निक्‍की ने किया इशारा
फॉक्स न्यूज को दिए एक इंटरव्यू में निक्की कहा, मुझे लगता है, आप नजर रखें. खैर, मैं यहां कोई घोषणा नहीं करने जा रही हूं. हालांकि, साक्षात्कार के दौरान हेली ने संकेत दिया कि वह अमेरिका की नई नेता हो सकती हैं. हेली ने कहा, लेकिन जब आप राष्ट्रपति पद की दौड़ देख रहे हैं, तो आप दो चीजों को देखते हैं. आप पहले देखते हैं कि क्या मौजूदा स्थिति नये नेतृत्व का संकेत दे रही है? दूसरा सवाल यह है कि क्या मैं वह व्यक्ति हूं जो वह नई नेता हो सकती हूं. हमें एक नई दिशा में जाने की आवश्यकता है. मुझे लगता है कि मैं वह नेता बन सकती हूं.

मैं अब हारने वाली नहीं हूं
अक्टूबर 2018 में ट्रंप प्रशासन से इस्तीफा देने वाली हेली ने कहा कि उन्होंने गवर्नर और राजदूत के रूप में बहुत अच्छा काम किया. उन्होंने कहा, राज्यपाल के तौर पर मैंने बेरोजगारी से जूझ रहे राज्य की चुनौती को स्वीकार किया और इसे सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाया. राजदूत के रूप में मैंने दुनिया को तब आड़े हाथों लिया जब उन्होंने हमारा अनादर करने की कोशिश की. मुझे लगता है कि मैंने दिखाया कि मैं संयुक्त राष्ट्र में क्या करने में सक्षम हूं. हेली ने कहा, मैं कभी रेस नहीं हारी. मैंने तब यही कहा था. मैं अब भी यही कहती हूं. मैं अब हारने वाली नहीं हूं. लेकिन देखते रहिए.

बूढ़े राष्‍ट्रपति नहीं चाहिए
अप्रैल 2021 में निक्‍की ने कहा था कि अगर पूर्व राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप साल 2024 के लिए व्‍हाइट हाउस की रेस में शामिल होंगे तो फिर वह चुनाव नहीं लड़ेंगी. मगर नवंबर 2022 में ट्रंप ने मध्‍यावधि चुनावों के ठीक बाद अपनी उम्‍मीदवारी का ऐलान कर दिया था. उस समय रिपब्लिकन पार्टी के लिए नतीजे काफी परेशान करने वाले थे. निक्‍की का कहना है कि व्‍हाइट हाउस में एक 80 साल के राष्‍ट्रपति की जरूरत नहीं है. साल 2024 में ट्रंप 78 साल के और जो बाइडन 82 साल के हो जाएंगे. हेली ने स्पष्ट नहीं किया कि अगर उनके डोनाल्ड ट्रंप फिर से राष्ट्रपति पद के लिए चुनाव लड़ने का फैसला करते हैं तो क्या वह भी चुनाव लड़ेंगी. उन्होंने कहा, उनके साथ मेरे अच्छे कामकाजी संबंध थे. मैं विदेश नीति के उन सभी मुद्दों की सराहना करती हूं जिन पर हमने मिलकर काम किया. लेकिन मैं आपको यह बताऊंगी कि अमेरिका का अस्तित्व मायने रखता है और यह एक व्यक्ति से बड़ा है.

'जो बाइडन का नहीं हो सकता दूसरा कार्यकाल'
इंटरव्यू के दौरान हेली ने इस बात पर भी जोर दिया कि डेमोक्रेट राष्ट्रपति बाइडन को दूसरा कार्यकाल नहीं दिया जाना चाहिए. 80 वर्षीय बाइडन अमेरिका के सबसे उम्रदराज राष्ट्रपति हैं. उन्होंने कहा, अगर मैं चुनाव लड़ती हूं तो मैं जो बाइडन के खिलाफ चुनाव लड़ रही हूं. मैं इसी पर ध्यान केंद्रित कर रही हूं, क्योंकि जो बाइडन के लिए दूसरा कार्यकाल नहीं हो सकता है. अमेरिका में अगला राष्ट्रपति चुनाव पांच नवंबर 2024 को होना है.


 

Read more!

RECOMMENDED